फेसबुक के खिलाफ अपना गुस्सा व्यक्त कर रहे लोगो ने ट्विटर पर #DeleteFacebook ट्रेंड करवाया

Top News
People expressing their anger against Facebook #DeleteFacebook trend
People expressing their anger against Facebook #DeleteFacebook trend

ट्विटर पर लोग फेसबुक के खिलाफ अपना गुस्सा व्यक्त कर रहे हैं, ट्विटर पर #DeleteFacebook ट्रेंड करने लगा
Advertisement

सोशल मीडिया जाएंट फेसबुक को इन दिनों आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज देखने और शेयर करने पर बैन लगा दिया. जिसके बाद से ही फेसबुक का विरोध देखने को मिल रहा है. इस विरोध के बीच माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर #DeleteFacebook ट्रेंड करने लगा. Read this : सावधान : आपकी जासूसी करने फेसबुक मैसेंजर में आ गया बड़ा बग

इसलिए ट्रेंड कर रहा #DeleteFacebook

ट्विटर पर यूजर्स फेसबुक के इस कदम के खिलाफ अपनी राय रख रहे हैं. साथ ही कमेंट करके अपनी नाराजगी भी जाहिर कर रहे हैं और इसी वजह से ट्विटर आज अचानक #DeleteFacebook ट्रेंड करने लगा. हजारों यूजर्स इस पर कमेंट कर अपनी राय रख रहे हैं.

 मामला क्या है 

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज देखने और शेयर करने पर रोक लगा दी है. फेसबुक का ऑस्ट्रेलिया के मीडिया लॉ को लेकर सरकार से विवाद चल रहा है. मामला इतना बढ़ गया है कि फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में खुद अपना पेज भी ब्‍लॉक कर दिया है. फेसबुक के इस कदम से ऑस्ट्रेलिया में आपातकालीन सेवाओं पर भी असर पड़ा है.

फेसबुक ने बताया इसलिए लगाया बैन

मार्क जकरबर्ग के स्वामित्व वाली फेसबुक ने आज सुबह से ऑस्‍ट्रेलियाई न्‍यूज वेबसाइट्स की खबरों के पोस्‍ट पर बैन लगा दिया. इतना ही नहीं फेसबुक ने

ऑस्‍ट्रेलियाई यूजर्स को देसी और विदेशी किसी भी न्‍यूज वेबसाइट की खबर को खोलने पर भी पाबंदी लगा दी है. फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि सीनेट में आए कानून के विरोध में यह बैन लगाया जा रहा है.

जिसमें कहा गया है कि फेसबुक और गूगल को न्यूज कंपनियों को खबर शेयर करने के बदले में पैसे देने होंगे। फेसबुक के रीजनल मैनेजिंग डायरेक्टर विलियम ईस्टन ने कहा कि प्रस्तावित कानून मूल रूप से हमारे प्लेटफॉर्म और पब्लिशरों के बीच संबंधों को गलत तरीके से शेयर करता है जो इसका उपयोग न्यूज कंटेंट शेयर करने के लिए करते हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के संचार मंत्री पॉल फ्लेचर ने कहा कि सरकार अपने फैसले से पीछे नहीं हटेगी।

गूगल ने दी सर्च इंजन बंद करने की दी थी वॉर्निंग

गूगल ने अपने सर्च इंजन को देश में बंद करने की धमकी भी दी है। हालांकि गूगल अपने न्यूज शोकेस मॉडल के तहत ऑस्ट्रेलियाई समाचार मीडिया कंपनियों के साथ भुगतान संबंधी समझौते कर रहा है। गूगल के बिजनेस मॉडल में न्यूज, फेसबुक की तुलना में बहुत बड़ा हिस्सा निभाता है।Read this : फेसबुक ने मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए Vanish नाम एक नया मोड लॉन्च किया

आस्ट्रेलिया के मंत्रियों ने पिछले हफ्ते फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और अल्फाबेट इंक और इसकी कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ चर्चा भी की थी. इससे पहले विवादित कानून पेश किए जाने पर गूगल ने भी ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन को बंद करने की धमकी दी थी.

ऑस्ट्रेलियाई जनता में बायकॉट फेसबुक मूवमेंट चलाया

यूजर्स और पब्लिशर्स को न्यूज कंटेंट देखने और शेयर पर रोक लगाने के बाद अब लोग फेसबुक का बहिष्कार कर रहे हैं। फेसबुक यूजर्स कंपनी पर दवाब बनाने के लिए ‘डिलीट फेसबुक’ मूवमेंट चला रहे हैं।

ट्विटर पर #deletefacebook, #FacebookWeNeedToTalk और #BoycottZuckerberg हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं। कई लोगों ने अपने फोन से फेसबुक ऐप को हटा दिया है।

Leave a Reply