Top Tourist Places in Srinagar in Hindi| why is srinagar called heaven on earth| श्रीनगर में पर्यटन स्थल |

न्यूज़
Top Tourist Places in Srinagar in Hindi| why is srinagar called heaven on earth| श्रीनगर में पर्यटन स्थल
Top Tourist Places in Srinagar in Hindi

Srinagar Heaven on Earth in Hindi | श्रीनगर में पर्यटन स्थल | Top Tourist Places in Srinagar in Hindi

Srinagar In Hindi : प्राकृतिक उद्यानों, खूबसूरत झीलों और क्षेत्रीय हस्तशिल्प के लिए जाना जाने वाला, श्रीनगर वह स्थान है जहाँ मुगल और ब्रिटिश काल के निशान आज भी अपने स्थापत्य के अजूबों में समाहित हैं। शहर को आमतौर पर ‘जम्मू और कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी’के रूप में भी जाना जाता है।

Advertisement

झेलम नदी के मार्ग पर स्थित श्रीनगर बहुत ही खूबसूरत मान्यता प्राप्त पर्यटन स्थल है।और आज के इस article में मै आपको बताऊगी की झेलम नदी के दोनों ओर फैली जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में घूमने की जगहों के बारे में। साथ ही हम यह भी जानेंगे की – श्रीनगर कैसे पहुंचे, श्रीनगर में जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा होगा इन सभी बातों की चर्चा करेंगे।

श्रीनगर (Srinagar) – कश्मीर की खूबसूरत वादियों और पहाड़ों के बीच बसी एक छोटी सी वैली श्रीनगर जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 1590 मीटर है। जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर जिसे “Paradise on earth” यानि कि धरती पर स्वर्ग (‘पृथ्वी पर स्वर्ग’) के नाम से जाना जाता है।

श्रीनगर कश्मीर के मध्य बसा भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। श्रीनगर जम्मू और कश्मीर का summer capital है। जिसकी खुबसूरती को निहारने पूरे विश्व भर से काफी पर्यटक हर साल यहां आते है। इसे कश्मीर घाटी का दिल कहना गलत नहीं होगा।

झेलम नदी के रूट पर स्थित श्रीनगर बेहद ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। श्रीनगर को प्राकृतिक उद्यानों, खूबसूरत झीलों और हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है। यहाँ के रंग-बिरंगे फूलों से भरे खूबसूरत गार्डन और मन को मोह लेने वाली साफ पानी की झीलें, चिनार के वृक्ष जो आपको शांति एहसास कराती हैं।

वहीं दूसरी ओर यह विभिन्न प्रकार की मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है।बर्फ से ढका श्रीनगर सर्दियों में बेहद ही खूबसूरत और गर्मियों में बेहद हरा-भरा दिखता है। यहां आकर आप Treking, Boating और skiing जैसे activities का आनंद लेते है।

अब हम बात कर लेते है श्रीनगर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में

श्रीनगर जा रहे हैं तो जरूर देखें ये 5 जगहें (PICS) - beautiful places of  srinagar

श्रीनगर में नागिन झील और निशात बाग के साथ शालीमार बाग, मुगल गार्डन, हरि पर्बत, चश्मा साही गार्डन और सालिम अली राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। श्रीनगर में विभिन्न तीर्थस्थल हैं जो स्थानीय और पर्यटकों दोनों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उनमें प्रमुख हैं शंकराचार्य मंदिर, हजरतबल तीर्थ, हरि परबत, जामा मस्जिद और खीर भवानी मंदिर।

श्रीनगर में इन आकर्षणों के अलावा पर्यटक लाल चौक, परी महल, रेसिडेंसी रोड, बादशाह चौक और डल झील में तैरते बाजार में खरीदारी का आनंद भी ले सकते हैं। कश्मीर घाटी के इस सुंदर गंतव्य पर प्रत्येक सीज़न का अपना आकर्षण होता है।

