कुछ पौधे जिन्हें नवरात्रि में घर में लगाना शुभ माना जाता है

आस्था
कुछ पौधे जिन्हें नवरात्रि में घर में लगाना शुभ माना  जाता है
Advertisement
कुछ पौधे जिन्हें नवरात्रि में घर में लगाना शुभ माना जाता है

plants for good luck : कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें नवरात्रि (Navratri) के दौरान घर में लगाना शुभ माना जाता है.

धर्म के साथ-साथ ज्योतिष में भी नवरात्रि (Navratri) को बहुत अहम माना गया है. कहते हैं इन दिनों में किए गए कुछ उपाय जिंदगी में खुशहाली ला देते हैं. ज्योतिष के अनुसार अगर कुछ खास चीजें (पौधों) घर में लाईं जाए, तो जिंदगी खुशियों से भर जाता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ पौधो के बारे में…

यह भी पढ़े : Indor Plant Benefits

तुलसी का पौधा (Plant)घर में लगाते हैं, तो इससे संपन्नता (plants for good luck) आएगी. ऐसे ही केले (Banana), शंखपुष्पी (Shankhpushpi) और हरसिंगार का पौधा (Night Flowering Jasmine) लगाना भी शुभ (plants for good luck) माना जाता है. मान्यता के अनुसार, ये पौधे लगाने से देवी मां प्रसन्न होती हैं और आपको कभी पैसों की दिक्कत नहीं होगी.

यह भी पढ़े : Navratri 2021 : नवरात्रि नाश्ता व उपवास व्यंजन रेसिपी

तुलसी का पौधा – तुलसी के पौधे का खास महत्व है. ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इससे आपके घर में सुख-समृद्धि (plants for good luck) आएगी और पैसों से जुड़ी दिक्कत दूर होगी. इस पौधे को लगाने के बाद रविवार और एकादशी को छोड़कर रोजाना इसमें जल चढ़ाएं. साथ ही शाम को तुलसी के पौधे के पास दीपक जरूर जलाएं.

यह भी पढ़े : amazing benefits of holy basil

केले का पौधा – नवरात्रि के दौरान केले का पौधा लगाना भी शुभ (plants for good luck) माना जाता है. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाकर हर गुरुवार को जल में दूध मिलाकर चढ़ाने से जीवन में सुख-सम्पन्नता (Prosperity) आती है.

शंखपुष्पी – शंखपुष्पी को मैजिकल हर्ब (Magical Herb) माना जाता है. इसकी जड़ों से लेकर पत्तों तक का इस्तेमाल जड़ी बूटी के तौर पर किया जाता है. ये पौधा सेहत के लिए तो लाभकारी है ही, साथ ही इससे घर में संपन्नता (plants for good luck) भी आती है. इसकी जड़ को नवरात्रि के दौरान घर लेकर आएं और एक चांदी के बॉक्स में रखें. इससे पैसों से जुड़ी परेशानी दूर होगी.

हरसिंगार का पौधा – नवरात्रि में हरसिंगार का पौधा भी लगा सकते हैं. इसे लगाना भी शुभ माना जाता है. इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार (plants for good luck) होगा. नहा-धोकर साफ कपड़े पहनकर इस पौधे को लगाएं

Leave a Reply