Steam Side Effects: Coronavirus : भाप लेने से कोरोना खत्म

न्यूज़, हेल्थ
Steam Side Effects: Coronavirus : भाप लेने से कोरोना खत्म
Steam Side Effects: Coronavirus : भाप लेने से कोरोना खत्म

आसान भाषा में समझिए भाप लेने से कोरोना खत्म हो सकता है या नहीं ?
Advertisement

Steam Side Effects: Coronavirus : भाप लेने से कोरोना खत्म – कोरोना वायरस (Coronavirus) का डर लोगों में इतना अधिक है कि वे तुरंत ही कुछ भी सुनकर और पढ़कर यकीन कर लेते हैं। और बताए नुस्खों पर अमल में भी लाने लगते हैं। कोरोना से अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लोग हर दिन कुछ ना कुछ नया तलाश करने में जुट जाते हैं।

Read this : Immunity Booster Drink : जानिए कोरोना से बचाने वाले हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

ताकि इस जानलेवा वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स और ड्रिंक के साथ ही अब लोग स्टीम थेरेपी (Steam Thepary) की और तेजी से  तेजी से बढ़ रहे है। क्या वाकई स्टीम थेरपी (Steam  Therapyary) इस Coronavirus से बचने में कारगर है ?

Steam Side Effects : दरअसल, कई शोध ऐसे आए है, जिनमें भाप लेने (Steam Thepary) के फायदों का जिक्र मिलता हैं। कुछ दावों के अनुसार भाप लेने से गले में जमा कफ दूर होता हैं। दी जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की एक स्टडी कहती हैं। कि भाप लेने से हमारी नाक में जमा म्यूकस (जिससे कफ बनता है) को पतला हो जाता हैं। जिससे हमें सांस लेने में आसान होती हैं।और हम काफी राहत महसूस करते हैं।
इसी कारण से डॉक्टर भाप लेने की सलाह देते हैं। हालांकि इससे कोरोना वायरस खत्म नहीं होता हैं।

Read this : Neem Leaves for Immunity: कोरोना में नीम के पत्तों से कैसे बनाये अपनी Immunity को स्ट्रॉन्ग

कोरोना वायरस अधिक तापमान में मर जाता है, इस विश्वास के कारण लोग बहुत तेज तापमान पर और बहुत देर तक भाप ले रहे हैं, जो कि शरीर के लिए हानिकारक (steam inhalation side effects) हो सकती है। खासतौर पर हमारे फेफड़ों के लिए। क्योंकि कोरोना का असर फेंफड़े पर बताया जा रहा है।

और हमारे लंग्स शरीर में किसी गुब्बारे की तरह रिऐक्ट करते हैं, जो सांस लेने पर फूल जाते हैं। और छोड़ने पर सिकुड़ जाते हैं। ये सॉफ्ट टिश्यू से बने होते हैं।

Steam Side Effects: Coronavirus : भाप लेने से कोरोना खत्म
Steam Side Effects: Coronavirus : भाप लेने से कोरोना खत्म

अधिक तापमान पर भाप लेने से हमारे चेहरे की त्वचा झुलस सकती है। साथ ही हमारे गले में अंदर की त्वचा के टिश्यूज बर्न हो सकते हैं, जिस कारण गले में सूजन की दिक्कत हो सकती है। इस कारण खाना खाने और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, जिसका असर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (side effects of steam inhalation) पर होगा। यानी जिस उद्देश्य के लिए हम भाप ले रहे थे, उसका उल्टा असर भी हो सकता है।

Read this : Immunity Booster : कोरोना वायरस के खिलाफ Immunity Boost के टिप्स

भाप लेने से क्या होता है ?

भाप लेने से हमारे शरीर को ऑक्सीजन मिलती है। भाप लेने से सांस लेने की नली खुल जाती है। लेकिन वायरस नहीं मरता, दरअसल, कोरोना वायरस लंग्स पर प्रहार करता है। इसलिए मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है।भाप लेने से आपको सांस लेने में हो रही समस्या से निजात जरूर मिलता है।

ज्यादा भाप लेने के नुकसान

Steam Side Effects : स्टीम लेने के लाभ को लेकर एक्सपर्ट और डॉक्टर कहना का है कि, कि ज्यादा भाप (Steam) लेने से आपको नुकसान (Steam Side Effects) हो सकता है। गले के टिसू सेल्स जल सकते हैं, जिससे सांस लेने में भी समस्या हो सकती है।

Read this : Coronavirus In India : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी कमजोर करने वाली चीजों से बनाये दुरी

यह आपकी नाक खोलने और रेस्पिरेटरी समस्याओं से आपको राहत दिला सकती है। लेकिन यह कोरोना जैसे वायरस का अंत कर दे ऐसा कहना बेहद मुश्किल है। ऐसे में केवल इस उपाय पर निर्भर करना बेवकूफी हो सकती है। इसलिए आपको भाप लिमिट में ही लेना चाहिए

दिन में कितनी बार लेनी चाहिए भाप

कुछ डॉक्टर कहते हैं कि दिन में दो बार से ज्यादा भाप नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा भाप लेने से फेफड़ों को नुकसान हो सकता है. भाप लेने के लिए स्ट्रीमर लेना जरूरी नहीं है. आप घर में चौड़े मुंह के बर्तन के जरिए भाप ले सकते हैं.

​निष्कर्ष
Steam Side Effects : एक्सपर्ट की राय और की गई रिसर्च के आधार पर यह तो कहा जा सकता है कि कोरोना का अंत करने में स्टीम कारगर नहीं है। हालांकि यह उपाय आपको कुछ देर के लिए सांस लेने की दिक्कत को दूर कर सकता है। साथ ही इस उपाय के जरिए नाक खुल सकती है और बलगम भी आसानी से साफ हो सकता है। लेकिन यह कोरोना वायरस को खत्म करने की प्रक्रिया में असरदार नहीं माना जा सकता।

2 comments

Leave a Reply