पृष्ठभूमि में बर्फ से ढकी चोटियों और भारी बर्फबारी के साथ, श्रीनगर सर्दियों की सफेद चमक के दौरान अद्भुत दिखता है। सर्दियों का मौसम उन लोगों के लिए आदर्श है जो ठंड में हवा का आनंद लेना चाहते हैं। गर्मियों के दौरान, पर्यटक शिकारा सवारी और घुड़सवारी जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा का मजा लेना चाहते हैं, तो इस मौसम में श्रीनगर जरूर घूमने जाएं। साथ ही, गर्मियों के दौरान आप शिकारा सवारी और घुड़सवारी का भी आनंद उठा सकते हैं। आज हम आपको श्रीनगर के उन बेहतरीन पर्यटन स्थलों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

डल झील – Dal Lake In Hindi

डल झील श्रीनगर की रौनक है। ये झील 26 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है, जो देखने में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती। डल झील सुंदर हरे-भरे पहाड़ों के बीच में मौजूद है और यहां शिकार नाव की बोटिंग, हाउस बोट और झील के आसपास मौजूद बाजार जैसी सुविधाएं पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती हैं। आपको बता दें, डल झील में हाउस बोट का आईडिया अंग्रेजों का था। अगर आप भी श्रीनगर में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो डल झील को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

नागिन झील – nageen lake (ज्वैल इन द रिंग”)

ज्वैल इन द रिंग” के नाम से विख्यात नागिन झील डल झील का ही एक भाग है। अपने चारो ओर प्रकृति से घिरे होने और नीले रंग के पानी के कारण यह नागिन झील के नाम से जानी जाती है। शहर के भीड़ भाड़ से दूर यहां के मनमोहक नजारों के साथ आप शांति का अनुभव करते है। यह झील साफ होने की वजह से वाटर एक्टिवीज के लिए काफी प्रसिद्ध है

मुगल गार्डन – Mughal Garden In Hindi

मुगल गार्डन, श्रीनगर के सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक देखा जाने वाला टूरिस्ट प्लेस है। मुगल काल के दौरान मुगलों ने कई प्रकार के उद्यानों का निर्माण किया था, जिन्हें मुगल गार्डन कहा जाता है। यहां के हर-भरे सुगंधित फूल लोगों का दिल खुश कर देते हैं। श्रीनगर में मुगल गार्डन में निशात बाग, शालीमार बाग, चश्मे शाही, परी महल, अचबल और वेरीनाग गार्डन शामिल हैं। मुगल गार्डन में आप फारसी वास्तुकला का प्रभाव देख सकते हैं।

वुलर झील – Wular Lake In Hindi

वुलर झील एशिया के सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में आती है। वुलर झील जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा जिले में स्थित है। जब इस झील में पानी बढ़ता है, तो यहां पर्यटक वॉटर स्पोट्र्स, वॉटर स्कींग जैसे एक्टीविटीज (water activities) भी करने आते हैं। ये झील स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा पिकनिक स्पॉट भी है।

Top Tourist Places in Srinagar in Hindi| why is srinagar called heaven on earth| श्रीनगर में पर्यटन स्थल
श्रीनगर में पर्यटन स्थल

बारामूला – Baramulla In Hindi

बारामूला जम्मू और कश्मीर का एक छोटा शहर है, जो प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। इस शहर में गुलमर्ग, खिलनमर्ग, वुलर झील जैसे कई खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं। लोग दूर-दूर से बारामूला शहर के बौद्ध स्तूप और मठ, मंदिर और मस्जिद जैसे धार्मिक स्थल भी देखने के लिए आते हैं।

युस्मार्ग – Yusmarg In Hindi

Best Time to Visit Yusmarg Kashmir | Jammu & Kashmir Tourism

श्रीनगर में युस्मार्ग एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जिसके बारे में काफी कम लोगों को पता है। ये मिनी हिल स्टेशन रोमांटिक प्लेस होने की वजह से, कपल्स के बीच में बेहद लोकप्रिय है। युस्मार्ग हिल स्टेशन श्रीनगर से 47 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। अगर आपको शांत जगह में जाना बेहद पसंद है, तो आप इस जगह को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां एक अद्भुत ट्रैकिंग पॉइंट भी है।

