PM Narendra Modi : shocked and saddened by the explosion in beirut city

न्यूज़

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए धमाकों पर PM मोदी ने जताया दुःख

PM Narendra Modi : shocked and saddened by the explosion in beirut city
PM Narendra Modi : shocked and saddened by the explosion in beirut city

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोट में मारे गए लोगों के लिए शोक प्रकट किया है. प्रधानमंत्री

Advertisement
के कार्यालय ने ट्वीट किया, “बेरूत शहर में हुए बड़े विस्फोट से हैरान और दुखी हूं, जिसने जीवन और संपत्ति को इतना बड़ा नुकसान पहुंचाया. हमारी संवेनाएं शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ हैं.”

बेरूत में हुए धमाकों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह विस्फोट एक हमला हो सकता है। ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मैंने कुछ जनरलों से मुलाकात की और उनका मानना है कि यह किसी विनिर्माण गतिविधि के कारण हुआ विस्फोट नहीं था… उन्हें लगता है कि यह एक हमला था। यह कोई बम था।’’

लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री के कारण हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था। 

जर्मनी के जियोसाइंस केन्द्र ‘जीएफजेड’ के अनुसार विस्फोट से 3.5 की तीव्रता का भूकम्प भी आया। विस्फोट इतनी भीषण था कि उसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई।

PM Narendra Modi : shocked and saddened by the explosion in beirut city
PM Narendra Modi : shocked and saddened by the explosion in beirut city

धमाके के बाद लेबनान में डिफेंस काउंसिल की मीटिंग हुई। इसमें राष्ट्रपति भी शामिल हुए। बाद में प्रवक्ता ने कहा- यह कैसे स्वीकार किया जा सकता है कि एक वेयरहाउस में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट 6 साल तक रखा रहा और किसी ने एहतियाती या सुरक्षा के कदम तक नहीं उठाए। देश में दो हफ्ते के लिए इमरजेंसी लागू कर दी गई है।

लेबनान के होम मिनिस्टर ने बताया कि पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट था। लेबनान कस्टम से पूछा जाना चाहिए कि इतनी भारी मात्रा में पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट क्या कर रहा था? वहीं, दूसरी ओर लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि करीब एक टन नाइट्रेट में विस्फोट हुआ है।

अमोनियम नाइट्रेट क्या है ?

अमोनियम नाइट्रेट एक गंधहीन अकार्बनिक यौगिक केमिकल पदार्थ है जिसका अनेको कामों में प्रयोग होता है. इसका रासायनिक सूत्र NH4NO3 है। यह साधारण ताप व दाब पर सफेद रंग का क्रिस्टलीय ठोस है।

कृषि में इसका उपयोग उच्च-नाइट्रोजनयुक्त उर्वरक के रूप में तथा विस्फोटकों में आक्सीकारक के रूप में होता है। ANFO नामक विस्फोटक का यह प्रमुख घटक है।

अमोनियम नाइट्रेट अत्यंत विस्फोटक केमिकल होता है. आग लगते ही इसमें धमाका होता है और उसके बाद ख़तरनाक गैस निकलने लगती हैं जिनमें नाइट्रोजन ऑक्साइड और अमोनिया गैस शामिल हैं.

अमोनियम नाइट्रेट के रख-रखाव के लिए कड़े नियम हैं

चूंकि अमोनियम नाइट्रेट अत्यंत ज्वलनशील केमिकल होता है, इसलिए इसके रख-रखाव के लिए कड़े नियम बने हैं. इनमें ये सब प्रबंध ज़रूरी हैं – जैसे वो स्टोर पूरी तरह से Fireproof होना चाहिए. साथ ही वहाँ कोई भी नाला, पाइप या गटर नहीं होना चाहिए जिसमें अमोनियम नाइट्रेट जमा हो सके.

मगर सामान्यत इसका सबसे ज़्यादा प्रयोग दो कामों में होता है – खेती के लिए उर्वरक के तौर पर और निर्माण या खनन कार्यों में विस्फोटक के तौर पर.

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने विस्फोट के तुरंत बाद राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया. उन्होंने कहा कि इस तबाही के लिए जिम्मेदारों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा.

Leave a Reply