Sholay ‘Soorma Bhopali: veteran actor Jagdeep passes away at 81

न्यूज़
Sholay's 'Soorma Bhopali
Sholay’s ‘Soorma Bhopali

अभिनेता जगदीप 400 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया परन्तु उन्हें ‘शोले’ से सोरमा भोपाली के किरदार के लिए हमेशा याद किया जायेगा

अभिनेता जगदीप (Jagdeep) ने फ़िल्मी सफर की सुरुवात एक बाल कलाकार के रूप में अकी थी, परन्तु उन्हें ‘शोले’ से सोरमा भोपाली के किरदार के लिए हमेशा याद किया जायेगा सोरमा भोपाली के एक करीबी पारिवारिक मित्र के अनुसार “उनका निधन बांद्रा में उनके आवास पर रात 8.30 बजे हुआ था। वह 81 वर्ष के थे। और उम्र से संबंधित समस्याओ से गुजर गए।

Advertisement

जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था

अभिनेता जगदीप (Jagdeep) का जन्म 29 मार्च, 1939 में हुआ था. उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. यूं तो जगदीप जाफरी लगभग 400 बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन शोले में उनका ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार हमेशा यादगार रहा। मशहूर एक्टर जावेद जाफरी और नावेद जाफरी उनके बेटे हैं.

जगदीप (Jagdeep) ने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की

जगदीप (Jagdeep) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी, और वह बी.आर. चोपड़ा की फिल्म अफसाना में नजर आए थे। इसके बाद जगदीप (Jagdeep) को अब दिल्ली दूर नहीं, दो बीघा जमीन, अंदाज़ अपना अपना, आर पार, मुन्ना, पुराण मंदिर,और हम पंछी एक डाल के में देखा गया। पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जगदीप (Jagdeep) को फिल्म हम पंछी एक डाल के में उनके बेहतरीन काम के लिए अपना पर्सनल स्टाफ गिफ्ट किया था.

Sholay's 'Soorma Bhopali
Sholay’s ‘Soorma Bhopali

लेकिन उनकी सबसे प्रतिष्ठित भूमिका शोले के सोरमा भोपाली से बनी। अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र द्वारा निभाई गई जय और वीरू के विपरीत, फिल्म में नायक के रूप में जगदीप ने सोरमा भोपाली की भूमिका निभाई।

जगदीप (Jagdeep) के निधन से बॉलीवुड इंडस्ट्री भी शोक में डूबी है। कई बॉलीवुड सितारों ने जगदीप जाफरी को ट्वीट कर श्रद्धांजलि अर्पित की

‘शोले’ से अपनी भूमिका को याद करके अभिनेता के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जगदीप (Jagdeep) अनंत काल तक उनके दिल में रहेंगे।

अजय देवगन ट्वीट (Tweet)

मशहूर हस्तियों में, अजय देवगन सबसे पहले दिवंगत अभिनेता को अपनी श्रद्धांजलि देने वाले थे।
अजय देवगन ने ट्वीट (Tweet )किया हमेशा उन्हें स्क्रीन पर देखने का आनंद लिया। उन्होंने दर्शकों के लिए बहुत कुछ हासिल किया। जावेद और परिवार के सभी सदस्यों के लिए मेरी गहरी संवेदना। जगदीप साब (Jagdeep) की आत्मा के लिए प्रार्थना।

अनुपम खेर  ट्वीट (Tweet)

 एक और सितारा आसमान में जा पहुंचा। “एक और सितारा जमीन से आसमान में जा पहुंचा. जगदीप साब हिंदी फिल्म जगत के एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार थे. एक हास्य अभिनेता के नाते उनका कोई सानी नहीं था. एक पार्टी में बहुत साल पहले मुझसे कहा था, “बरखुरदार! हंसना आसान है, हंसाना बहुत मुश्किल है.” आपकी कमी बहुत खलेगी.”

जॉनी लिवर (Johny Lever) ट्वीट (Tweet)

“मेरी पहली फिल्म और पहली बार जब मैंने कभी कैमरा फेस किया था फिल्म ये रिश्ता ना टूटे, महान जगदीप भाई के साथ. हम आपको हमेशा याद करेंगे. आपकी आत्मा को शांति मिले. हमारी दुआएं आपके परिवार के साथ हैं.”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ट्वीट (Tweet)

जगदीप जाफरी के निधन को लेकर ट्वीट किया, “इंडस्ट्री में आपका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा. ढेर सारी हंसी के लिए आपका धन्यवाद. उन यादों के लिए आपका धन्यवाद.”

2 comments

Leave a Reply