Russia Ukraine War News | Volodymyr Zelensky in Hindi

न्यूज़
Russia Ukraine War News Volodymyr Zelensky
Volodymyr Zelensky

वोलोडिमिर जेलेंस्की का जीवन परिचय Volodymyr Zelensky Biography in Hindi

Volodymyr Zelenskyy : जबसे यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine War News)के बीच युद्ध शुरू हुआ है। तबसे ही हर किसी की नजर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) पर

Advertisement
टीकी हुई है। हर किसी का कहना है कि इस समय उनपर काफी भारी दबाव बना हुआ है।

हालांकि वो इस युद्ध की स्थिति को संभालने के लिए अपने प्रयास कर रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की पहले ही कह चुके हैं कि हमारी कोई मदद नहीं कर रहा है, लेकिन हम आखिरी दम तक रूसी सेना का सामना करेंगे। इस मामले पर जेलेंस्की का एक वीडियो वायरल हो रहा है,

जिसमें उन्‍होंने कहा है कि दुश्‍मनों ने मुझे अपना सबसे पहला टार्गेट बनाया है. इसके बाद मेरे परिवार को टार्गेट बनाया जाएगा. जेलेंस्की का कहना है कि वह अंतिम सांस तक मुकाबला करेंगे. वह हार मानने को तैयार नहीं हैं.लेकिन आज हम युद्ध के बारे में नहीं बल्कि इस दम को भरने वाले जेलेंस्की के बारे में आप कितना जानते हैं?इस विषय पर बात करेंगे शायद

आप यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy)के बारे में ना के बराबर जानते है। तो आइये जानें, समझें कि आखिर वो इस पद तक पहुंचे कैसे, उनका जीवन कैसा रहा आदि। तो चलिए आपको sangeetaspen.com के माध्यम से इनके बारे में बताते हैं।

वोलोडिमिर जेलेंस्की कभी यूक्रेनी टेलीविजन के एक सुपरहिट कॉमेडियन थे, लेकिन अब उनके ऊपर अमेरिका के दबाव में आकर देश को युद्ध की आग में झोंकने के आरोप लग रहे हैं। हालांकि, जेलेंस्की ने दावा किया है कि वे युद्ध को रोकने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।

रूसी सेना का हमला (Russian Army Attack) शुरू होने के तुरंत बाद यूक्रेनियन राष्ट्रपति ने बयान जारी कर कहा था कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)उनका फोन नहीं उठा रहे हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि वो पिछले कई दिनों से पुतिन के साथ बात करना चाह रहे हैं, लेकिन रूस की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जा रही है।

लेकिन आज हम युद्ध के बारे में नहीं बल्कि उनके जीवन परिचय के बारे में जानकारी देंगे। इस बारे में बताएंगे कि वो किस तरह बने यूक्रेन के राष्ट्रपति। उन्होंने किस तरह से संभाली गद्दी। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत कम लोग हैं जो उनके बारे में जानते हैं।

Russia Ukraine War News Volodymyr Zelensky in Hindi
अपनी मां के साथ वलोडिमिर जेलेंस्की Volodymyr Zelensky

वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky)का जन्म एवं शुरूआती जीवन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) जिनका जन्म 25 जनवरी 1978 में तत्कालीन सोवियत संघ के दौरान हुआ। उनका जन्म स्थान रहा क्रिवी रिह। जिसके बाद ये शहर यूक्रेन का हिस्सा बन गया। वोलोडिमिर जेलेंस्की के माता- पिता यहूदी थे। उनके पिता एक प्रोफसर और उनकी माता एक इंजीनियर रह चुकी थी।

उनका शुरूआती बचपन मंगोलिया के एर्डेनेट में बीता। इसी कारण उनकी प्रारंभिक शिक्षा मंगोलिया में हुई। जिसके कारण उन्होनें यूक्रेनी और रूसी भाषा में अपनी पकड़ बनाई। लेकिन जैसे ही वो युवा अवस्था में आए वो वापस यूक्रेन पहुंच गए और 1995 में उन्होंने कीव नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली।

