Tomato Benefits In Pregnancy | Kya Pregnancy Me Tomato Khana Chahiye | side effects of tomato in pregnancy | प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है

हेल्थ
Tomato Benefits In Pregnancy . प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है
Tomato Benefits In Pregnancy . प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है

tomato benefits in pregnancy | प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है |

Advertisement

tomato in pregnancy : खट्टा-मीठा टमाटर खाने में बहुत ही लजीज लगता है। प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट से भरे टमाटर प्रेग्नेंसी में खाना सही या नहीं, इस पर अक्सर असमंजस रहती है। हालांकि गर्भावस्था में इम्युनिटी के साथ-साथ बाकी ऑर्गन भी स्लो काम करने लगते हैं।

ऐसे में सही डाइट ऑप्शन को चुनना बहुत जरूरी हो जाता है। प्रेग्नेंसी में महिलाएं जितनी संतुलित आहार खाएंगी, उतना ही गर्भ में पल रहे बच्चे का अच्छा विकास होगा।

ऐसे में यह ध्यान रखना जरूरी है कि गर्भवती जिन खाद्य पदार्थों का सेवन कर रही है, वो खाने योग्य हैं या नहीं। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर का सेवन एक बेहतर विकल्प माना जाता है। यह मां को स्वस्थ रखने के साथ-साथ भ्रूण के विकास में भी बहुत फायदेमंद है।

टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत साथ-साथ शिशु को पोषण भी देते हैं। चलिए, जानते हैं कि गर्भावस्था में टमाटर खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए टमाटर ?

गर्भावस्था के दौरान टमाटर खाने से मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसमें फोलिक एसिड, विटामिन्स और कैल्शियम जैसे गुण होते हैं, जो गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास सही तरीके से करते हैं। साथ ही इससे महिलाएं प्रेग्नेंसी में होने वाली समस्याओं से भी बची रहती हैं। इसके अलावा टमाटर खाने से शरीर में लाइकोपीन और आयरन की कमी भी पूरी हो जाती है।


टमाटर में मौजूद जरूरी तत्व

एक टमाटर में 22 कैलोरी, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,1 ग्राम फाइबर,1 ग्राम प्रोटीन और 6mg सोडियम होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन (C, A, K) आयरन और कैल्शियम भी होता है, जो गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी है।


प्रेग्नेंसी में कैसे खाएं टमाटर?

टमाटर खाने से कोई नुक्सान है लेकिन फिर भी अपनी सेहत और इच्छाअनुसार ही अपनी डाइट में लें। आप इसे सलाद, सब्जी, सूप या जूस के रूप में ले सकती हैं। यह शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने में भी मदद करता है।

गर्भावस्था में टमाटर खाने के फायदे

शरीर को देता है एनर्जी – थकान और सुस्ती जैसे लक्षण प्रेग्नेंसी में आम दिखाई देते हैं लेकिन टमाटर खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए टमाटर खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। आप सुबह नाश्ते में टमाटर का सूप या जूस का ले सकती हैं।

भ्रूण का विकास – टमाटर में बहुत सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिससे भ्रूण का विकास अच्छी तरह से होता है। एक टमाटर में रोजाना का 40 प्रतिशत आरडीए होता है जोकि गर्भावस्था में फायदेमंद है। ऐसे में इस दौरान एक निश्चित मात्रा में टमाटर का सेवन जरूर करें।

Tomato Benefits In Pregnancy . प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है
Tomato Benefits In Pregnancy

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर – टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता हैं, जोकि एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह एंटीऑक्सीडेंट गर्भ में पल रहे शिशु को वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचाता है।

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत – टमाटर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करके शरीर को बीमारियों से बचाता है। टमाटर खाने से वायरल, फ्लू होने का खतरा कम हो जाता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन जरूर करें।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल – टमाटर में मौजूद तत्व शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर देता है, जिससे महिलाएं हाई कोलेस्ट्रॉल व दिल की बीमारियों से बची रहती हैं।

प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना सही है या नहीं?

अगर किसी गर्भवती महिला को गॉलब्लेडर का इन्फेक्शन, किडनी की परेशानी या यूटरस का इंफेक्शन है तो ऐसी गंभीर बीमारियों में टमाटर का बीजों के साथ सेवन न करें। बिना बीज के खा सकते हैं। टमाटर में विटामिन सी, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्त्व प्रेग्नेंसी में खाने से शिशु और मां दोनों को लाभ पहुंचाता है।

side effects of tomato in pregnancy |  गर्भावस्था के दौरान टमाटर खाने के साइड इफेक्ट

  • कोई भी खाद्य पदार्थ अगर जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो उसके फायदे के बदले नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे ही जरूरत से ज्यादा टमाटर का सेवन गर्भवती के लिए हानिकारक भी हो सकता है।
  • टमाटर के ज्यादा सेवन से अपच की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें एसिड की अधिक मात्रा पाई जाती है ।
  • अगर किसी महिला को फूड एलर्जी की समस्या रही हो तो गर्भावस्था के दौरान खाद्य पदार्थों का चुनाव ध्यान से करना जरूरी है।
  • गर्भावस्था के दौरान टमाटर खाते वक्त भी ध्यान रखना आवश्यक है, क्योंकि इससे एलर्जी का खतरा हो सकता है। फिलहाल, इसके लिए अभी शोध की आवश्यकता है, लेकिन सावधानी के तौर पर गर्भवती इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Leave a Reply