Sunburn treatment and home remedies | amazing home remedies for sunburn | Skin Care Tips in Hindi

हेल्थ
Sunburn treatment
Sunburn treatment

Sunburn treatment and home remedies, amazing home remedies for sunburn, Skin Care Tips in Hindi

Sunburn treatment : मौसम कोई भी हो अपने शरीर और त्वचा का विशेष ध्यान बहुत आवश्यक है। खासकर गर्मियों में तेज़ धूप

Advertisement
और मिटटी धूल भरी हवा से त्वचा टेन हो सकती है। जिस कारण यह समय से पहले यह शुष्क और मुरझाई हुई सी प्रतीत होने लगती है। हालांकि बाजार में बहुत से सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद आसानी से उपलब्ध हैं ।

किन्तु अनेक बार इनकी कीमत हमारे बजट से ज्यादा होती है। इसलिए आपकी सहायता के लिए सदैव तत्पर sangeetaspen.com/ के आज के लेख में मैं कुछ Sunburn treatment and home remedies, amazing home remedies for sunburn, Skin Care Tips in Hindi के बारे में बता रही हु इस जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़े।

सबसे मुख्य बात आप एक महिला हों या पुरुष। किसी भी प्रकार के उत्पाद या किसी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा शुष्क है या तैलीय है या किसी अन्य प्रकार की है।

अपनी त्वचा के प्रकार को समझे

किसी भी प्रकार के उत्पाद या घरेलू उपाय को अपनाने से पहले आपको ये पता होना अत्यंत आवश्यक होता है कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है। यदि आप इस बात से अनजान हैं तो हो सकता है कि आप अपनी त्वचा की सेहत के साथ समझौता कर रहें हैं।

गलत उत्पादों का प्रयोग आपकी त्वचा में जलन सूजन और आपको समय से पहले बूढा बनाने में सहयोग दे सकता है। मुख्य रूप से किसी भी मनुष्य की त्वचा निम्न प्रकार की हो सकती है –

  • तैलीय त्वचा
  • शुष्क त्वचा
  • मुँहासे-प्रवण त्वचा
  • सेंसिटिव या संवेदनशील त्वचा
  • मैच्योर त्वचा
    अतः कोई भी उत्पाद या घरेलू उपाय अपनाने से पहले अपनी स्किन टाइप की जाँच करें, और तदनुसार उत्पादों और डाइट लें

फैटी फिश – कुछ वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग, स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत ही उत्तम खाद्य पदार्थ हैं। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अवोकाडो – अवोकाडो स्वस्थ वसा का उच्च स्त्रोत होते हैं। यह वसा आपके शरीर के कई कार्यों को करने में लाभ पहुंचाते हैं, जिसमें आपकी त्वचा का स्वास्थ्य भी शामिल है।

त्वचा पर एलोवेरा का प्रयोग करें – यदि आपकी त्वचा धूप में जाते ही लाल लाल होने लगती है, तो इसका तुरंत इलाज करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए आप एलोवेरा का प्रयोग करे एलोवेरा त्वचा को कोमल बनता है और सनलाइट से बचता है साथ ही एलोवेरा जेल में रोगाणुरोधी, एंटी इंफ्लामेटरी और उपचार गुण होते हैं, जो पोषण प्रदान करने के लिए आसानी से त्वचा में प्रवेश करते है,

बादाम तेल त्वचा के लिए गुणकारी – त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक हेल्दी कदम उठायें और नहाने के समय साबुन की जगह लिक्विड सोप का प्रयोग करें। लिक्विड सोप में कास्टिक सोडा कम होता है और यह झाग भी कम बनाता है साथ ही यह त्वचा के लिए हानिकारक भी नहीं होता है।