लेकिन उन्होंने लॉ की डिग्री पास करने के बाद अपना करियर उसमें नहीं बनाया। क्योंकि उन्हें शुरू से ही कॉमेडी और थिएटर का शौक था। इसलिए वो उसकी तरफ ज्यादा आकर्षित दिखाई दिए। जिसके बाद उन्होंने 1997 में पर्फामेंस ग्रुप, क्वार्टल 95, केवीएन में हिस्सा लिया और इसके फाइनल में पहुंचे।

वलोडिमिर का परिवार – Volodymyr Zelenskyfamily Wife and Children

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी नाम ओलेना जेलेंस्की है. दोनों के बच्चे भी हैं. वलोडिमिर की शादी 2003 में स्‍क्रीन राइटर ओलेना वलोडिमिरिवना जेलेंस्का (Olena Volodymyrivna Zelenska)से हुई. ओलेना पेशे से एक आर्किटेक्‍ट और स्‍क्रीन राइटर हैं,

लेकिन इन्‍हें लोगों की मदद करने और सामाजिक कार्यों के लिए भी जाना जाता है. कोरोना महामारी के दौरान ओलेना द्वारा किए गए कार्यों की काफी तारीफ हुई थी. ओलेना कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रही हैं और सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है.

Volodymyr Zelensky's family:यूक्रेन के राष्ट्रपति की पत्नी हैं इंजीनियर,  हैं दो बच्चे, ऐसी है फैमिली लाइफ - russia ukraine war Ukrainian President  Volodymyr Zelensky family wife children and ...यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और उनकी पत्‍नी ओलेना के दो बच्‍चे हैं. एक बेटा और एक बेटी. बेटे का नाम किरिलो और बेटी का नाम ऑलेक्‍जेंड्रा है. वलोडिमिर और उनकी पत्‍नी ओलेना इंस्‍टाग्राम पर अक्‍सर परिवार की तस्‍वीरें शेयर करते रहते हैं. वर्तमान हालातों के बीच वलोडिमिर को डर है कि उनके बाद उनके परिवार को प्रताड़ि‍त किया जाएगा. अपने हालिया वीडियाे में वलोडिमिर ने यही बात साझा की है.

वोलोडिमिर जेलेंस्की का फिल्मी करियर

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने 2003 में अपनी कॉमेडी टीम तैयार की। जिसके बाद यूक्रेन के नेटवर्क का निर्माण किया। आपको बता दें कि, इस शो को अरबपति मालिक इहोर कोलोमोइस्की ने फाइनेंस किया।
  • 2010 में वोलोडिमिर जेलेंस्की यूक्रेन टेलीविजन के सबसे प्रसिद्ध कलाकार बन गए। जिसके बाद उन्हें बेक टू बेक टीवी शो और फिल्में मिलनी शुरू हो गई।
  • जिसमें से हैं लव इन द बिग सिटी (2009) और रेजेव्सकी वर्सेज नेपोलियन (2012) शामिल हैं।
  • 2015 में वोलोडिमिर जेलेंस्की लोकप्रिय टेलीविजन सर्वेंट ऑफ द पीपुल के स्टार बने और उन्होंने उसमें यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभाई।
  • 2018 में वोलोडिमिर जेलेंस्की ने केवर्टल 95 अपने करियर की आखिरी फिल्म बनाई। जिसके बाद उन्होंने इसका साथ छोड़ दिया

वोलोडिमिर जेलेंस्की का पॉलिटिकल करियर

Newsmaker: Volodymyr Zelensky — man under the spotlight | Op-eds – Gulf News

वोलोडिमिर जेलेंस्की उन लोगों में से एक हैं जो पूरी तरह से एक कॉमेडियन के रूप में अपनी लोकप्रियता के आधार पर राष्ट्रपति बने। 44 साल के हो चुके जेलेंस्की को राष्ट्रपति बनने तक अपने पूर्ववर्ती राष्ट्राध्यक्षों की अपेक्षा राजनीति का कोई अनुभव नहीं था।

