onion oil benefits for hair in Hindi | pyaj ka tel balon ke liye | onion oil use in hindi | प्याज के तेल से बालों को होने वाले फायदे

हेल्थ
onion oil benefits for hair
onion oil benefits for hair

onion oil benefits for hair in Hindi . प्याज के तेल से बालों को होने वाले फायदों

Hair Fall : हेयर फॉल (Hair Fall) या बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है। इस समस्या से ज्यादातर पुरुष परेशान रहते हैं। कुछ लोग तो रोज अपने झड़ते हुए बालों को गिनकर थक चुके हैं। हेयर फॉल की समस्या अकेले नहीं आती है, इसके साथ सिर की त्वचा या स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याएं जैसे, डैंड्रफ, गंजापन, बालों का पतला

Advertisement
और सफेद होने जैसी समस्याएं भी होती हैं।

ये बात सही है कि, इन समस्याओं का मुख्य जिम्मेदार प्रदूषण है, हम सभी रोज प्रदूषण का सामना करते हैं, फिर चाहें हम बालों को बचाने के लिए हेयर मास्क लगाएं या फिर टोपी पहन लें। बालों को नुकसान होता ही है और हर दिन इनकी चमक कम होती चली जाती है।

इसके अलावा, पानी भी एक बड़ी समस्या है। कठोर और प्रदूषित पानी बालों के लिए खतरे की तरह है। ये न सिर्फ बालों को कमजोर बल्कि बेजान भी बना देता है। ये बालों से प्राकृतिक तेल या सीबम को खत्म कर देता है। इससे बाल आसानी से टूटने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : dandruff remedy by using garlic for hair loss

हम प्रदूषण या पानी का तो कुछ नहीं कर सकते हैं। लेकिन हम बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक और आसान घरेलू उपायों को जरूर अपना सकते हैं। इससे हेयर फॉल के साथ ही हेयर डैमेज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी।

बालों के हेल्दी बनाने में प्याज के तेल का अहम योगदान है। यही कारण है कि, कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स और हेयर ऑयल्स में भी कलौंजी या प्याज के उपयोग का जिक्र मिलता है। इसके अलावा, भारत में भी सैकड़ों साल से इसका उपयोग बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए किया जा रहा है।

इसीलिए इस आर्टिकल में मैं प्याज के तेल से बालों को होने वाले फायदों (onion oil benefits for hair in Hindi) के बारे में जानकारी दूंगा। इस तेल को लगाने से बाल न सिर्फ स्वस्थ बल्कि चमकदार भी रहते हैं।

प्याज का तेल बालों को ग्रोथ बढ़ाने और हेयर फॉल रोकने की आजमाई हुई दवा है। ये बहुत ही आजमाई हुई आयुर्वेदिक दवा है जो, बालों को घना और हेल्दी बनाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें :Dark Circles : आंखों के नीचे के काले घेरेदूर करने के घरेलु टिप्स

आपको करना सिर्फ इतना है कि, नियमित रूप से इस तेल को बालों में लगाते रहें। इसके साथ ही, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है। इससे बालों को बाहर से पोषण मिलने के साथ ही शरीर से भी ताकत मिलेगी।

वैसे भी, प्याज हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अटूट हिस्सा है। प्याज का इस्तेमाल हम भोजन से लेकर दवाओं तक में करते रहे हैं। कई आयुर्वेदिक औषधियों तो प्याज के रस का उपयोग बतौर अनुपान भी किया जाता है।

आयुर्वेद में प्याज के बीजों यानि कि कलौंजी के तेल के गुणों पर भी बहुत कुछ लिखा गया है। शायद यही कारण है कि, आज भी कई हेयर ग्रोथ प्रोडक्ट्स में कलौंजी के उपयोग का जिक्र खासतौर पर किया जाता है।

बालों के लिए प्याज के तेल के फायदे (Onion Oil Benefits For Hair)

हेयर लॉस को रोके – प्याज का जूस बालों के बढ़ने के क्रम को बढ़ाने में मदद करता है। इसे तकनीकी भाषा मे हेयर ग्रोथ साइकिल भी कहा जाता है। प्याज का तेल बालों की ग्रोथ में मदद इसलिए कर पाता है क्योंकि इसमें बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले ढेर सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : How To Get Shiny Hair Overnight | How to Get Shiny Hair | Shiny Hair Ke Liye Amazing Home Remedies | बालों के लिए उपाय | बालों में चमक लाने कुछ नेचुरल विकल्प

