Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया संन्यास का ऐलान

Top News
Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया संन्यास का ऐलान
Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया संन्यास का ऐलान
Advertisement

Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया संन्यास का ऐलान, 17 की उम्र में खेला था पहला मैच

पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने क्रिकेट के सभी फॉरमेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने बुधवार को इस बात की घोषणा की, भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने बुधवार को टि्वटर पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की घोषणा की।

3 महीने बाद अपना 36वां जन्मदिन मनाने जा रहे पार्थिव ने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिखा

पार्थिव पटेल (Parthiv Patel)ने टि्वटर पर लिखा, ‘आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर रहा हूं और इसी के साथ मेरा 18 साल लंबा करियर समाप्त हो रहा है। मैं कई लोगों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। बीसीसीआई ने मुझ पर बहुत ज्यादा विश्वास जताया और 17 साल के एक लड़के को टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला।’

35 वर्षीय पार्थिव पेटल ने अपने 18 साल के करियर में भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने अपना आखिरी टेस्ट जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेला था। इसके एक साल बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय दल में भी पटेल शामिल थे।

पटेल ने साल 2002 में भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंगम में डेब्यू किया। वह भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले सबसे युवा विकेटकीपर थे। उस समय उनकी उम्र 17 साल 153 दिन थी। उनका करियर ठीक ही चल रहा था कि 2004 में दिनेश कार्तिक और फिर महेंद्र सिंह धोनी के आने के बाद पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) विकेटकीपर के तौर पर दूसरी पसंद हो गए और यदा कदा बतौर बल्लेबाज ही खेले।

बाद में सीमित ओवरों में सलामी बल्लेबाज के रूप में कुछ मैच खेले पार्थिव ने, लेकिन हमेशा स्वीकार किया कि वह धोनी को दोष नहीं दे सकते क्योंकि उन्हें और दिनेश कार्तिक को धोनी से पहले टीम में अपनी जगह पक्की करने के मौके मिले थे

Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया संन्यास का ऐलान
Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया संन्यास का ऐलान

पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने अपने टि्वटर पर पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरभ गांगुली का शुक्रिया अदा किया। जिनकी कप्तानी में पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने डेब्यू किया था।

पटेल ने लिखा, ‘मैं खास तौर पर दादा का ऋणी हूं, मेरे पहले कप्तान, जिन्होंने मुझ पर काफी विश्वास जताया।’

सौरव गांगुली की कप्तानी में 17 साल 152 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले पार्थिव पटेल ने अपने करियर में 31.13 की औसत से 934 रन बनाए, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल रहे। उन्होंने 62 कैच पकडे और 10 स्टंप भी किए।

उन्होंने 2004 में भारतीय टीम से बाहर किए जाने के बाद पहला रणजी मैच खेला. पार्थिव ने बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली (‘दादा’) समेत सारे कप्तानों को धन्यवाद दिया ।

उन्हें 2002 में इंग्लैंड दौरे पर भेजा गया, जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में भी पदार्पण नहीं किया था.

पार्थिव ने कहा, ।‘बीसीसीआई ने काफी भरोसा जताया कि 17 साल का एक लड़का भारत के लिए खेल सकता है। अपने करियर के शुरुआती वर्षों में मेरी इस तरह हौसला अफजाई करने के लिए मैं बोर्ड का शुक्रगुजार हूं।’

पटेल ने गुजरात के लिए पहला रणजी ट्रोफी मैच भारत के लिए डेब्यू करने के दो साल दो महीने बाद नवंबर 2004 में खेला। पटेल ने हालांकि वापसी की लेकिन वह टीम में जगह पक्की नहीं कर पाए क्योंकि एक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा टेस्ट के लिए पहली पसंद बन गए।

हालांकि पटेल ने हार नहीं मानी और इंडियन प्रीमियर लीग और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। 2015 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 15 मैचों में 339 रन बनाए। इसके बाद इसी साल उन्होंने अपना पहला लिस्ट ए शतक लगाया और गुजरात को उसका विजय हजारे ट्रोफी जीतने में मदद की।

2 comments

Leave a Reply