The big mistake by google translate

Top News

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे कि who killed Mahishasura, जो रिजल्ट आपको मिलेगा उससे आपके होश उड़ जायेंगे । 

आपको यह रिजल्ट पढ़ कर दुःख भी होगा कि जो लोग सनातन धर्म को नहीं जानते है और जानने कि जिज्ञासा से गूगल के सर्च इंजन पर यह सर्च कर रहे होंगे कि who killed Mahishasura

Advertisement
जो सर्च रिजल्ट आपको मिलेगा उसको में यहां लिख भी नहीं सकती हूँ।

गूगल इसका उत्तर Thewire के एक पोस्ट से सर्च कर आपके सामने रखता है जिस पोस्ट को जाह्नवी सेन ने 27/FEB/2016 को लिखा है। दिल्ली के JNU में महिषासुर जयंती के कार्यक्रम के बाद उन्होंने ये पोस्ट लिखा है।

ऐसे कई पोस्ट आपको इंटरनेट पर पढ़ने को मिल जायेंगे जो इसी तरह कि हिन्दू विरोधी मानसिकता से ग्रसित है। ये आपको मनुवाद और ब्राह्मणवाद पर ज्ञान देते नजर आयेंगे।

इसका मुख्य कारण है देश के शिक्षण संस्थानों में राजनितिक दलों कि घुसपैठ का होना जो देश के लिए बेहद खतनाक है। हमे हमारे शिक्षण संस्थानों को राजनीती से दूर रखने कि आवश्यक्ता है। यह हम अभिभावकों कि जिम्मेदारी बन जाती है  हमारे छात्रों का धर्म है शिक्षा ग्रहण करना उन्हें किसी भी प्रकार कि राजनीती और धार्मिक कार्यक्रमो से दुरी बनानी चाहिए

महिषासुर के वध का वृतांत मार्कण्डेय पुराण  के 82 अध्याय में मिलता है आप पेज 292 पर जाकर इस पुराण से यह कथा पढ़ सकते है

 

The big mistake by google translate

God bless you को हिंदी में सर्च करेंगे तो इसका अर्थ आपको उर्दू में मिलेगा अस्सलामु अलैकुम। यह एक बड़ी गलती है जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा की गूगल का सॉफ्टवेयर इस तरह की गलती भी कर सकता है जिसको ठीक किये जाने की जरूरत है।

God bless you in hindi भगवान् आपको आशीर्वाद दे।

God Bless you का प्रयोग – ब्लेस के हिंदी में अन्य मतलब वरदान देना, प्रदान करना, अभिमंत्रित करना, गौरवान्वित करना आदि होते हैं।

मैं आपको बता दें कि God bless you का प्रयोग अधिकांस तब किया जाता है जब लोग एक दूसरे से विदा लेने लगते हैं।

इसके अलावा और भी कई जगह है जहाँ पर इसका यूज़ करते है जैसे कि जब आप आशा करते हैं कि कोई व्यक्ति सुरक्षित और खुश रहें, खासकर जब आप अलविदा कह रहे हों तब God bless you meaning in Hindi का उपयोग किया जाता है जिसका मीनिंग भगवान आपका भला करे होता है।

webdunia.com के अनुसार  यह माना जाता है कि इसकी शुरुआत प्राचीन एथेंस से हुई है। एक बार वहाँ भयंकर प्लेग बीमारी फैली। प्लेग बीमारी का शुरुआती लक्षण किसी भी व्यक्ति को छींके आना माना जाता था। उस समय जैसे ही कोई भी व्यक्ति छींकता तो उसे कहा जाता- ‘गॉड ब्लेस यू’। यह एक तरह की शुभकामना थी जिसमें ईश्वर से उस व्यक्ति को प्लेग से बचाने की प्रार्थना शामिल थी।

ऐसा ही किस्सा ब्रिटेन में भी दोहराया गया और इसके बाद तो यह चलन में ही आ गया कि कोई भी छींके तो दूसरा फौरन कह उठता है- गॉड ब्लेस यू। वैसे भी जब हम छीकतें हैं तो हमारी धड़कन एक मिली सेकंड के लिए रुक जाती है। तब हमें आशीर्वाद की अत्यधिक जरुरत होती है।

आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Reply