The United Kingdom has banned Huawei from its 5G telecom network,

न्यूज़
The United Kingdom has banned  Huawei from its 5G telecom network
Advertisement

ब्रिटेन सरकार ने मंगलवार को अपने 5G नेटवर्क से मौजूदा Huawei उपकरण को हटाने के लिए BT (BTGOF) और वोडाफोन (VOD) जैसे ऑपरेटरों को 2027 तक का समय दिया गया है। सरकार के फैसले के बाद अब ऑपरेटर्स इस साल के अंत से हुआवेई से 5G कंपोनेंट्स की खरीद नहीं कर सकेंगे। और 2027 के अंत तक यूके का 5G नेटवर्क Huawei से मुक्त हो जाएगा.

Huawei  को बैन करने के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है की चीनी कंपनियों से राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़तरा है। चीनी कंपनियों की तकनीक का उपयोग चीनी खुफिया और सुरक्षा एजेंसी द्वारा संयुक्त राज्य में जासूसी करने और महत्वपूर्ण राज्य रहस्यों को चुराने के लिए किया जा सकता है।

चीन अपने राष्ट्रीय हितों के लिए सभी चीनी कंपनियों को सहयोग तथा सूचना प्रदान करने के लिए बाध्य करता है। हुआवेई के संस्थापक रेन झेंगफेई पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में एक सैनिक थे और चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य थे।.

यह निर्णय Huawei के लिए एक बड़ा झटका है और वह अभी भी ब्रिटेन के मंत्रियों से पुनर्विचार करने का आग्रह कर रहा है।

Huawei का कहना है कि यह ब्रिटेन में लगभग 1,600 लोगों को रोजगार देता है और ब्रिटेन के चीन से निवेश के सबसे बड़ी कंपनी में से एक होने का दावा करता है।

अमेरिका आतंरिक सुरक्षा को खतरा बताते हुए पहले ही Huawei को बैन कर चूका है।

ब्रिटिश सरकार की ओर से प्रतिबंध लगाने के फैसले पर Huawei के प्रवक्ता ने कहा कि यह निराशाजनक निर्णय ब्रिटेन में मोबाइल फोन के साथ किसी के लिए भी बुरी खबर है. यह फैसला ब्रिटेन को डिजिटल स्लो लेन में ले जाने, बिल को आगे बढ़ाने और डिजिटल डिवाइड को और गहरा करने की ओर ले जाता है.

जबकि Huawei ने लगातार किसी भी गलत काम से इनकार किया है और कहा है ये तथ्य बेबुनियाद है। और दुनिया भर की सरकारों के साथ “नो-स्पाई” समझौतों पर हस्ताक्षर करने की पेशकश की है।

Leave a Reply