Top Diet Mistakes For Health In Hindi | you know diet mistakes that can harm your health

हेल्थ
Diet Mistakes For Health In Hindi | you know diet mistakes that can harm your health
Top Diet Mistakes

Diet Mistakes For Health In Hindi you know diet mistakes that can harm your health

Diet Mistakes For Health : आप डाइट में क्या लेते हैं, इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. और ये दुर्भाग्य की बात है कि जिन गलतियों का हमें अंदाजा तक नहीं, वो धीरे-घीरे हमारा हेल्थ ग्राफ बिगाड़ रही हैं.ऐसे में डाइट से जुड़ी कुछ गलतियां आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती हैं.

Advertisement

अगर हमने वक्त रहते इन्हें नहीं सुधारा तो भविष्य में इसके बुरे नतीजे देखने पड़ सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी गलतियां, जो आमतौर पर लोग करते हैं.

समय पर खाना खाएं – ज्यादातर लोगों को जब भूख लगती है तो वह कुछ भी खा लेते हैं. ऐसे लोगों को खाने का कोई भी टाइम टेबल नहीं होता है. ऐसे में आप कई बीमारियों की चपेट में सकते हैं. कोशिश करें कि आप समय पर खाना खाएं

एक ही प्रकार की चीजें- बात जब डाइट की हो तो इसमें वैराइटी और डाइवर्सिटी दोनों का होना जरूरी है. दरअसल हमारे शरीर को बहुत से पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं. जो एक ही प्रकार के फल-सब्जियों को खाने से नहीं मिल पाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में अलग-अलग तरह की चीजें शामिल करें.

बिल्कुल भी सख्त डाइट का ना करें पालन – कुछ लोग सख्त डाइट का पालन करते हैं, जिससे वह खुश भी नहीं होते हैं. बता दें कि ऐसा करने से आप भले ही अपना वजन कम कर लें, लेकिन अंदरूनी खुशी गायब हो जाएगी.

भूख पर नियंत्रण- जुबान के स्वाद के लिए खाना ठीक है, लेकिन इस मामले में कई बार हमें दिमाग की बात भी सुननी चाहिए. भूख को हमेशा खुद पर हावी ना होने दें.ऐसे दिन या टाइम गैप सुनिश्चित करें जिसमें भूख को कंट्रोल किया जा सके. या फिर इस दौरान केवल हेल्दी चीजों का ही सेवन किया जाए.

फैट से बनाएं दूरी – सभी जानते हैं कि फैव वाली चीजें आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे ब्लड शुगर, मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है.

बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड- सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, अत्यधिक नमक या प्रीजर्वेटिव्स युक्त फूड का जायका आप चीट-डे पर ही ले सकते हैं. इनका लगातार सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत घातक हो सकता है.

वर्कआउट के बाद ओवरईटिंग- हम जानते हैं कि वर्कआउट सेशन के बाद लोगों को ज्यादा भूख लगती है. लेकिन एक्सरसाइज के बाद अगर आप ये सोचकर बहुत ज्यादा खाते हैंकि आपने खर्च हुई कैलोरी के लिए ही ये स्पेस बनाया है तो ऐसा सोचना आपकी एक बड़ी गलती है.

संतुलित मात्रा में खाएं मीठा – कई लोग पूरी तरह से शुगर छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा करना एकदम गलत होता है. ऐसा करने से आपके अंदर मीठा खाने की इच्छा एकदम से जागेगी. इसलिए संतुलित मात्रा में मीठा खाते रहें.

फ्रेश चीजों का सेवन करें, बीमारियां रहेंगी दूरी – कोशिश करें कि आप ताजी चीजों का सेवन करें. इसमें हरी सब्जियां और फल भी शामिल हैं. इसके आप खाना भी फ्रेश खाएं. साथ ही जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

कार्ब्स से बचना- डाइट में कार्ब्स वाली चीजें ना खाना भी लापरवाही है. ऐसा करना आपके वजन और सेहत दोनों के लिए खतरनाक है. कार्बोहाइड्रेट एक ऐसा मैक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी हमारे शरीर को संतुलित मात्रा में जरूरत होती है. इसमें आपको इसका रोजाना नियमित सेवन करना चाहिए.

Leave a Reply