अनंतनाग – Anantnag In Hindi

अनंतनाग में कई झरने, झीलें और खूबसूरत मंदिर मौजूद हैं, जिन्हें देखने के लिए आपका पूरा एक दिन भी कम पड़ सकता है। यहां आप मंदिर और मस्जिद सब एक साथ देख सकते हैं। अनंतनाग में मशहूर मंदिरों में गोस्वामी गुंड आश्रम, शिल्पग्राम मंदिर, खन्ना बरनैन त्रिपुंडुंदरी अस्तापन देवसर, नीला नाग शामिल है।

चश्मे शाही – Chashme Shahi In Hindi

चश्मे शाही ऊंचाई पर मौजूद एक खूबसूरत पार्क है, जिसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।Royal Springs के नाम से जाना जाने वाला चश्मेशाही गार्डन श्रीनगर का पहला मुग़ल बाग़ है . यहां से आप शानदार घाटी का नजारा देख सकते हैं। यहां के खूबसूरत झरनों के साथ लोग फोटो जरूर खिचवाते हैं। आपको बता दें, ये जगह श्रीनगर के लोकप्रिय टूरिस्ट जगहों में आती है। इसलिए श्रीनगर टूर के दौरान इस स्थल में भी एक बार जरूर घूमने जाएं।

परी महल – The Pari Mahal(Peer Mahal)

परी महल श्रीनगर की खास ऐतिहासिक स्मारक है। जो श्रीनगर से 11 किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं। इसका निर्माण शाहजहां के बेटे दारा शिकोह ने 16 वीं सताब्दी में करवाया था। इसका रख रखाव भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा किया जाता है। कहा जाता है कि बीते समय यहाँ बौद्ध मठ हुआ करते थे। बाद में इसे ज्योतिष कुल के लिए काम में लाया गया। परी महल डल झील के समीप और चश्मेशाही बाग़ के ठीक ऊपर स्थित है।

दाचीगाम नेशनल पार्क – Dachigam National Park

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान : Dachigam National Park - Jungle News

दाचीगाम का मतलब होता है – दस गांव। दाचीगाम नेशनल पार्क बेहद ही खुबसूरत पर्यटन स्थल है। जो श्रीनगर से 22km दूरी पर स्थित है। यदि आप प्रकृति प्रेमी है तो यह राष्ट्रीय उद्यान आपको निराश नहीं करेगी। पूरी तरह प्रकृति से घिरा हरा-भरा मंजर मंत्रमुग्ध कर देने वाली यह उद्यान एक प्राकृतिक खजाना हैं।

दाचीगाम को शुरुआत में श्रीनगर शहर को साफ पीने का पानी की आपूर्ति के लिए स्थापित किया गया था। दाचीगाम hangul और kashmiri stag के लिए काफी प्रसिद्ध है जो भारत में पाए जाने वाली लाल हिरण की एक मात्र प्रजाति हैं। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान 141 वर्ग किमी में फैला हुआ हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान में वन्य प्राणी, पक्षियों और वनस्पतियों के विभिन्न प्रकार की दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलती है।

शंकराचार्य मंदिर – Shankaracharya Temple In Hindi

आपको बता दें, शंकराचार्य मंदिर कश्मीर घाटी का सबसे पुराना और जाना माना मंदिर है। पर्यटक जब श्रीनगर आते हैं, तो शंकराचार्य मंदिर में दर्शन करने के लिए भी जरूर जाते हैं। जिसका निर्माण 9वीं सदी में हुआ था। ये मंदिर 1100 फीट ऊपर एक पहाड़ी चोटी पर स्थापित है।

यह मंदिर दूर से किसी किले की तरह दिखाई पड़ता है। इस ऊंचाई से श्रीनगर शहर का मनोरम नजारा देखने लायक होता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। संकराचार्य मंदिर सदियों से कश्मीर और दूसरे देशों से आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र रहा है।शंकराचार्य मंदिर को मुख्यरूप से उसके अंदर रखें फारसी शास्त्र के लिए जाना जाता है।महान दार्शनिक आदिशंकराचार्य ने यहां कठोर साधना की थी। जिनके नाम पर इस मंदिर का नाम रखा गया।

