Dark Circles : आंखों के नीचे के काले घेरेदूर करने के घरेलु टिप्स

हेल्थ
Periorbital dark circles या केवल 'dark circles'
Periorbital dark circles या केवल ‘dark circles’

आंखों के नीचे के काले घेरे (dark circle) दूर करने के घरेलु टिप्स एवम उपाय, जिन्हें अजमाकर चेहरा दिखने लगेगा खूबसूरत 

Dark Circles : कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापना आ जाता है। इसे आंखों का काला घेरा (Periorbital dark circles या केवल ‘dark circles’) कहते हैं।

Advertisement

How to Remove Dark Circles : हर लड़की व औरत का सपना रहता है कि वह हमेशा सुंदर लगे, कभी उसकी आँखों में काले घेरे ना हो, ना ही चेहरे पर झुरियां हो . लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में यह सपना ही बन के रह जाता है, क्यूंकि कभी ना कभी हम सभी को खूबसूरती से जुड़ी परेशानी का सामना करना ही पड़ता है.आँखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे एक आम समस्या है, जो औरत मर्द दोनों को होती है.

यह भी पढ़ें : Lady Finger For Eyes:आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है भिंडी

हम देखते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या हैं. लेकिन यह ज्यादातर औरतों में देखि जा सकती है. यह समस्या इतनी साधारण है कि कई लोग इस ओर ध्यान भी नहीं देते है. लेकिन समय के साथ उनके काले घेरे और बढ़ते जाते है और वे बदसूरत दिखने लगते है.

इन काले घेरों (Dark Circles)  के कारण आपको सब टोकने लगते है, जिससे आपको शर्मिंदा होना पड़ता है. पहले यह समस्या 40-45 की उम्र के बाद होती थी, लेकिन अब किसी भी उम्र के लोगों में देखी जा सकती है.ये बहुत अधिक स्क्रीन देखने, बहुत कम नींद लेने, तनाव और कई अन्य कारणों से हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जब आंखों की नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो यह हमें थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं.

Aankhon ke neeche dark circle hatane ke tips upay in hindi

आँख हमारे शरीर का सबसे सुंदर अंग है, इसी के द्वारा हम इस सुंदर दुनिया को देख पाते है. कोई भी जब हमें देखता है, तो सबसे पहले उसकी नजर हमारी आँखों में ही जाती है.आँखों की खूबसूरती से इन्सान की खूबसूरती का पता चलता है.तो इसलिए जरुरी है कि हम अपनी आँखों का ख्याल सबसे ज्यादा रखें.आँखों के पास की त्वचा बहुत नाजुक और पतली होती है, इसका ध्यान बहुत अच्छे से रखना चाहिए.आँखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles)  तो आते ही है और साथ ही सबसे पहले वहां झुरियां होती है.

आंखों के नीचे काले घेरे (Remove Dark Circles) होने की वजह

नींद पूरी न होना, थकावट, सही डाइट न लेना, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, कमजोरी, ज्यादा स्क्रीन टाइम, इसके अलावा प्रदुषण, किसी मेंटल परेशानी की वजह से भी डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ जाने के कई कारण हो सकते हैं. काले घेरों से बचने के लिए यह जरूरी है कि इन सभी चीजों को नियंत्रित किया जाए.
वैसे आजकल बाजार में इसके लिए बहुत सी क्रीम उपलब्ध है, जो डार्क सर्कल कम करने का दावा करती है, लेकिन इन क्रीम से इतना असर नहीं होता.और जो असरदार होती है वे बहुत महंगी होती है.

यह भी पढ़ें :   हेल्थ टिप्स : अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले करे ये काम

न क्रीम में बहुत अधिक मात्रा में केमिकल होते है जो हमारी आँखों और उसकी आस पास की स्किन के लिए नुकसानदायी होते है. ये नुकसान हमको धीरे धीरे समझ आता है. कई बार इनके अधिक प्रयोग से आँखों में जलन, सर दर्द, आँख जलना व उनसे आंसू आना जैसी शिकायत सामने आती है. तो क्यों ना डार्क सर्कल (Dark Circles) या काले घेरे के लिए अपने घरेलु उपचार अपना कर देखे.ये उपचार आसान और किफायती है, जिसे आप जब चाहें उपयोग कर सकती है और आपको बहुत जल्द असर दिखायेंगे.

