Top 5 summer season fruits | 5 summer season fruits to include in your diet | Best 5 Summer Season Fruits For You | Why Are Fruits Important In Summer?

हेल्थ
Why Are Fruits Important In Summer
Why Are Fruits Important In Summer

Top 5 summer season fruits | 5 summer season fruits to include in your diet | 5 Best Summer Season Fruits For You | Why Are Fruits Important In Summer?

Top summer season fruits :

गर्मियों (summer season) के मौसम में, शरीर को ताजगी और पोषण प्रदान करने के लिए, फलों का सेवन एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। गर्मियों में शरीर को ठंडक और ऊर्जा प्रदान करने के लिए कुछ विशेष फल (Top 5 summer season fruits) होते हैं । जो स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं। यहां https://sangeetaspen.com

आपको गर्मियों के लिए 5 बेहतरीन फलों (Top 5 summer season fruits) के बारे में बताएंगे

तरबूज (Watermelon):
Watermelon गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल है। इसका गूदा रसीला होता है और इसमें पानी काफी अधिक होता है, जो शरीर को ठंडक और ताजगी महसूस करवाता है। तरबूज (Watermelon) में विटामिन सी, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और शरीर को नुकसानकारी फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसके अलावा, तरबूज (Watermelon) में लायकोपीन भी होता है जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है।

खरबूजा (Muskmelon):
Muskmelon भी गर्मियों में आम तौर पर खाया जाता है। इसका मीठा स्वाद और ताजगी वाला गूदा शरीर को ठंडक प्रदान करता है। खरबूजा (Muskmelon)में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और पोटैशियम पाया जाता है, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें पानी की अधिक मात्रा होने के कारण, खरबूजा (Muskmelon) डिहाइड्रेशन से बचाव करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है।

आम:(Mango):
गर्मियों का राजा, आम,(Mango) हर किसी को पसंद होता है। इसका स्वाद और सुगंध किसी भी और फल से कुछ अलग होता है। Mango में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और ताजगी से रखते हैं। आम (Mango) का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और डिहाइड्रेशन से बचाव करता है।

Top 5 summer season fruits
Top 5 summer season fruits

नारियल:(Coconut):
गर्मियों में नारियल का पानी (Coconut water)पीना एक अच्छा तरीका है शरीर को ठंडक प्रदान करने का। Coconut water हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज़ से भरपूर होता है और शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। नारियल (Coconut)में इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटैशियम और सोडियम भी पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

ताड़गोला (Ice Apple):
ताड़गोला या पाम फ्रूट गर्मियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है जो शरीर को ठंडक प्रदान करती है। ताड़गोला (Ice Apple) में आयरन, पोटैशियम, और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

Why Are Fruits Important In Summer? फल गर्मियों में क्यों महत्वपूर्ण हैं?

शरीर लगभग 60% पानी से बना होता है, इसलिए हमें हर दिन पानी की आवश्यकता होती है। गर्मियों में, अधिकतम तापमान के कारण एक स्वचालित पसीने की प्रतिक्रिया होती है जो एक स्थिर शरीर तापमान बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन यह पसीना बहुत सारा पानी का उपयोग करता है।

पर्याप्त पानी की आवश्यकता नहीं होने पर, आपके शरीर में आखिरकार जो पानी है वह भी खत्म हो जाएगा और आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं। पानी पीना हाइड्रेशन का मुख्य स्रोत होना चाहिए, लेकिन गर्मियों में फलों का सेवन भी अधिक प्रसन्नता से होता है और इसमें योगदान कर सकता है।

फल और सब्जियाँ आपके कुल पोषण में योगदान करने वाले अतिरिक्त पोषक तत्वों (विशेषकर विटामिन, खनिज और पौधों के यौगिक) के साथ आते हैं।

इन फलों को अपने आहार में शामिल करके,आप अपने शरीर को गर्मियों में ताजा और स्वस्थ रख सकते हैं। ध्यान रखें कि हर एक फल को साफ तरीके से धोकर ही सेवन करें और यदि आप किसी बीमारी या एलर्जी का शिकार हैं तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Reply