झागदार क्लीन्ज़र के साथ अपनी त्वचा को उतारने के बजाय, आप एक स्वस्थ, स्वच्छ चमक के लिए अपनी त्वचा को पोषण दें। इसके लिए आप प्राकृतिक रूप से त्वचा को साफ करने के लिए प्राकृतिक क्लींजर का उपयोग करने के लिए ऑर्गन और बादाम के तेल जैसे तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इन तेलों को प्राकृतिक क्लींजर के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को चमकदार बनाने में सहयोग देते हैं।

amazing home remedies for sunburn
amazing home remedies for sunburn

योग से चेहरे को अतिरिक्त सुन्दर बनाये – कुछ प्रकार के योग या आसन करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और आपके चेहरे को कुछ अतिरिक्त लिफ्ट और जीवन शक्ति देने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अपने हाथों और घुटनों के बल फर्श पर बैठकर और फिर अपने पैरों को सीधा करके अधोमुख श्वान आसन योगासन करें। या, बस आगे झुकें और अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचने की कोशिश करें। इस योग से आपके जॉइंट पैन या बैक पैन की समस्या भी ख़त्म हो जाएगी

टी बैग्स – चाय का प्रयोग करके आँखों के नीचे से काले घेरे और सूजी हुई आँखों को सही किया जा सकता है। कैफीन युक्त चाय में प्राकृतिक टैनिन होते हैं, जो आंखों की सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके लिए दो – तीन प्रकार के (ग्रीन टी, ब्लैक टी, कैमोमाइल टी) चाय बैग गर्म पानी में भिगोएँ, और फिर कुछ मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में इन बैगों को ठंडा करने के लिए रख दें। पांच से पंद्रह मिनट के लिए दोनों आँखों पर टी बैग रखें, कुछ ही समय में आपकी आँखें ताजा महसूस करेंगी।

शरीर को हाइड्रेटेड रखें – जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। सुन्दर और स्वस्थ त्वचा रखने का सबसे महत्वपूर्ण मूल मन्त्र है शरीर को हाइड्रेटेड रखना। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। पानी पीने से हमारे शरीर और त्वचा को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल जाता है। बहुत से अध्ययनों से पता चलता कि पानी का उचित सेवन करने से त्वचा की चमक बढ़ती है और यह अधिक समय तक स्वस्थ बनी रहती है।

अच्छे क्वालिटी के तकिये का प्रयोग करें – एक मुलायम तकिये का चयन करें यदि आप कोई मोटा कपडा प्रयोग कर रहें हैं तो इससे आपके चेहरे पर सुबह उतने पर कुछ अतिरिक्त लाइने दिखाई दे सकती हैं। यदि आप हमेसा एक ही तरफ करवट से सोते हैं, तो कभी-कभी साइड बदल कर सोयें या अपनी पीठ के बल सीधे सोने की कोशिश करें। इस तरह सोने से आपके चेहरे में दबाव कम आएगा जिस कारण आपके चेहरे में समय से पहले झुर्रियाँ नहीं पड़ेंगी।

अखरोट- अखरोट में कई विशेषताएं होती हैं जो उन्हें स्वस्थ त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाती हैं।

सूर्यमुखी के बीज – सूरजमुखी के बीज विटामिन ई सहित कई पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है।

शकरकंदी – शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकता है।

लाल और पीली शिमलामिर्च – बेल मिर्च में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है – ये दोनों ही आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं। कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी भी आवश्यक है, संरचनात्मक प्रोटीन जो आपकी त्वचा को मजबूत रखता है।

ब्रोकोली – ब्रोकोली विटामिन, खनिज और कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो त्वचा के कैंसर को रोकने और आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकता है।

टमाटर – टमाटर विटामिन सी और सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड, विशेष रूप से लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत हैं। ये कैरोटीनॉयड आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं और झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सोया – सोय में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जो झुर्रियों, कोलेजन, त्वचा की लोच और त्वचा की सूखापन को सुधारने के लिए जाने जाते हैं, साथ ही आपकी त्वचा को यूवी क्षति से बचाते हैं।

डार्क चॉकलेट – कोको में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को सनबर्न से बचा सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट झुर्रियों, त्वचा की मोटाई, जलयोजन, रक्त प्रवाह और त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं।

ग्रीन टी – ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं और लालिमा को कम करने के साथ-साथ इसकी जलयोजन, मोटाई और लोच में सुधार कर सकते हैं।

रेड वाइन – रेस्वेराट्रोल, रेड वाइन में पाया जाने वाला प्रसिद्ध एंटीऑक्सिडेंट, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक मुक्त कणों को ख़राब करके आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

Leave a Reply