इंदिरा गाँधी मेमोरियल गार्डन

श्रीनगर का ट्रिप इंदिरा गाँधी मेमोरियल गार्डन देखें बिना अधूरा हो सकता हैं। श्रीनगर में आपको तब तक मजा नही आएगा जब तक आप अपनी आखों से फूलों से भरी रंग-बिरंगी इस खूबसूरत गार्डन को देख न लें। यहां आकर आप फूलों के जन्नत में होने का अनुभव करेंगे। डल झील के किनारे मौजूद और जबरवार पर्वत पर स्थित ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर से 8km दूरी पर स्थित है। इस गार्डन का निर्माण वर्ष 2007 में हुआ।

करीब 75 एकड़ में फैली इंदिरा गाँधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन भारत की ही नही पूरे एशिया की सबसे बड़ी ट्यूलिप गार्डन है। श्रीनगर में हर साल मार्च और मई महीने के बीच ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। यह festival पूरे 7 दिन तक चलता है। यह ट्यूलिप फेस्टिवल पूरे विश्व भर में प्रचलित है। इस फेस्टिवल में आपको ट्यूलिप के 50 से ज्यादा विविधता देखने को मिलेंगी। और इसी खास बात की वजह से यह पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती आई है।

श्रीनगर कैसे पहुंचे – How to Reach Srinagar In Hindi

How to reach Srinagar | कैसे पहुंचे श्रीनगर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी -  Navbharat Times

श्रीनगर आप प्राइवेट टैक्सी, बस और हवाई यात्रा ये तीनों माध्यम से पहुंच सकते हैं। आपको दिल्ली से श्रीनगर के लिए हवाई यात्रा उपलब्ध हो जाएगी। बड़े-बड़े शहरों से भी हवाई सुविधाएं उपलब्ध हो जाती है। यदि आप बस से श्रीनगर आना चाहते है तो दिल्ली से Direct श्रीनगर के लिए आपको बस उपलब्ध हो जाएगी। यदि आप ट्रैन से श्रीनगर की यात्रा करना चाहते हैं तो जम्मू का उधमपुर रेलवे स्टेशन से श्रीनगर के लिए काफी ट्रेनें आपको मिल जाएगी। इसके अलावा आप मोटर सायकल या कार से भी श्रीनगर पहुंच सकते हैं।

श्रीनगर जाने का सबसे अच्छा समय- Best Time to Vistit In Srinagar In Hindi

श्रीनगर आप सर्दियों और गर्मियों दोनो समय में आप जा सकते है। श्रीनगर जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल महीने से लेकर अक्टूबर महीने तक है। जिसमे आप श्रीनगर की खूबसूरती का बहुत ही अच्छे तरीके से आनंद ले सकते है।

श्रीनगर में खाने-पीने की चीज़ें – Famous Food of Srinagar in Hindi

श्रीनगर में घूमने फिरने के साथ खाने पीने के भी कई सारे विकल्प आपको मिल जाते है। डल लेक से 500 से 700 मीटर की दूरी पर ख्याम चौक (Khayam Chowk) हैं जहाँ आपको कई अच्छे रेस्ट्रोरेंट और लोकल स्ट्रीट फ़ूड देखने मिलेंगे। जहाँ आप पेट भर लज़ीज़-लज़ीज़ व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं।

इस चौक में आपको शाकाहारी भोजन के साथ-साथ माँसाहारी भोजन उपलब्ध हो जाती हैं। जैसे – रोगन जोश (Rogan Josh), मोदुर पुलाव (modur pulav), हाक (Haak), सीक कबाब (Seekh Kebabs), कश्मीरी नान (Kashmiri Naan) इत्यादि।

आपने श्रीनगर में घूमने की जगह के साथ-साथ श्रीनगर कैसे पहुंचे और श्रीनगर किस समय जाना चाहिए ये सभी विस्तार से जाना।अगर आपको sangeetaspen.com पोस्ट “श्रीनगर में घूमने की जगह” अच्छी लगी हो तो जरूर इसे अपने मित्रों को शेयर करे।

Leave a Reply