Orange Benefits and Side Effects : नारंगी के फायदे और साइड इफेक्ट हिंदी में

हेल्थ
Orange Benefits and Side Effects
Orange Benefits and Side Effects

संतरा/नारंगी के फायदे और साइड इफेक्ट हिंदी में  

संतरे का परिचय – Introduction of Orange

Orange : संतरे को नारंगी के नाम से भी जाना जाता है संतरा सभी को पसंद होती है। यह फल बहुत ही रसदार होती है। नारंगी का रंग सभी फलों से अलग होता है और इसकी स्वाद भी अन्य फलों से बिल्कुल भिन्न होती है। स्‍वाद में खट्टा-मीठे नारंगी (संतरे) को आप सभी लोग बहुत ही रुचि से खाते होंगे। आमतौर पर लोग केवल यह जानते हैं कि नारंगी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। बहुत कम लोग जानते होंगे कि नारंगी का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में भी किया जाता है।

Advertisement

खट्टी नारंगी (narangi fruit in hindi) का सेवन करने से वह देर से पचती है, वहीं कच्ची नारंगी कफ, पित्त एवं आमवर्द्धक व वात को दूर करने वाली होती है। नारंगी (narangi in hindi) का उपयोग खांसी, जुकाम के रोगियों तथा कफ प्रकृति वालों के लिए बेहद फायेदमंद होता है। आयुर्वेद में इसके बहुत से गुणों पर विस्‍तार से बताया गया है।


संतरा / नारंगी क्या है ? What is Orange ?

संतरा / नारंगी का पेड़ (narangi fruit in hindi)हमेशा ही हरा भरा होता है। यह लगभग 3-4 मीटर ऊंचा या मध्‍यम आकार का होता है। इसमें काफी टहनियां होती हैं और वे कंटीली होती हैं। यह झाड़ीनुमा दिखाई पड़ता है। नारंगी (narangi in hindi) का स्‍वाद खट्टा-मीठा, तासीर गर्म और स्‍पर्श चिकना होता है। इस सुगंधित फल का सेवन बल प्रदान करने वाला तथा आमकारक होता है।

संतरा / नारंगी के फूल सुगंधित, मनमोहक होते हैं। ये बुखार मिटाने वाले और बल प्रदान करने में असरदार होते हैं। संतरा के फूल के नियमित सेवन से मूत्र की रुकावट दूर होती है। नारंगी के (narangi) फल की बात की जाए तो इसका आकार अर्धगोलाकार या गोलाकार होता है तथा मांसल होता है। कच्‍चा फल (narthangai) गहरे-हरे रंग का तथा पकने पर यह लालिमायुक्त-नारंगी अथवा चमकीले नारंगी रंग का हो जाता है। यह वात को दूरने करने वाला होता है। इसका सेवन हृदय के लिए फायदेमंद होता है।

संतरा / नारंगी के फायदे Benefits Of Orange

Health Benefits Of Orange : सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है. अगर आपको अभी तक संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) पता नहीं हैं, तो आपको आज ही इस सुपरफूड के सेहत के लिए फायदे जान लेने चाहिए.संतरा एक स्वास्थ्यवर्धक फल है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। लोहा और पोटेशियम भी काफी होता है। संतरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें विद्यमान फ्रुक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज एवं विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, त्वचा में निखार आता है तथा सौंदर्य में वृद्धि होती है।

Glowing skin tips: अगर आपके चेहरे का निखार चला गया है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए संतरा के फायदे लेकर आए हैं. आप एक संतरे की मदद से स्किन का खोया हुआ निखार वापस पा सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन सी से भरपूर संतरा न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक है.

संतरे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Orange) कई हैं. सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में लापरवाही आपको सर्दी-जुकाम जैसी कई आम बीमारियों के जोखिम में डाल सकती है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है.

इसी वजह से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा (Orange To Increase Immunity) काफी असरदार माना जाता है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए संतरा (Orange For Weight Loss) काफी कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. सर्दियों में रोजाना संतरे या इसके जूस का सेवन जुकाम-खांसी (Cold And Cough) के साथ कई बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : 

संतरे में एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन ए और बी जैसे शानदार तत्व पाए जाते हैं. इन ही तत्वों की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के लिए संतरा (Orange For High Blood Pressure) कारगर माना जाता है. संतरा न सिर्फ मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में भी लाभकारी माना जाता है.