यह भी पढ़ें : Lady Finger For Eyes:आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है भिंडी

ककड़ी – ककड़ी एक mild astrigent है, जो हमारी स्किन के कलर को लाइट करता है. यह आँखों के काले घेरे को दूर करती है साथ ही आँखों को आराम व ठंडक देती है.ककड़ी के मोटे स्लाइस काटें और इसे 30 min के लिए फ्रीज़ में रख दें. अब इस स्लाइस को आँखों के उपर रखकर 10 min आराम से बैठ जाएँ .इसके बाद आँख धो लें .दिन में 2 बार एक हफ्ते तक करें.बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा.इसके अलावा ककड़ी और नीम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं . अब इसे कॉटन की मदद से काले घेरे में लगायें और 10 min छोड़ दें . फिर पानी से साफ़ कर लें. एक हफ्ते तक रोज ऐसा करें अच्छा परिणाम मिलेगा.

टमाटर – टमाटर नेचुरल ब्लीच है जो स्किन लाइट करता है, और काले घेरे दाग धब्बे भी मिटाता है इसमें लाइकोपीन होता है, ये एक प्रकार का फाइटोकेमिकल है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ये त्वचा को यूवी रेज़ से बचाता है और त्‍वचा में निखार भी लाता है. .1 tsp टमाटर रस में ½ tsp नीम्बू का रस मिलाएं.इसे अपनी आँख पर लगायें और 10 min बाद धो लें .दिन में 2 बार ऐसा करें. आप सिर्फ टमाटर का रस भी लगा सकती है वः भी असरदार होगा.टमाटर ज्यादा से खाएं, यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें : टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

गुलाब जल – गुलाब जल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. यह एक बेस्ट टोनर है, हमारी स्किन के लिए, जो फेस की गन्दगी निकालकर उसे स्मूथ और रिफ्रेश करता है.गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्‍वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं, जिससे आपकी त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है.

गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी आंखों को ठंडक पहुंचता है. डार्क सर्कल (Dark Circles)  से निजात पाने के लिए आप कॉटन में थोडा सा गुलाब जल लें, अब इसे अपनी आँखों के उपर रख लें .15-20 min के लिए आराम से बैठ जाएँ, फिर अलग कर लें .ऐसा हफ्ते में दो बार करें,कुछ ही दिनों बार आपको फर्क दिख सकता है.

खीरा – खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ-साथ यह स्किन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला देता है. डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए खीरे को स्लाइस में काट लें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन्हें निकालकर आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद पानी से आंखों से धो लें. ऐसा करने से काफी हद तक काले घेरों से छुकाटा पाया जा सकता है.

बादाम तेल – बादाम तेल आँखों के पास की नाजुक स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है| इसमें विटामिन E होता है जो dark circles कम करता है. रात को सोने से पहले इस तेल से आँखों के पास हल्के हाथों से मालिश करें.रात भर ऐसे ही रहने दें, अगले दिन सुबह पानी से धो लें.जब तक डार्क सर्कल कम नहीं होते ऐसा रोज करें 

यह भी पढ़ें : बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

आलू – आलू नेचुरल ब्लीच होता है जो काले घेरे हटाने में मदद करता है| आलू आँखों के पास की सुजन भी दूर करता है.1-2 आलू को किस कर उसका रस निकाल लें.अब कॉटन में इस रस को लगायें और कॉटन को अपनी आँख के उपर रख लें . इसे 10-15 रखे रहने दें फिर धो लें| दिन में 2 बार कुछ हफ्ते तक करें.इसके अलावा आलू के मोटे स्लाइस काटकर आँखों के पास घिसें .रोज ऐसा करने से फायदा होगा.

ग्रीन टी बैग – Green tea आँखों के डार्क सर्कल्स दूर करते है साथ ही उनकी सुजन को भी कम करते है. 2 ग्रीन बैग को ½ कप पानी के साथ उबालें.अब इससे निकालकर इसे ठंडा करें और ½ घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. अब इसे अपनी आँखों में 15 min तक रखें .10 दिन ऐसा रोज करें बहुत जल्द परिणाम मिलेगा

यह भी पढ़ें : Orange Benefits and Side Effects : नारंगी के फायदे और साइड इफेक्ट हिंदी में

नीम्बू – नीम्बू में विटामिन c होता है जो स्किन लाइट करता है व डार्क सर्कल दूर करने में भी सहायक है. ताजे नीम्बू के रस को कॉटन की मदद से आँख के पास लगायें| 10 min साफ कर लें| कुछ हफ्ते रोज ऐसा करें, इसके अलावा 1 tbsp नीम्बू रस में 1 tbsp टमाटर रस व जरा सी हल्दी और बेसन मिलाएं| अब इस पेस्ट को काले घेरे में लगायें और 10-15 बाद धो लें| हफ्ते में 2-3 बार इसे लगायें

