sabudana benefits in hindi | sago sabudana in hindi | Obesity Will Melt Like Butter Consume Sabudana In This Way

हेल्थ
sabudana benefits
sabudana benefits

sabudana benefits in hindi | sago in hindi | sago sabudana in hindi | Obesity Will Melt Like Butter Consume Sabudana In This Way| sabudana benefits in hindi | sabudana ke fayde in hindi | साबूदाना वजन घटाने के लिए अच्छा है
Advertisement

sabudana benefits : वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि अक्सर ऐसे लोग भूख लगने पर unhealthy food का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाने के सेवन से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं। इसके साथ ही sabudana सेहत के लिए बेहद लाभकारी है ।

लोग इसकी खिचड़ी बनाते हैं या फिर कई लोग इसकी खीर भी बनाते हैं, जो कि हमारे शरीर को कई फायदे (sabudana benefits) देती है. अगर आप इसका सेवन नहीं करते हैं, तो यकीन मानिए इसके फायदे sabudana benefits in hindi | sabudana ke fayde in hindi जानने के बाद जरूर करने लगेंगे.

साबूदाना क्‍या है? What is sabudana sago

साबूदाना (Sabudana) को सागो (sago) भी कहा जाता है और यह एनर्जी के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होता है। साबूदाना से पुडिंग, सूप, खिचड़ी और उपमा आदि बनाया जा सकता है। कई कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स में भी इसका इस्‍तेमाल होता है।

साबूदाने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी पाई जाती है।

यानी साबूदाना कई न्यूट्रिशन से भरपूर एक बैलेंस डाइट है। जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी मानी जाती हैं। ऐसे में https://sangeetaspen.com के माध्यम से आपको बताएंगे कि साबूदाना आपको कैसे फायदा पहुंचाता है और कैसे यह आपके वजन को कम करता है।

वजन कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर साबूदाना खाएं – कई बार हम वजन कम करते हुए प्रोटीन को डाइट में शामिल नहीं कर पाते हैं। इससे हमारा वजन तो कम होता है, लेकिन आप अंदर से कमजोर हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में साबूदाना को शामिल करते हैं तो आप हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकते हैं।

sago sabudana in hindi
sago sabudana in hindi

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाएं – वजन कम करने के दौरान कई लोग पेट की समस्या से भी परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप साबूदाने का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की शिकायत नहीं होती है। इसके लिए आप साबूदाने की खिचड़ी खिचड़ी खा सकते हैं. वहीं इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट की समस्याओं को कम करता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत – यह कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है. दरअसल, हड्डियों को मजबूत करने और उनके विकास के लिए हमें कैल्शियम की जरूरत होती है, और साबूदाने में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. साबूदाने में मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारी हड्डियों को टूटने से भी बचाता है.

बरकरार रहता है एनर्जी लेवल – ब्रेकफास्ट के लिए साबूदाना बेहतर फूड है. अगर आप सुबह टाइम इसका सेवन करते हैं तो दिन भर एक्टिव फील होगा और शरीर स्वस्थ्य रहता है.

ऊर्जा से भरा हुआ – साबूदाना खाने से आपको बार-बार खाना खाने की लालसा नहीं होती है क्योंकि साबूदाना आपको पूरे दिन ऊर्जा से भरा हुआ महसूस कराता है। क्योंकि इसमें मौजूद कैलोरी आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है। इससे आप बाहर की चीजें खाने से बच जाते हैं और आप मोटापे के शिकार भी नहीं होते हैं।

मधुमेह में लाभकारी – मधुमेह के रोगियों के लिए साबूदाने की खिचड़ी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम और आयरन शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

मसल्स की ग्रोथ करने में मददगार – प्रोटीन से भरपूर होने के कारण साबूदाना (Sago) मसल्स‍ को विकसित होने में बहुत मदद करता है।

FAQ:

Q : साबूदाना कब नहीं खाना चाहिए?

Ans : लो बीपी और हार्ट के मरीज ना करें साबूदाने का सेवन

Q : साबूदाने खाने से क्या फायदे होते हैं?

Ans : पाचन को ठीक रखने के लिए भी साबूदाने का सेवन करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इसमें मौजूद स्टार्च पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह आंत के स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Q : क्या साबूदाना सेहत के लिए अच्छा है?

Ans : जी हाँ, साबूदाना ऊर्जा का अच्छा स्रोत है, पचने में आसान और कब्ज से बचाता है

Q : साबूदाना ठंडा है या गरम

Ans : साबूदाने की तासीर मध्‍यम ठंडी होती है जिसके कारण साबूदाना खाने के फायदे हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

Q : साबूदाना क्यों नहीं खाना चाहिए

Ans : साबूदाने में प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम की मात्रा कम होती है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण इसका पोषण मूल्य कम होता है। साबूदाना को लंबे समय तक खाने से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है ।

Q : साबूदाना में कितना फैट होता है?

Ans : 100 ग्राम साबूदाना में 350 कैलोरी और 67g फैट होता है। इसके अलावा इसमें 85 ग्राम कार्ब्स, 3mg सोडियम, 5mg पोटेशियम, 1% कैल्शियम और 7% आयरन होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, फाइबर, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम आदि भी पाया जाता है।

Leave a Reply