Server down: दो घंटे से ज्यादा समय से WhatsApp, Facebook और इंस्टा दुनिया भर में डाउन,

न्यूज़, Tech
Server down: दो घंटे से ज्यादा समय से WhatsApp, Facebook और इंस्टा दुनिया भर में डाउन
Server down: दो घंटे से ज्यादा समय से WhatsApp, Facebook और इंस्टा दुनिया भर में डाउन

Server down: दो घंटे से ज्यादा समय से WhatsApp, Facebook और इंस्टा दुनिया भर में डाउन, यूजर्स कर रहे कंप्लेन, कंपनी ने कहा- ठीक करने की हो रही कोशिश

रात करीब 9.15 बजे फेसबुक, व्हाट्सएप

Advertisement
और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन के सर्वर डाउन होने से यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

whatsapp server down

सोमवार रात को दुनिया भर में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक (Server down) डाउन हो गया। रात करीब 9.15 बजे तीनों के सर्वर डाउन हो गए जिससे यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस तरह यूजर्स दो – तीन घंटे से भी ज्यादा समय से इन तीनों प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। आउटेज की यह समस्या अब भी बनी हुई है। लोग मैसेज न भेज पा रहे हैं और न ही उन्हें कोई मैसेज मिल रहा है।

वॉट्सएप-फेसबुक ने जारी किया बयान

इसे लेकर वॉट्सएप ने कहा कि हमें कुछ लोगों द्वारा इसके काम नहीं करने की शिकायतें मिली हैं। हम इसे सही करने का प्रयास कर रहे हैं और जल्द से जल्द इस संबंध में अपडेट देंगे। वहीं, पैरेंट कंपनी फेसबुक ने भी बयान जारी करते हुए कहा- हमें पता है कि कुछ लोगों को हमारे ऐप और उत्पादों को लेकर समस्या आ रही है। हम जल्द से जल्द इसे ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं। 

वेब और स्मार्टफोन दोनों पर नहीं कर रहा काम

वेब और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे हैं। एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म सभी पर ये दिक्कत आ रही है। लोगों को न नए संदेश मिल रहे हैं और न ही वे किसी को संदेश भेज पा रहे हैं। इसी तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर न्यूजफीड रिफ्रेश पर ‘रिफ्रेश नहीं कर सकते’ का संदेश आ रहा है।

डाउन डिटेक्टर (DownDetector) पर लोगों ने वाट्सएप के काम नहीं करने की शिकायत की। इंस्टाग्राम और फेसबुक को लेकर भी यूजर्स ने यही शिकायत की। संदेश न भेज पाने से यूजर्स को मुश्किलें आ रही हैं। डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स ने यह समस्या महसूस की और करीब 50 हजार लोगों ने सर्वर डाउन होने की शिकायत दर्ज कराई।

लोगों ने इन प्लेटफार्म पर आ रही समस्या की जानकारी ट्विटर पर दी। तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के डाउन होने के बारे में 8.5 लाख ट्वीट किये गए। व्हाट्सएप ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि आईटी टीम इस समस्या को दूर करने के लिए काम कर रही है। हालांकि फेसबुक की ओर से कोई बयान नहीं आया। 


इस दौरान ट्विटर पर लोगों ने खूब संदेश लिखे। फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन (Server down) होने की शिकायत यूजर्स ने ट्विटर पर की। कई लोगों ने इसे लेकर मजेदार मीम्स भी शेयर किए। 

Leave a Reply