Raji An Ancient Epic : भारत का “राजी” वीडियो गेम Playstation पर राज करने वाला पहले स्वदेशी गेम

Tech
raji game download for android
raji game download for android

भारत का “राजी” Raji: An Ancient Epic वीडियो गेम Playstation पर राज करने वाला पहले स्वदेशी गेम बना

नामक ये स्वदेशी वीडियो गेम पूर्णतः भारतीय संस्कृति पर आधारित है, जिसकी प्रेरणा रामायण और महाभारत से ली गई है.चीनी कंपनियों ने भारतीय मार्केट के प्रत्येक क्षेत्र में कब्जा कर रखा है। स्मार्टफोन से लेकर चिपसेट समेत सभी तरह के तकनीकी गैजेट्स भारत में चीन के जरिए ही उतारे जाते रहे हैं। हालांकि, मोदी सरकार की सख्ती और डिजिटल सुरक्षा संबंधी नीतियों के बाद से भारतीय कंपनियों के व्यापार में व्यापक विस्तार देखा गया है। स्टार्ट-अप से लेकर यूनीकॉर्न्स तक की तादाद में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Advertisement

ऐसे में अब भारत के लिए बड़ी जीत ये भी है कि देश का पहला स्वदेशी गेम Raji (राजी) पूरी दुनिया में धूम मचा रहा है। प्राचीन महाकाव्य आधारित राजी वीडियो गेम अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, भारतीय पौराणिक कथाओं के उपयोग और बेहतरीन स्टोरीलाइन के कारण दुनिया भर में हलचल मचा रहा है।

Raji: An Ancient Epic (राजी) नामक ये स्वदेशी वीडियो गेम पूर्णतः भारतीय संस्कृति पर आधारित है, जिसकी प्रेरणा रामायण और महाभारत से ली गई है। ये वीडियो गेम वैश्विक स्तर पर न केवल भारतीय संस्कृति को विस्तार देने का काम कर रहा है, अपितु भारत की आधुनिक टेक्नोलॉजी का परिचायक भी बन रहा है।

Raji: An Ancient Epic Indian Game Story In Hindi: Raji: An Ancient Epic एक भारतीय एक्शन-एडवेंचर वीडियो गेम है, जिसे पुणे, महाराष्ट्र, भारत में स्थित नोडिंग हेड गेम्स (Nodding Heads Games) द्वारा विकसित किया गया है।

यह पहली बार 18 अगस्त 2020 को निंटेंडो स्विच (Nintendo Switch) के लिए विशेष रूप से जारी किया गया था और स्टीम (Steam) क्लाइंट और एपिक गेम्स स्टोर (Epic Games Store), प्लेस्टेशन 4 (Play Station 4) और एक्सबॉक्स वन (Xbox One) के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Wondows) के लिए 15 अक्टूबर 2020 को जारी किया गया था।

इस खेल में हिंदू पौराणिक कथाओं को शामिल किया गया है और महाभारत और रामायण जैसी कहानियों से प्रेरणा लेकर बनाया गया है। ग्राफिक रूप से, इस खेल को पहाड़ी चित्रों शैली में डिज़ाइन किया गया है, और इन-गेम वास्तुकला (In-Game Architecture) मध्ययुगीन राजस्थान के बाद तैयार किया गया है।

राजी : देश का पहला स्वदेशी गेम

भारतीय मार्केट में चीन के बढ़ते प्रभुत्व के कारण भारतीय कंपनियों को विस्तार का मौक़ा नहीं मिल‌ रहा था, किंतु कोरोनावायरस की त्रासदी के बाद मोदी सरकार का ‘आत्मनिर्भर भारत’ का रुख और डिजिटल सुरक्षा के प्रति सख्ती भारतीय कंपनियों के दिन सकारात्मक साबित हुई है।

इसका एक बड़ा उदाहरण पिछले वर्ष 15 अक्टूबर को लॉन्च हुआ एडवेंचर गेम Raji: An Ancient Epic (राजी) है, जो कि भारत के लिए एक सकारात्मकता का पर्याय है। इसे पूर्णतः स्वदेशी इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि ये गेम महाराष्ट्र के पुणे में Nodding Heads Games कंपनी द्वारा डेवेलप किया गया है, तथा इसमें किसी भी चाईनीज या विदेशी कंपनी का कोई हाथ नहीं है।

