Quinoa in Hindi | What is quinoa in Hindi | Benefits of Eating Quinoa in Hindi | किनोआ खाने के क्या फायदे है

हेल्थ
Benefits of Eating Quinoa
Benefits of Eating Quinoa

Quinoa in Hindi | What is quinoa in Hindi | Benefits of Eating Quinoa in Hindi |किनोआ खाने के क्या फायदे है

Quinoa : किनोआ के बारे में आपने जरूर कुछ न कुछ सुना होगा। इसके साथ ही संभव है कि आपने इसे देखा भी होगा और इसका Use भी किसी ना किसी रूप में किया होगा। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें Quinoa

Advertisement
के बारे में बहुत कम ही जानकारी होगी।

What is quinoa in Hindi

किनोआ (Quinoa) एक तरह का अनाज है,जिसे दलिया भी कहते है। यह अन्य आहारों के मुकाबले ज्यादा तत्व होते है। Quinoa भारत में कही भी नही पाया जाता था । लेकिन अब यह (Quinoa)भारतीय बाजारों में आसानी से मिल जाते है,हां Quinoa थोड़ा महंगा है। लेकिन हमारे स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है। इसीलिए युवा-पीढ़ी बहुत बड़े पैमाने में नाश्ते की जगह किनोआ का सेवन कर रही है।

किनोआ (Quinoa) का हिन्दी भाषा मे कोई Special नाम नही है। बल्कि इसे हिन्दी मे ‘कीनोआ’(Quinoa)के नाम से जाना जाता है। यह गेंहू और चावल की ही तरह अनाज यानी कि Grain की Category में आता है। यह काफी प्रोटीन युक्त अनाज होता है तथा काफ़ी महँगा भी होता है।

यह भी पढ़ें : Whole Grain Benefits in Hindi | Whole Grain Side Effects in Hindi | साबुत अनाज के फायदे और नुकसान

Quinoa कैसा दिखता है ?

कीनोआ देखने मे चावल की तरह होता है। लेकिन इसकी Property चावल से बिल्कुल अलग होती है। कीनोआ भारत मे कही पर भी नही उगाया जाता है। India में कीनोआ अमेरिका से खरीद कर लाया जाता है। अमेरिका तथा यूरोप आदि में कीनोआ का Use मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है।

इसके साथ ही इसके हरे पत्तों का प्रयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है। अपने बेहतरीन पोषक तत्वों के कारण कीनोआ दुनिया भर में काफ़ी लोकप्रिय है। लोग इसका प्रयोग साधारण भोजन के रूप में करने के साथ ही विभिन्न बीमारियों में दवा के रूप में भी करते हैं।

किनोआ को किस तरह खाये ? (The Best Way To Eat Quinoa in Hindi)

किनोआ को पानी में अच्छी तरह से दो-तीन बार धो ले,जिसेसे किनोआ का स्वाद कड़वा नहीं लगेगा।अगर किनोआ कोअच्छी तरह से साफ़ नहीं करते तो वह खाने योग्य नहीं रहता है, मानो जैसे करेले की स्वाद की तरह हो जाता है।किनोआ को पानी में उबाल कर बनाया जाता है, यह नाश्ते के साथ खाते है।

किसमिस और काजू को मिलाकर भी किनोआ को खा सकते है। किनोआ के हरे पत्ते को भारत में बथुआ के नाम से जानते है। बथुआ को लोग सलाद बनाकर खाते है। लड़किया और महिलाये अपना वजन कम करने के लिए किनोआ का ज्यादा इस्तेमाल करती है।

What is quinoa
What is quinoa

Quinoa तीन तरह के पाये जाते है। जिन्हें सफ़ेद कीनोआ, लाल कीनोआ तथा काला कीनोआ के नाम से जाना जाता है। अलग- अलग Colour में होने के साथ ही इनकीं Property भी अलग-अलग होती है।

यह भी पढ़ें : काजू के क्या फायदे एवं नुकसान हैं,और एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

Quinoa के फ़ायदें

Quinoa में पर्याप्त मात्रा में ऑयरन, पोटैशियम,मैग्नीशियम तथा फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए इसका सेवन हमारे Health के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त कीनोआ के क्या- क्या फ़ायदें है आइये जानते हैं।

वज़न घटाने में – अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो इसके लिए कीनोआ आपकी काफ़ी मदद कर सकता हैं। कीनोआ में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है जिस वजह से इसके थोड़े से ही सेवन से आपको भरपूर Energy मिल जाती है।अतः आपका Weight Control में रहता है।

यह भी पढ़ें : kishmish ke fayde | raisins benefits in hindi | kishmish aur munakka mein antar | मुनक्का और किशमिश में ज्यादा बेहतर क्या है

Sugar के Patient के लिए काफ़ी फायदेमंद – जो लोग शुगर की Problem से परेशान है उनके लिए भी कीनोआ काफी Help full साबित हो सकता है। ये Cholesterol को Control में रखकर Sugar को बढ़ने से रोकता है।

Heart के मरीज़ के लिए काफ़ी फायदेमंद – कीनुआ में हाई-क्वालिटी प्रोटीन एवं कार्बोहैड्रेट्स के साथ-साथ कम ग्लिसेमिक Value भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाये जाते हैं जो कि Heart के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Bones को मजबूत बनाता है – कीनोआ में कैल्शियम आदि भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से ये हमारे दाँत तथा Body की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

पेट की समस्या खत्म करे – अगर आप पेट की समस्या जैसे कि कब्ज़, पेट का फुलना आदि से जूझ रहे है तो भी कीनोआ आपके लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकता है। अतः आप इन समस्याओं में कीनोआ का सेवन जरूर करें।

Leave a Reply