दूध – दूध हमारी स्किन को moisturizer देता है , इससे स्किन सॉफ्ट होती है| दूध फेस की ख़राब स्किन भी ठीक कर देता है . दूध को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें.अब इसमें कॉटन डालें और इस कॉटन को आँख के उपर रखें .कॉटन को तब तक आँख पर रखे जब तक आपको ऐसा ना लगे की यह गर्म हो रही है .दिन में 3-4 बार ऐसा करें 1 हफ्ते तक .

यह भी पढ़ें : A1 और A2 दूध में अंतर

पुदीना – पुदीना लगाने से बहत ठंडक मिलती है, यह थकी आँखों को तुरंत आराम देता है. पुदीना पीस कर पेस्ट बना लें, इसमें नीम्बू का रस डालें. इसे काले घेरे में लगायें और 10-15 min बाद पानी से धो लें.रोज करें जब तक डार्क सर्कल कम नी होते.

यह भी पढ़ें : Mint Natural Medicine : पुदीना के फायदे और उपयोग

मैथी – मैथी में प्रोटीन, विटामिन c व पोटेशियम होता है जो आँखों के काले घेरे कम करने में मदद करता है| साथ ही स्किन के pH लेवल को बैलेंस रखता है .2 चम्मच मैथी दाने को पानी में डालकर 3-4 घंटे भिगो दे .अब इसे पीसकर पेस्ट बना लें| अब इसमें ½ tsp हल्दी व 1 tsp कच्चा दूध मिलाएं . इसे काले घेरे में लगायें और 10-15 min बाद धो लें.दिन में 1 बार कुछ हफ्ते तक करें.

नारियल तेल –नाजुक त्वचा के नारियल तेल सबसे अच्छा moisturizerहै . कुछ ही समय में यह डार्क सर्कल गायब कर देता है. यह आसानी से कभी भी उपयोग किया जा सकता है. रात को सोने से पहले आँखों के पास तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें पहले clockwise फिर anti-clockwise हाथ घुमाएँ|
रात भर लगे रहने दें . फिर सुबह साफ कर लें.1 हफ्ते तक रोज ऐसा करें

यह भी पढ़ें : 

टिप –अगर आपको नीम्बू रस से जलन होती है तो ये तरीका ना अपनानाएं

एलोवेरा – एलोवेरा की ताज़ी पत्ती तोड़ कर उसे आँखों के पास घिसें| कुछ दिनों में ही आराम मिलेगा|

शहद – शहद की पतली सी लेयर को आँख के काले घेरे में लगायें| 20 min लगे रहने दें फिर धो लें

कुछ अन्य उपाय

  • डार्क सर्कल (Dark Circles)  का एक मुख्य कारण नींद की कमी भी होता है.इसलिए नींद पर्याप्त मात्रा में लें .
  • बहुत सारा पानी पियें.रोम कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिया करें इससे आपनी स्किन व आँख दोनों अच्छी रहेंगी .
  • अच्छा खान पैन लें खाने में फल, हरी सब्जियां दूध, दही शामिल करें तेल मसाले व बाजार के खाने से दुरी बनायें
  • आँखों को अपने हाथ से जोर जोर से ना मलें
  • रात को मेकउप उतारे बिना कभी ना सोयें .
  • धुप में निकलने से पहले काला चश्मा पहने .
  • स्मोक शराब ना पियें .
  • सुबह उठते ही आँखों पर ठन्डे पानी से छीटें मारें .

अगर आपको यह पोस्ट आँखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) हटाने के टिप्स एवम उपाय अच्छी लगे तो इसे अन्य लोगो को share करे साथ ही ऐसी ही जानकारियों के लिए आप मेरे sangeetaspen youtube chanle और sangeetaspen.com blog को भी subscribe, like, comment and share करे. ये टिप्स एवम उपाय आपकी आँखों को कोई नुकसान नहीं पहुचाएंगे . क्यूंकि ये नेचुरल है ये तरीके कितने असरदार हुए तो मुझे जरुर बताएं अगर आपके पास इसके अलावा कोई और इलाज है तो वो भी हमसे शेयर कर सकते है
                                                                                                            धन्यवाद

Leave a Reply