ये एंटी ऑक्सीडेंट्स मिलकर कई एंजाइम को एक्टिवेट या सक्रिय कर देते हैं। ये सभी एंजाइम हेयर फॉल या बालों का झड़ना रोकने में मदद करते हैं। जब बालों का झड़ना रुक जाएगा तो हेयर में ग्रोथ तो होने ही लगेगी।

नए बालों की ग्रोथ बढ़ाए – प्याज का तेल लगाने से बालों के फिर से उगने की रफ्तार बढ़ जाती है। प्याज के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कारगर तरीके से गंजेपन का उपचार होता है। इसके अलावा ये गंजेपन की समस्या हो बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है।

onion oil use | प्याज के तेल से बालों को होने वाले फायदे
onion oil use | प्याज के तेल से बालों को होने वाले फायदे

बालों को टूटने से बचाता है – प्याज के तेल में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है। ये बालों के टूटने, दोमुंहे होने और पतले होने की समस्या को दूर करता है। प्याज में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व बालों में होने वाली ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को रोकता है। ये बालों के प्राकृतिक पीएच लेवल को मेंटेन करने के साथ ही, समय से पहले बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को रोकने में भी मदद करता है।

बालों को पोषण देता है – प्याज का जूस बालों को भरपूर मात्रा में पोषण देता है। प्याज के रस में पाए जाने वाले सल्फर के कारण स्कैल्प की हेल्थ भी बेहतर होने लगती है। स्किन की किसी भी समस्या में सल्फर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है। अगर स्कैल्प हेल्दी होती है तो, उससे निकलने वाले बाल भी हेल्दी होते ही हैं।

रक्त संचार बढ़ाने में मददगार – प्याज का तेल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसको बालों में नियमित रूप से लगाने पर स्कैल्प को काफी पोषण देता है। ये न सिर्फ ब्ल्ड सर्कुलेशन सुधारता है बल्कि बालों को घना और मजबूत बनाने में भी मदद करता है। वैसे ये जानना भी जरूरी है कि रक्त संचार का बालों की हेल्थ के साथ सीधा संबंध होता है।

बालों की हेल्थ को बेहतर करने के लिए ये बहुत जरूरी है कि बालों की जड़ों तक खून की सही मात्रा पहुंच रही हो। इससे खून में मौजूद सारे पोषक तत्व भी शरीर तक पहुंच जाते हैं।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए – कई लोगों को सिर में बैक्टीरिया के कारण होने वाले इंफेक्शन से बालों के झड़ने की समस्या होती है। ऐसे लोगों को नियमित रूप से बालों में प्याज का तेल लगाना चाहिए। बालों में प्याज का तेल लगाने से कई प्रकार के जीवाणु संक्रमण से बचाव होता है। इसके अलावा डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाने में भी मदद मिलती है।

बालों की लंबाई बढ़ाता है – अगर आप लंबे बालों की चाहत रखते हैं तो प्याज का तेल आपके बहुत काम का है। अगर आप बालों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो, नियमित रूप से प्याज का तेल बालों में लगाएं। ये बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने का बेहद सस्ता, सुंदर और टिकाऊ तरीका है। इससे बाल मजबूत भी होंगे और उनकी ग्रोथ भी जल्दी होने लगेगी।

बालों को चमकदार बनाए – बहुत से लोगों के बालों में हेल्दी होने के बाद भी चमक नहीं होती है। अगर बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो प्याज के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल को किसी भी कैरियर ऑयल के साथ मिलाया जा सकता है।

प्याज के तेल में कैरियर ऑयल के तौर पर जैतून का तेल या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल को साथ मिलाकर लगाने पर प्याज का तेल बालों को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करता है।

कंडीशनर की तरह काम करता है – प्याज के तेल का उपयोग (onion oil use in hindi) हेयर कंडीशनर की तरह भी किया जा सकता है। ये तेल स्कैल्प को पोषण भी देने के साथ ही बालों को मुलायम भी बनाए रखता है।

लेकिन इसका इस्तेमाल हमेशा शैंपू करने से पहले करना चाहिए। ये नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इससे बालों में ड्राईनेस की समस्या कम होती है और बालों के उलझकर टूटने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

 

Leave a Reply