गठिया के लिए संतरा (Orange For Arthritis) किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. इसके साथ ही संतरा कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यहां संतरा खाने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है साथ ही यह भी जान लें कि किन लोगों को संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए.

यहां जानें सर्दियों में संतरा खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Tremendous Health Benefits Of Eating Oranges In Winter


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है संतरा – संतरे में कई तरह के स्वास्थ्य वर्धक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो सेहत को कई कमाल के फायदे देते हैं. संतरे में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन शरीर में कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. संतरा शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है.

संतरा ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल – संतरे में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में काफी फायेदमंद माने जाते हैं. संतरे के रोजाना सेवन से आपको बीपी की समस्या होने की आशंका काफी कम हो सकती है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट भी हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को संतरे का सेवन करने की सलाह देते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत करता है संतरा – ठंड के मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक को आम सर्दी, खांसी और जुकाम की शिकायत रहती है. इसके साथ ही कमजोर इम्यून सिस्टम कई संक्रमणों का भी कारण बनता है. ऐसे में संतरे का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है.

संतरे में होती है कम कैलोरी – सर्दियों में लोग काफी कैलोरी का इनटेक कर लेते हैं, जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है जो आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बन सकता है. संतरे को स्नैक्स वाले फ्रूट्स में शामिल कर अपने कैलोरी इंटेक को कम किया जा सकता है और वजन को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है. सुबह ब्रेकफास्ट में एक गिलास संतरे का जूस फायदेमंद हो सकता है.

ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार है संतरा – संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी बेहतर माना जाता है. यह आपकी स्किन को होने वाले नुकसान की भी काफी हद तक भरपाई कर सकता है. यह न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बना सकता है बल्कि इसकी मदद से आपकी त्वचा पर मौजूद निशान भी काफी कम हो सकते हैं.

सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार – संतरे में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार होते हैं. संतरे में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम, खांसी और कप जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है. रोजाना इसके जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम को तो बूस्ट किया ही जा सकता है इसके साथ मौसमी आम समस्याओं को दूर रखा जा सकता है.

संतरा किडनी की पथरी में है फायदेमंद – किडनी स्टोन की समस्या होने पर रोजाना संतरे और इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. संतरे का रस किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मददगार माना जाता है. यह शरीर को हाइड्रेट कर किडनी स्टोन की समस्या से राहत दिलाने का एक कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है.

गठिया में फायदेमंद है संतरा – सर्दियों में गठिया रोगियों के जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन की समस्या होती है जिससे राहत पाने के लिए संतरा काफी फायदेमंद हो सकता है. संतरा शरीर से यूरिक एसिड को कम कर गठिया के मरीजों को आराम दिला सकता है. यह गठिया में शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

संतरा पेट की समस्याओं को रखता है दूर – संतरे के रस को गर्म करके उसमें काली मिर्च और सूंड का रस मिला लें. पेट में गैस, अपच, कब्ज, बदहजमी, सूजन, इंफेक्शन और बदहजमी को दूर करने के लिए इस मिश्रण का सेवन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. संतरा बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है.

ऑरेंज ज्यूस : संतरे को सबसे ज़्यादा ज्यूस के रुप में लिए जाता है। एक ग्लास संतरे का रस यदि नियमित रुप से लिया जाए तो यह हेल्थ के ऑल राउंड ऑटोमेटिक प्रोटेक्टर की तरह काम करता है। इसके शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनो ही तरह के फायदे होते हैं। बीमारियों से बचाने के अलावा यह उन्हें दूर करने में भी मददगार होता है।

संतरा मुंहासों, असमान त्वचा टोन, सुस्त त्वचा आदि से निपटने में मदद करता है. ग्लोइंग त्वचा के लिए आप संतरे का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं.