सभी प्लेटफार्म्स पर भारतीय संस्कृति

स्वदेशी गेम Raji: An Ancient Epic (राजी) की खास बात ये है कि भारतीय संस्कृति को प्रतिबिंबित करता है और रामायण व महाभारत से प्रेरित है। वहीं गेम के ग्राफिक्स में भारतीय और राजस्थानी पेंटिंग्स तक को शामिल किया गया है। अब खास बात ये भी है कि राजी गेम केवल प्ले स्टेशन पर ही सीमित नहीं है, बल्कि विंडोज से लेकर XBox तक के प्लेटफॉर्म्स पर भी ये गेम चल रहा है। Steam client से लेकर Epic गेम स्टोर पर भी यूजर्स इस गेम का आनंद ले सकते हैं।

राजी गेम ने वैश्विक स्तर पर भारतीय संस्कृति को एक नया मंच देने का काम किया है, जिसके चलते इसकी लोकप्रियता में भी बढ़ोतरी देखी गई है। खिलाड़ियों ने अपने मूल साउंडट्रैक के लिए गेम की सराहना की जो खेल की थीम और सेटिंग के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है। भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास और पौराणिक कथाओं को बताने के अपने अनोखे तरीके के लिए भी खेल की प्रशंसा की गई।

राजी : पहला गेम ही धमाकेदार

भारत को लेकर कभी वीडियो गेम्स बनाने की कल्पना भी नहीं की जाती थी, किन्तु Raji: An Ancient Epic (राजी) नामक इस गेम के कारण वैश्विक स्तर पर भारत की गेमिंग टेक्नोलॉजी का डंका बजने लगा है। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि गेम अवॉर्ड 2020 में बेस्ट डेब्यू गेम्स के नॉमिनी में Raji: An Ancient Epic का नाम शामिल था। ताइपे गेम अवार्ड्स 2021 में राजी गेम दो-दो अवार्ड जीत चुका है। ये दिखाता है कि ये गेम भारत के अलावा वैश्विक स्तर पर भी लोकप्रिय हो रहा है।

ये भारत का पहला एक मात्र स्वदेशी वीडियो गेम है, ऐसे में संभवानाएं हैं कि वीडियो गेम के इस क्षेत्र में भी भारत की सॉफ्टवेयर कंपनियां कुछ बड़ा कमाल कर सकती हैं। वर्चुअल गेमिंग के इस दौर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अच्छे से समझते हैं, यही कारण है उन्होंने अगस्त 2020 में अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान युवाओं से अपील की थी कि वो वर्चुअल गेमिंग को प्रमोट करें, और गेम्स को डेवलप करने की दिशा में भी प्रयासरत रहे। पीएम मोदी ने अपने इस वक्तव्य के पीछे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के एजेंडे को तवज्जो दी थी।

raji game download for android
raji game download for android

अब जानते है Raji An Ancient Epic की सुरुवात कैसे हुयी ? तथा इस गेम में और क्या क्या बदलाव किये जाएंगे ?

Raji An Ancient Epic, पुणे, महाराष्ट्र, भारत में स्थित नोडिंग हेड गेम्स द्वारा विकसित पहला गेम है। खेल को तेरह लोगों की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था।

नोडिंग हेड गेम्स में छह सदस्यीय टीम ने जनवरी 2017 में Raji An Ancient Epic खेल का विकास शुरू किया। डेवलपर्स ने गेम पर प्रमुख प्रभावों के रूप में बैस्टियन और जर्नी का हवाला दिया, और गॉड ऑफ़ वार (God Of War), इको (Ico), ब्रदर्स: ए टेल ऑफ़ टू सन्स (Brothers: A Tale Of Two Sons) और डार्क सोल्स (Dark Souls) जैसे अन्य खेलों के प्रभावों के रूप में नोडिंग हेड गेम्स ने किकस्टार्टर के माध्यम से 2017 में £120,000 के फंडिंग लक्ष्य के साथ गेम के लिए फंडिंग को सुरक्षित करने का प्रयास किया।

