Summer Special Beauty Tips | How to use coconut oil for beauty | Nariyal Tel Ke Fayde

हेल्थ
Nariyal Tel Ke Fayde
Nariyal Tel Ke Fayde

 Summer Special Beauty Tip | How to use coconut oil for beauty | Nariyal Tel Ke Fayde| कोकोनट आयल फॉर फेस

Summer Special Beauty Tip : गर्मी की चिलचिलाती धूप में हमारी शरीर की ऊर्जा तो खत्म होती ही है साथ ही त्वचा

Advertisement
से जुड़ी कई समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। मुहांसे, बालों को नुकसान, गंदे नाखून समेत कई परेशानियां अक्सर गर्मी के मौसम में हो जाती हैं। इन सबसे बचने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्रस मौजूद हैं

मगर त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप चाहें तो प्राकृतिक चीजों से भी अपने चेहरे को सेहत भरा स्‍पर्श दे सकते हैं। यह प्राकृतिक चीज कोई और नहीं बल्कि कोकोनट आयल (coconut oil) नारियल तेल है। जी हां,अक्सर दादी-नानी नारियल तेल लगाने की सलाह देती थीं। इन समस्याओं के ठोस समाधान के रूप में नारियल का तेल एक बेहतर विकल्प है।

यह भी पढ़ें : Amazing Skin Care Tips For Summer In Hindi | Summer Skin Care Tips | Cucumber skin care tips

सदियों से भारतीय घरों में नारियल तेल उपयोग में आ रहा नारियल का तेल अपने औषधीय गुणों के लिए काफी मशहूर है। इसे खाना जितना सेहत के लिए अच्‍छा होता है उतना ही त्‍वचा पर इसे लगाना बेनीफीशियल होता है। इसके इस्तेमाल से बालों और त्वचा से संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए यह त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण होते हैं, जो त्वचा की सेल्स के लिए अच्छे होते हैं। रोजाना नारियल तेल लगाने से त्वचा में कसाव आता है, साथ ही साथ दाग-धब्बे भी हल्के हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं नारियल तेल का कैसे उपयोग करें 

नारियल तेल से होने वाले सौंदर्य लाभ

एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर नारियल का तेल सौंदर्य को निखारने का काम करता है। आप नारियल तेल का इस्तेमाल त्वचा के प्रकार और समस्या के आधार पर मॉइस्चराइजर, स्क्रब और हेयर ऑयल के रूप में कर सकते हैं। नारियल तेल में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्रेश रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में नारियल तेल का कैसे इस्तेमाल करें

यह भी पढ़ें : Hair Growth Tips : बाल लम्बे, घने करने के आसान घरेलु उपाय

मुंहासे से लड़ने के लिए फेस वाश के रूप में

नारियल तेल में पाए जाने वाला फैटी एसिड त्वचा को संक्रमित होने से बचाते हैं। मुहांसे की समस्या से छुटकारा के लिए आप नारियल तेल को फेस वॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में नारियल तेल पिघलाएं और 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब किसी भी आवश्यक तेल के 5 बड़े चम्मच जोड़ें, जो आपके चेहरे पर लगाने के लिए उपयुक्त हो। इस घरेलू फेस वॉश को जार में स्टोर करें और साबुन की जगह इसका इस्तेमाल करते रहें।

स्क्रब के तौर पर

स्क्रब त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर एक्सफोलिएट करने का काम करता है। नारियल तेल के इस्तेमाल से आप घर पर ही होममेड स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आधा कप ग्राइंड कॉफी, आधा कप ब्राउन शुगर और एक चौथाई कप नारियल तेल को एक साथ मिलाएं और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। चेहरे से पसीना, गंदगी और मेकअप हटाने के लिए आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Summer Special Beauty Tips
Summer Special Beauty Tips

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए

नारियल तेल में पाए जाने वाले खनिज तत्व त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। इसके लिए आप 2-3 बड़े चम्मच नारियल का तेल अपनी बाहों और पैरों पर लगाएं। चिकनी त्वचा पाने के लिए धीरे-धीरे हाथों से मसाज करें।

बालों को बनाए हेल्दी

बालों के लिए नारियल तेल बेहतरीन है. बाल धोने से दो घंटे पहले हल्के गुनगुने नारियल तेल से स्कैल्प की मालिश करने से बाल जड़ से मज़बूत होते हैं और तेज़ी बढ़ते हैं.

फटे होंठों को बनाए नर्म-मुलायम

फटे होंठों पर थोड़े समय के अंतराल में नारियल तेल लगाने से फटे होंठ फिर से नर्म-मुलायम बन जाते हैं. इसी तरह रोज़ाना रात में सोने से पहले होंठों पर नारियल तेल लगाने से होंठों की कोमलता भी बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : चुकंदर के इस्तेमाल से होठों के कालेपन और झड़ते बालों की समस्या से मिलेगी निजात।

मेकअप रिमूविंग के भी आए काम

आई मेकअप और लिप मेकअप को रिमूव करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. कॉटन बॉल को तेल में भिगोएं और हल्के हाथों से चेहरे का मेकअप हटाएं. आसानी से मेकअप कॉटन बॉल पर उतर आएगा.

दांतों को चमकाता है

कोकोनट ऑयल में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाकर टूथ पेस्ट बना लें. ऊंगली या ब्रश की सहायता से इससे दांतों की सफ़ाई करें. दांतों का रंग स़फेद हो जाएगा और दांतों में नई चमक आ जाएगी.

नाख़ूनों को बनाए चमकदार

सप्ताह में दो दिन कॉटन बॉल्स पर कोकोनट ऑयल लगाकर नाख़ूनों पर रगड़ें. इससे नाख़ूनों में चमक आती है. साथ ही नाख़ून के आसपास की त्वचा भी मुलायम बनी रहती है.

एड़ियों को बनाए कोमल

नारियल तेल फटी एड़ियों को कोमल बनाता है. इसके लिए नारियल तेल में शक्कर मिलाकर एड़ियों पर रगड़ें. रोज़ ऐसा करें, इससे एड़ियों की फटी त्वचा हट जाएगी और एड़ियां कोमल बनी रहेंगी.

Leave a Reply