कद्दू के बीज खाने के लाभ, एवं कद्दू के बीज के पौष्टिक तत्व

हेल्थ

कद्दू के बीज खाना (Pumpkin Seeds Health benefits) बहुत पसंद किया जा रहा हैं । सेहत के हिसाब से कद्दू के बीज से बेहतर विकल्प कुछ भी नही है। pumpkin seedsआपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है

कद्दू के  बीज (pumpkin seeds)Pumpkin Seeds Health benefits and Pumpkin Seeds Nutritional Value
Advertisement
कद्दू के बीज (pumpkin seeds)Pumpkin Seeds Health benefits and Pumpkin Seeds Nutritional Value

क्‍या आपने कभी नोटिस किया है । कि आज कल हममे से बहुत बहुत सारे लोग कद्दू के बीज खाना पसंद करते है। फिर चाहे स्‍नैकिंग के रूप में हो या फिर कद्दू के बीज से अन्य भोजन तैयार करके खाये,

लेकिन कद्दू के बीज खाना (Pumpkin Seeds Health benefits) बहुत पसंद किया जा रहा हैं ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकी समय के साथ-साथ हम अपनी हेल्‍थ के प्रति ज्‍यादा जागरूक हो रहे हैं और अपनी हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए, हेल्‍दी स्‍नैकिंग विकल्‍पों की ओर रुख कर रहे हैं।

और सेहत के हिसाब से कद्दू के बीज  से बेहतर विकल्प कुछ भी नही है। हालांकि हममे से बहुत सारे लोग इस बात से अनजान हैं कि ये कद्दू के बीज वास्तव में बहुत हेल्‍दी होते हैं और इसके अन्य ढ़ेर सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स है।

सबसे ज्यादा आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है । और इन दिनों कोरोना के कारण हमे अपनी इम्‍यूनिटी का खाश ध्यान रखना है। हम उन्ही खाद्य पदार्थो का सेवन करे जो हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाये, और कद्दू के बीज इम्‍यूनिटी के साथ ही आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्छे हैं।

ये बीज उन पोषक तत्वों से भरपूर होते है जो आपके शरीर को उचित काम के लिए चाहिए। अगर आप भी कद्दू के बीजों के हेल्‍थ बेनिफिट्स से अनजान हैं तो आज के मेरे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें। और अन्य लोगो को भी शेयर करे

कद्दू के बीज खाने के फायदे
कद्दू के बीज खाने के फायदे

कद्दू के बीज के फायदे या लाभ और कद्दू के बीज में मौजूद पोषक तत्व।

1 वजन कम करने में मददगार – Pumpkin seeds help in weight loss

कद्दू के बीज (pumpkin seeds) में फाइबर होता है। फाइबर रिच फूड के सेवन से भूख कम लगती है और आपका पेट भरा हुआ लगता है, इससे आप कम खाते हैं।

इसके अलावा, हाई-फाइबर डाइट मोटापे के जोखिम को कम करती है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है

Read This : कद्दू के बीज खाने के फायदे

2 बेहतर इम्युन सिस्टम – Better immune system

अगर आपको इम्युन की समस्या है। तो कद्दू के बीज खाये । इसमें पाया जाने वाला जिंक इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है।

3 बालों के लिए कद्दू के बीजों के लाभ (pumpkin seeds benefits for hair)

बाल बहुत गिर रहे है या असमय सफेद हो रहे हैं, तो कद्दू के बीज से तैयार हेयर पैक बालों में लगाएं। क्युकी इन बीजो में vitamin A, E और मिनरल्स में कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि भरपूर मात्रा होते हैं। 

Read This : pumpkin seed flour

जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाते है। साथ ही इसमें खनिज होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे बाल कम उम्र में सफेद होने से बच सकते हैं।

आप कद्दू के बीजों का पेस्ट बना कर इसे किसी भी हेयल ऑयल में मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इससे भी बालों का गिरना टूटना व सफेद होना कम होगा।

4 डायबिटीज में कद्दू के बीज के फायदे – Pumpkin Seeds benefits for diabetes

एक अध्ययन के अनुसार, कद्दू के बीजों के सेवन से डायबिटीज को मैनेज करने में “diabetes management” में सहायता मिलती है। इसके लिए आपको इसका सेवन अन्य सीड्स जैसे अलसी के बीज flax seeds)के साथ करना चाहिए, ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है।

Read This : अलसी क्या है,अलसी के फायदे और नुकसान

एक अन्य अध्ययन में भी कहा गया की डायबिटीज होने पर शरीर में ऐसे एंजाइम्स उत्पन्न होते हैं, जो स्थिति को और भी ज्यादा गंभीर बना देते हैं। ऐसे में फ्लैक्स सीड्स – flax seeds और पम्पकिन सीड्स –Pumpkin Seeds को साथ में खाने से एंजाइम्स निष्क्रिय हो सकते हैं।

जिससे डायबिटीज – Diabetes की समस्या को गम्भीर होने से रोका जा सकता है। एक बात और अगर कद्दू के बीजों का सेवन दूध के साथ किया जाये तो इंसुलिन की मात्रा को संतुलित किया जा सकता है।

Read This : अलसी की चटपटी चटनी

5 कद्दू के बीज तनाव दूर करें -Pumpkin seeds relieve stress

आजकल की भागदौड़ से कोई भी तनावग्रस्त हो सकता है, तनाव के कई कारण हो सकते है। इससे मुक्ति के लिए आप नियमित रूप से सोते समय एक गिलास दूध के साथ कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ तनाव कम होता है, बल्कि अच्छी नींद भी आएगी ।

कद्दू के बीज के पौष्टिक तत्व (Pumpkin Seeds Nutritional Value)

Pumpkin Seeds Health benefits and Pumpkin Seeds Nutritional Value
कद्दू के बीज का

 तालिका के माध्यम से जानिए कद्दू के बीज में मौजूद पोषक तत्व।

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम

पानी    4.50g
ऊर्जा     446kacl
प्रोटीन     18.55g
कार्बोहाइड्रेट    g
वसा    19.40g
फाइबर    18.4g
मिनरल्स    18.4g
कैल्शियम    55mg
आयरन     3.31mg
मैग्नीशियम      262mg
फास्फोरस      92mg
पोटैशियम     919mg
सोडियम      18mg
जिंक     10.30mg
विटामिन-सी      0.3mg
थियामिन      0.034mg
राइबोफ्लेविन     0.052m
विटामिन-बी     6 0.037mg
फोलेट, डीएफई     9µg
विटामिन ए    RAE 3µg
विटामिन      ए IU 62IU
विटामिन-डी (डी 2 + डी 3)       0.00µg
विटामिन-डी     0IU
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड     3.370g
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड     6.032g
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड     8.844g
कोलेस्ट्रॉल     0
नियासिन       0
विटामिन ए       IU 62IU
लिपिड      0

Leave a Reply