यह अभियान £66,000 से अधिक बढ़ा लेकिन इसके फंडिंग लक्ष्य से कम हो गया। किकस्टार्टर के साथ खेल का बीस मिनट का डेमो 8 नवंबर 2017 को मुफ्त डाउनलोड के रूप में उपलब्ध कराया गया था, और भारतीय खेल एक्सपो 2017 और 2017 नैसकॉम गेम डेवलपर कॉन्फ्रेंस में भी खेलने योग्य था।

Unreal Dev Grants program के माध्यम से धन प्राप्त करने के बावजूद, $5,000 फंड के सहायता से डेवलपर्स Unreal Engine 4 के साथ काम कर रहा था, डेवलपर श्रुति घोष को एक प्रकाशक मिलने तक टीम को बनाए रखने के लिए अपना अपार्टमेंट बेचना पड़ा।

राजी को अक्टूबर 2017 में स्क्वायर एनिक्स कलेक्टिव (Square Enix Collective) में शामिल किया गया था। इस गेम को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए विकसित किया गया था। नवंबर 2017 में नोडिंग हेड गेम्स के सह-संस्थापक और प्रमुख डिजाइनर अविचल सिंह ने कहा कि उन्होंने गेम को कंसोल पर रिलीज करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के साथ “देव किट वार्तालाप” शुरू कर दिया था लेकिन अभी तक सोनी या निन्टेंडो से संपर्क नहीं किया था। उन्होंने कहा, “यह उन बाधाओं की बात है जिनका हम यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण करते हैं कि खेल इन प्लेटफार्मों पर चल रहा है क्योंकि उनके पास तकनीकी बाधाएं हैं। हमारे पास डायरेक्ट पोर्तिंग का भी विकल्प है।”

मार्च 2019 में नोडिंग हेड गेम्स ने गेम पब्लिशर सुपर डॉट कॉम के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस खेल को अक्टूबर 2019 में हैदराबाद, तेलंगाना में वार्षिक भारत गेम डेवलपर कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शित किया गया था। खेल का एक नया डेमो 23 मार्च 2020 को स्टीम के माध्यम से उपलब्ध कराया गया था।

खेल का एक Xbox One डेमो जुलाई 2020 में Xbox Summer गेम उत्सव के भाग के रूप में जारी किया गया था।

Raji An Ancient Epic

गेम को 18 अगस्त 2020 को टाइम एक्सक्लूसिव के रूप में निन्टेंडो स्विच के लिए जारी किया गया था। इसे स्टीम क्लाइंट और एपिक गेम्स स्टोर, प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए 15 अक्टूबर 2020 को जारी किया गया था।

समीक्षक एग्रीगेटर मेटाक्रिटिक (Metacritic) पर, निंटेंडो स्विच संस्करण Raji: An Ancient Epic ने 21 आलोचकों के आधार पर 100 में से 69 का स्कोर प्राप्त किया, जो “मिश्रित या औसत समीक्षाओं” को दर्शाता है।

15 अक्टूबर को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन पर गेम जारी होने के तुरंत बाद, इसने कई भारतीय YouTubers जैसे RawKnee, MortaL, ShreeMan Legend, आदि और पश्चिम से कुछ YouTubers के रूप में व्यापक लोकप्रियता प्राप्त करना शुरू किया।

उन दिनों के दौरान खेल को स्ट्रीमिंग करना, जो नवरात्रि के त्योहार के साथ मेल खाते थे, जो भारतीय देवी दुर्गा का त्योहार है, जिसने राजी को शक्ति और उसके भाई गोलू और अन्य बच्चों को महाबलासुर से बचाने की जिम्मेदारी दी।

ऐसा नहीं कि वीडियो गेम बनाने वाली ये कंपनी अब यहीं पर रुकने वाली है। मार्च 2021 में ही कंपनी ने ऐलान किया है कि अभी इस गेम में बड़े अपडेट भी देखने को मिलेंगे, जिसमें हिन्दी वॉइस ओवर से लेकर भारतीय संस्कृति के नायाब नमूने और ग्राफिक्स में बड़े बदलाव दिख सकतें हैं। ये भारत के गौरवशाली इतिहास को न केवल वीडियो गेम्स के माध्यम से प्रचारित करेंगे, अपितु भारतीय तकनीक की ताकत का प्रमाण भी होंगे।

Leave a Reply