UP CM Yogi Adityanath | up cm yogi adityanath lifestyle

हेल्थ
(UP CM Yogi Adityanath)
UP CM Yogi Adityanath

UP CM Yogi Adityanath | up cm yogi adityanath lifestyle know all about life things full details

UP CM Yogi Adityanath Lifestyle: आज (5 june) उत्तर प्रदेश के दुःख हरता और गोरक्षपीठाधीश्‍वर, भारतीय जनता पार्टी के फायरब्रांड नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath

Advertisement
) 5 जून को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। योगी आदित्यनाथ किसी पहचान के मोहताज नहीं।

राजनीति में उनकी दमदार स्थित के कारण पूरे भारत में योगी आदित्यनाथ का एक मुकाम है। उन्होंने यूपी की राजनीति में भाजपा के अब तक के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। योगी आदित्यनाथ भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने उत्तर प्रदेश में अपने पांच साल का पूरा कार्यकाल पूर्ण किया। आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) से पहले किसी भाजपा के मुख्यमंत्री ने यूपी में बतौर सीएम अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया था।

योगी आदित्यनाथ ने केवल अपने पांच साल की कार्यकाल पूरा किया, बल्कि पूर्ण बहुमत से दूसरी बार यूपी में सरकार बनाई। इसके अलावा यूपी सरकार से जुड़ी एक मिथ्या को भी योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने तोड़ दिया। कहा जाता था कि नोएडा जाने वाले यूपी के मुख्यमंत्री की हार तय रहती है, लेकिन योगी आदित्यनाथ नोएडा भी गए और चुनाव में जीते भी।

योगी आदित्यनाथ के जीवन से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जो बहुत रोचक है और कम लोगों का पता है। एक सीएम आज भी सादगी का जीवन बिताते हैं।

योगी आदित्यनाथ का जन्म

योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) का जन्म 5 जून 1972 में उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में एक राजपूत परिवार में हुआ. बचपन में इनका नाम अजय सिंह था. इनके पिता महंत आनंद सिंह बिश्त जी महाराज गुरु गोरखनाथ मंदिर के महंत थे. उनकी मृत्यु के बाद योगी अब स्वयं इस मंदिर के महंत हैं. इन्होने एच.एन.बी. गढ़वाल विश्वविद्यालय विज्ञान में स्नातक किया है. इन्होने हिन्दू युवाओं को एक साथ लाकर हिन्दू युवा वाहिनी का निर्माण किया.

योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक सख्त दिनचर्या का पालन करते हैं। आदित्यनाथ रोजाना सुबह तीन बजे उठ जाते हैं। नित्य क्रिया करके चार से पांच बजे के बीच योगाभ्यास करते हैं। स्नान करने के बाद योगी आदित्यनाथ पूजा अर्चना करते है

गोरखनाथ मठ दौरा

गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मठ से योगी आदित्यनाथ का पुराना नाता है। भले ही अब योगी प्रदेश के मुखिया भी हैं लेकिन उन्हें जब भी समय मिलता है, तो वह गोरखपुर जरूर जाते हैं। अधिकतर शनिवार और रविवार को योगी आदित्यनाथ मठ जाते हैं और यहां की व्यवस्था का जायजा लेते हैं।

योगी मठ और मंदिर परिसर के चक्कर लगाते हैं और साफ-सफाई का जायजा लेते हैं। मठ में स्थित गोशाला में गायों की सेवा करते हैं और मछलियों को दाना खिलाते हैं।

UP CM Yogi Adityanath
UP CM Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ का भोजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) सादा जीवन व्यतीत करते हैं। वह शाकाहारी भोजन करते हैं। मांस मदिरा को छूते तक नहीं। सादा खाने का सेवन करके वह अपने कामकाज के लिए निकल जाते हैं।

योगी आदित्य नाथ राजनैतिक करियर (Yogi Adityanath Political Career)

योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) देश के बारहवें लोकसभा चुनाव में गोरखपुर से चुनाव जीत कर 26 वर्ष की उम्र में सबसे कम उम्र के सांसद बने. सन 1998- 99 में ये कमेटी ऑफ़ फ़ूड, सिविल सप्लाई, डिपार्टमेंट ऑफ़ सुगर एंड एडिबल आयल, मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स आदि में काम किये.

सन 1999 में तेरहवीं लोकसभा में ये पुनः निर्वाचित हुए और पुराने सभी पदों पर बने रहे. सन 2004 में पुनः अपनी इसी सीट से इन्होने चुनाव जीता और सभी पुराने पदों पर काम करते रहे. सन 2009 में पन्द्रहवें लोकसभा में इन्हें लोगों ने फिर से अपना प्रतिनिधि चुना और इस बार वे परिवहन, पर्यटन और संकृति के कमिटी मेम्बर हुए.

इसके बाद पुनः सन 2014 में भारत के सोलहवें लोकसभा में ये गोरखपुर सीट से चुनाव जीत कर पुनः लोकसभा सांसद बने.

इसके अलावा ये हिन्दू महासभा के अध्यक्ष भी हैं. तात्कालिक समय में गुरु गोरखनाथ मंदिर के महंत आवैद्यानाथ की मृत्यु के बाद इन्हें इस मंदिर का पीठाधिश्वर बनाया गया. यह मंदिर नाथ संप्रदाय के पुराने रीति – रवाजों का पालन करता है

योगी आदित्यनाथ की कुल संपत्ति

अगर बात करें योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) की नेट वर्थ की तो उन्होंने साल 2017 में हुए चुनाव के दौरान अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति की जानकारी दी थी। उस वक्त उनकी कुल संपत्ति 95 लाख रुपये थी।

वहीं इस साल नामांकन करते समय शपथ पत्र में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया, जिसके मुताबिक उनकी कुल संपत्ति में पिछले चार सालों में करीब 59 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है। साल 2017 में एमएलसी चुने जाने के दौरान योगी आदित्यनाथ की संपत्ति 95 लाख रुपए थी जो बढ़कर 1 करोड़ 54 लाख, 94 हजार हो गई है।

योगी आदित्यनाथ की कमाई का जरिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) की कमाई का जरिया जनप्रतिनिधि (पूर्व सांसद और विधायक) के रूप में प्राप्त वेतन से और भत्ते आदि से है। उनके पास एक राइफल और रिवाल्वर भी है।

योगी आदित्यनाथ का घर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) वैसे तो उत्तराखंड से ताल्लुक रखते हैं लेकिन गोरखपुर आने के बाद वह यहीं के होकर रह गए। गोरखपुर में उनका आवास है, इसके अलावा बतौर मुख्यमंत्री उन्हें लखनऊ में सरकारी मुख्यमंत्री आवास मिला है, जिसमें वह वर्तमान में रहते हैं। उनके पास अपनी खुद की कोई गाड़ी नहीं है, लेकिन वह फॉर्च्यूनर और इनोवा से चलते हैं।

Leave a Reply