29/30 अगस्त की रात लद्दाख में भारत-चीन के सैनिकों के बीच फिर से झड़प

न्यूज़
29/30 अगस्त की रात लद्दाख में  भारत-चीन के सैनिकों के बीच फिर से झड़प
29/30 अगस्त की रात लद्दाख में भारत-चीन के सैनिकों के बीच फिर से झड़प

29/30 अगस्त की रात लद्दाख में पैंगोंग भारत-चीन के सैनिकों के बीच फिर से झड़प,भारतीय सैनिकों ने चीनी इरादों को पूरी तरह विफल कर दिया

Advertisement

सीमा पर जारी तनाव के बीच लद्दाख में पैंगोंग भारत-चीन के सैनिकों के बीच फिर से झड़प

यह झड़प 29 और 30 अगस्त की रात को चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा क्षेत्र में फिर से घुसपैठ की कोशिश की। हालाँकि भारतीय सैनिकों ने घुसपैठ का करारा जवाब देते हुए। पैंगोंग त्सो (PangongTso) के दक्षिण तट पर घुसपैठ कर रहे चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया।

यह झड़प तब हुई है जब दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव को कम करने के लिए बातचीत का दौर चल रहा है । इस झड़प से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है । परन्तु चीन अपनी गन्दी हरकतों से बाज़ नहीं आता है,एक तरह तो वह बातचीत का नाटक कर रहा है, दूसरी तरफ उसकी सेना घुसपैठ की कोशिश कर रही है ।

भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुई इस झड़प की जानकारी गौरव सावंत ने ट्वीट कर के दी

zeenews.india. के अनुसार भारतीय सेना ने इस संबंध एक बयान भी जारी किया है जिसमें कहा गया है, “भारतीय जवानों ने पैंगोंग सो क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के चीन की पीएलए के उकसावे वाले सैन्य अभियान को विफल किया।

भारतीय सैनिकों ने जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के चीनी इरादों को विफल करने के उपाय किए. चीनी सैनिकों ने 29 और 30 अगस्त की रात सैन्य और राजनयिक बातचीत के जरिये बनी पिछली आम सहमति का उल्लंघन किया।

भारतीय सेना बातचीत के माध्यम से शांति और स्थिरता बनाए रखने को प्रतिबद्ध है, लेकिन साथ ही देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए भी उतनी ही प्रतिबद्ध है।”

ज्ञात होगा की इससे पूर्व में भी गलवन घाटी में 15-16 जून की रात भारतीय और चीनी सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी. इसमें 20 भारतीय सैनिको का बलिदान हुआ था। इस झड़प में चीन सेना के भी 43 सैनिक लहूलुहान हुए थे।

Leave a Reply