Sushmita Sen in hindi | Sushmita Sen won the Miss Universe Crown in 1994 in hindi | this day Sushmita Sen won the miss universe crown in hindi | 1994 Me Sushmita Sen bani thi vishwa sundari

Top News
this day Sushmita Sen won the miss universe crown
this day Sushmita Sen won the miss universe crown

Sushmita Sen in hindi | Sushmita Sen won the Miss Universe Crown in 1994 | this day Sushmita Sen won the miss universe crown | 1994 Me Sushmita Sen bani thi vishwa sundari | सुष्मिता ने जीता था मिस यूनिवर्स का ताज

Advertisement

आज ही के दिन सन् 1994 में सुष्मिता ने जीता था मिस यूनिवर्स का ताज

सुष्मिता सेन (Sushmita sen) ने आज ही के दिन 21 मई 1994 को मनीला में आयोजित प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला थीं। 

सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में एक बंगाली बैद्या परिवार में हुआ था। सुष्मिता के पिता सुभरा सेन हैं। जो भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर भी रह चुके हैं और गहनों के डिजाइनर तथा दुबई स्थित स्टोर के मालिक हैं। सुष्मिता सेन के दो भाई बहन नीलम और राजीव हैं । सुष्मिता ने शादी नहीं की है, हालांकि उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया है।

सुष्मिता सेन ने नई दिल्ली में वायुसेना गोल्डन जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है।
21 मई 1994 को मिस युनिवर्स का खिताब जीतने के बाद सुष्मिता सेन ने हिंदी सिनेमा में कदम रखा । उनकी पहली फिल्म वर्ष 1996 में दस्तक रिलीज हुई, इस फिल्म में शरद कपूर उनके अपोजिट नजर आये थे । इसके बाद उन्होंने तमिल सिनेमा में वर्ष 1997 में फिल्म रत्च्गन से कदम रखा, दो वर्ष बाद सुष्मिता सलमान खान के अपोजिट फिल्म बीवी नम्बर 1 में नजर आयीं, इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस के अवार्ड से नवाजा गया।

सुष्मिता सेन से जुड़े दिलचस्प तथ्य

वर्ष 2000 में वह फिल्म आंखें में अर्जुन रामपाल के अपोजिट नजर आयीं, फिल्म में अमिताभ बच्चन, आदित्य पंचोली, परेश रावल आदि भी दिखाई दिए, इसके बाद सुष्मिता शाहरुख़ खान के अपोजिट फिल्म – मै हूं ना, में एक टीचर की भूमिका में नजर आयीं। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई। इसके बाद सुष्मिता ने कई अन्य फिल्मों में भी काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी कमाई करने के मामले में कामयाब रही।

  • फिल्म एक्ट्रेस सुष्मिता सेन वर्ष 1994 में मिस यूनिवर्स बननेवाली पहली भारतीय महिला हैं। इस प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता ने कोई महंगा गाउन नहीं बल्कि अपनी मां के द्वारा बनाया गाउन पहना था, इतना ही नहीं, उन्होंने जो ग्लव्ज़ पहने थे, उसे मोज़े से बनाया गया था।
  • महज 19 साल की उम्र में सुष्मिता ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था।
this day Sushmita Sen won the miss universe crown
this day Sushmita Sen won the miss universe crown
  • मिस युनिवर्स के खिताब के दौरान ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन दोनों ही भागीदार थे, लेकिन एक सवाल ने दोनों की किस्मत बदल दी। दोनों के बीच यहां कड़ा मुकाबला था, लेकिन इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता ने ऐश से बाजी मार ली थी. दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, ‘अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता ने कहा था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’। और इसी जवाब के साथ सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया।
  • सुष्मिता ने हिंदी सिनेमा में कदम वर्ष 1996 में रखा लेकिन उनकी पहली बड़ी हिट फिल्म बीवी नम्बर 1 साबित हुई। इस फिल्म श्रेष्ठ अभिनय के लिए सुष्‍मिता को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस फिल्‍मफेयर, आइफा और स्‍टार स्‍क्रीन अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
Sushmita Sen won the Miss Universe Crown in 1994 .सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स बनीं और ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड
Sushmita Sen won the Miss Universe Crown in 1994 .सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स बनीं और ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड

सुष्मिता खाली वक्त में कविता लिखना पसंद करती हैं।

  • सुष्मिता सेन ने पहली बार ऑनस्क्रीन साड़ी फराह खान निर्देशित फिल्म- मै हूं ना, में पहनी थी।
  • सुष्मिता अपने स्कूल में काफी टॉमबॉय टाइप थी, यहां तक की उनकी पढ़ाई भी एक हिंदी मीडियम स्कूल में हुई। 16 वर्ष की उम्र के बाद उन्होंने अंग्रेजी सीखना शुरू किया, बाद में उन्होंने जर्नलिज़्म में ग्रैजुएशन किया और इंग्लिश आर्नस की पढ़ाई की।
  • सुष्मिता अभी तक अविवाहित हैं।
  •  बिना शादी के सुष्मिता ने दो बच्चियों को गोद किया है और वह एक सिंगल प्राउड मदर हैं।


सुष्मिता सेन की सर्वश्रेष्ठ फिल्में 

सिर्फ तुम, दस्तक, बीवी नंबर 1, नायक, बस इतना सा ख्वाब है, आंखें, तुमको ना भूल पायेंगे, फ़िलहाल, मैं हूं ना, पैसा वसूल, चिंगारी, मैंने प्यार क्यों किया?, बेवफा, किसना:द वारियर पोएट, जिंदगी रॉक्स, कर्मा और होली, दूल्हा मिल गया, नो प्रोबल्म हैं।

साल 1994 सुस्मिता सेन ने और ऐश्वर्या राइ ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और सुष्मिता सेन ने यह ख़िताब जीता था

साल 1994 सुष्मिता ने एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय को हराकर मिस इंडिया (Miss India) का ताज अपने नाम किया था। दरअसल मिस इंडिया के खिताब के लिए आखिरी राउंड में सुष्मिता और ऐश्वर्या के बीच टाई हो गया था। उसके बाद फिर से सिर्फ सुष्मिता और ऐश्वर्या से सवाल पूछा गया और इसमें सुष्मिता का जवाब जजों को ज्यादा पसंद आया। उन्होंने मिस इंडिया का खिताब जीत लिया। हालांकि मिस इंडिया बनने के बाद सुष्मिता 1994 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पहुंची थीं। और उस ताज को भी उन्होंने अपने नाम कर लिया था। वहीं ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनीं थी।

सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स बनीं और ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)आज से 29 साल पहले फिलीपींस में 43वीं मिस यूनिवर्स बनकर दुनिया को चौंका दिया था. ये साल भारत के लिए काफी लकी रहा, क्योंकि इसी साल ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) ने मिस वर्ल्ड का ताज पहना था. इन दोनों सुंदरियों ने आत्मविश्वास के साथ खुद को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सवालों के सटीक जवाब देकर ताज अपने नाम कर लिया था. ब्यूटी विद ब्रेन की चर्चा दुनिया भर में होने लगी थी

Leave a Reply