चेहरे पर लगाएं संतरे का जूस

  • सबसे पहले एक ताजे संतरे का रस एक बाउल में निकाल लें.
  • दो चम्मच संतरे का रस लें और इसे एक चम्मच पानी में घोल लें.
  • अब इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं.
  • कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से गोलाकार मोशन में मसाज करें.
  • अब सादे पानी से धोने से पहले 10-12 मिनट तक लगा रहने दें.
  • सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं.
  • ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का इस्तेमाल करने का ये सबसे आसान तरीका है.
  • ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का जूस और गुलाब जल

सबसे पहले एक चम्मच ताजा संतरे का रस और गुलाब जल लें और एक साथ मिलाएं.

  • इस मिश्रण को कॉटन बॉल से पूरे चेहरे पर लगाएं.
  • कुछ समय के लिए उंगलियों से धीरे से मसाज करें.
  • 15-20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें.
  • ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे से बने इस फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार दोहरा सकते हैं.
  • ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का जूस और एलोवेरा

2 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच ताजा संतरे का रस मिलाएं.

  • इस मिश्रण को अपनी उंगलियों की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं.
  • इसे त्वचा पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें.
  • ग्लोइंग त्वचा के लिए इस उपाय को हफ्ते में 1 से 2 बार दोहरा सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का जूस और शहद

  • एक चम्मच शहद और ताजे संतरे के रस को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें.
  • इस मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं.
  • इसे त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें.
  • ग्लोइंग त्वचा के लिए संतरे के साथ इस उपाय को सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं

संतरा खाने के नुकसान

  • ​किसी भी चीज का अधिक सेवन हमेशा नुकसानदायक होता है. संतरा वैसे तो काफी स्वास्थ्यवर्धक फल होता है, लेकिन इसकी अधिकता शरीर की समस्याओं को ठीक करने के बजाए बढ़ा सकती है. संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. यदि फाइबर युक्त चीजों का सेवन अधिक किया जाए तो इससे पेट में ऐंठन, गैस एसिडिटी या दस्त की समस्या हो सकती है. अधिक फाइबर युक्त चीजें लेने से डायरिया भी हो सकता है.
  • संतरे में एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से पेट में जलन और सीने में जलन हो सकती है. जो लोग बहुत अधिक संतरे का सेवन करते हैं उनके दांत भी खराब हो सकते हैं. संतरा खाने से दांतों को सुरक्षा देने वाली परत को नुकसान हो सकता है. संतरे में एसिड की अधिक मात्रा होने की वजह से दांतों में मौजूद कैल्शियम से यह एसिड रिएक्शन कर सकता है, जिससे दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं.
  • विटामिन सी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज़रूरी होती है. लेकिन अगर विटामिन सी की मात्रा ज़्यादा हो जाए तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ कर वजन घटाने के प्रोसेस को धीमा कर सकती है. जो वज़न बढ़ाने की प्रॉब्लम को ट्रिगर कर सकता है. इसके अलावा, ज़्यादा संतरा खाने से आपकी बॉडी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे भूख ज़्यादा लगती है और वेट कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.
  • अगर आपको सुबह-सुबह संतरे का जूस पीने की आदत है तो इस आदत को बदल लें. क्योंकि खाली पेट संतरे का जूस आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है.

इसके आलावा इन 4 परेशानियों से पीड़ित लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा | These 4 Problems Should Not Eat Orange

  • संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है उन्हें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए.
  • छोटे बच्चों को ज्यादा संतरा नहीं खिलाना चाहिए उनको पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
  • प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को भी कम मात्रा में ही संतरा खाना चाहिए.
  • हार्ट के मरीजों को संतरे का सेवन कम करना चाहिए

Q : संतरे में कौन सी विटामिन पाई जाती है?
Ans : संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है, खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. संतरे में उच्च फाइबरऔर विटामिन C पाया जाता है

Q : संतरा कौन से देश में पाया जाता है?
Ans : भारत संतरा की पैदावार करने में नंबर वन देश है।

Q : नारंगी किन स्‍थानों पर पाई या उगाई जाती है ?
Ans : भारत में नारंगी का पेड़ (narthangai) मुख्‍य तौर पर उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, गुजरात, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में पाया जाता है।

Leave a Reply