उनके कार्यकाल की शुरुआत से यूक्रेन और रूस के बीच तनाव लगातार बना रहा।इसके बावजूद वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी दवाब की परवाह न करते हुए अपने देश को नाटो की पूर्ण सदस्यता दिलाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। यही कारण है

कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के राष्ट्रपति को बिलकुल भी पसंद नहीं करते हैं। रूस का आरोप है कि यूक्रेन ने 1990 के समझौते का उल्लंघन कर खुद का सैन्यीकरण करने का फैसला किया है। पुतिन यूक्रेन के इस कदम को रूस के लिए प्रत्यक्ष खतरे के रूप में देखते हैं।

साल 2014 वोलोडिमिर जेलेंस्की के लिए काफी अच्छा साबित हुआ। इस साल यूक्रेन की जनता ने रूसी समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के खिलाफ विद्रोह करना शुरू कर दिया। जिसका जवाब देने के लिए रूस ने यूक्रेन पर हमला (russia ukraine news) करना शुरू कर दिया। जिसके कारण रूस क्रीमिया पर कब्जा करने में कामयाब हो गया।

ऐसे में यूक्रेन की स्थिति गंभीर होने लगी। इतना ही नहीं, तब से ही रूस ने यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में विद्रोहियों को हथियार और पैसों से मदद करना भी शुरू कर दिया।जिसके एक साल बाद पॉलिटिकल सटायर सर्वेंट आफ पीपल ने वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के नाम को और ज्यादा प्रसिद्ध कर दिया। इस सटायर में जेलेंस्की ने वासिली गोलोबोरोडको नाम के एक व्यक्ति का किरदार निभाया था। इस शो में उन्होंने राष्ट्रपति का किरदार निभाया, जिसकी खूब तारीफ हुई थी।

वोलोडिमिर जेलेंस्की ने संभाली राष्ट्रपति की कमान

रील लाइफ में राष्ट्रपति के रूप में काफी समय बिताने के बाद जेलेंस्की ने 2019 में राजनीतिक कदम उठाने का फैसला किया। । जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में तत्कालीन राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को चुनौती दी और भारी बहुमत के साथ यूक्रेन की कमान राष्ट्रपति के तौर पर संभाली।

बीबीसी के अनुसार, उन्होंने राष्ट्रपति पद के प्रचार के दौरान गंभीर मुद्दों पर चर्चा करने से परहेज कियाVolodymyr Zelensky | The comedian-turned-President - DBP News और अपनी प्रचार योजना के तहत सोशल मीडिया पर हल्के-फुल्के हास्य वीडियो पोस्ट कर चर्चा बटोरी और राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने 70 फीसदी से अधिक मतों से पेट्रो पोरोशेंको को मात दी

उनके राष्ट्रपति बनते ही यूक्रेन की जनता काफी प्रसन्न दिखाई दी उनका कहना था कि, अब हमें अपना पसंदीदा राष्ट्रपति मिल गया है।इसी के साथ शुरू हुआ वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) का पॉलिटिकल करियर।

हालांकि, वलोडिमिर जेलेंस्की ने राष्ट्रपति बनने के बाद शुरू में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ कूटनीतिक रूप से जुड़ने की कोशिश की, लेकिन उनको इसका अच्छा परिणाम नहीं मिला.

जेलेंस्की ने यूक्रेन में रूसी समर्थक राजनीतिक गुटों के खिलाफ सख्त कदम उठाया था, जिसमें विक्टर मेदवेदचुक भी शामिल थे. उन्हें यूक्रेन में पुतिन के आदमी के रूप में जाना जाता था. इस वजह से ही दोनों राष्ट्रपतियों के बीच खटास आनी शुरू हो गई थी.

FAQ

Q- वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कब हुआ जन्म?

Ans- वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की का जन्म 25 जनवरी 1978 में हुआ।

Leave a Reply