Valentine Week List 20222 in hindi| Valentine Day Story In Hindi | वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है |

Top News
Valentine Week List 2022 14 फरवरी ( वेलेंटाइन डे)
Valentine Week List 2022 14 फरवरी ( वेलेंटाइन डे)

Table of Contents

Valentine Week List 20222 in hindi| Valentine Day Story In Hindi | वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है |

Valentine Calendar 2022: वैलेंटाइन डे जिसे प्रेमियों का दिन कहा जाता है 14 फरवरी को हर साल मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2022 list starts from Monday, 7 February to Valentine) की शुरुआत एक हफ्ते पहले से शुरू हो जाती है. जिसमें प्यार करने वाले युवाओं के लिए फरवरी का महीना बहुत खास होता है। फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है।प्यार करने वाले कपल बेहद बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार करते हैं।

फरवरी के पहले हफ्ते से ही प्यार के दिन शुरू हो जाते हैं। आशिकों के लिए एक हफ्ते की प्यार की परीक्षा होती है, जिसमें उन्हें हर पेपर में पास होना होता है। इसके साथ ही वैसे लोग जो अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाते हैं, उनके लिए भी यह पूरा सप्ताह काफी खास होता है। यह वहीं वीक होता है जब प्यार करने वाले अपने प्यार के जश्न को पूरे सात दिन तक अलग-अलग डे के नाम से सेलिब्रेट करते हैं। ‘वैलेंटाइन वीक’ 7 फरवरी से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म हो जाता है।

Advertisement

ऐसे में कुछ नए आशिक होते हैं, जो इन परीक्षाओं (‘वैलेंटाइन वीक’ 7 Valentine Week 2022 list starts from Monday, 7 February to Valentine) वैलेंटाइन डे जिसे प्रेमियों का दिन कहा जाता है 14 फरवरी को हर साल मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत एक हफ्ते पहले से शुरू हो जाती है. जिसमें वैलेंटाइन डे पर प्रेमी अथवा जीवनसाथी, फ्रेंड्स को तरह-तरह के गिफ्ट्स देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. वैलेंटाइन डे का लवर्स पूरे साल इंतजार करते हैं. यह पार्टनर से अपना प्यार जाहिर करने वाला दिन होता है. प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं होता है।

प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इज़हार

वैलेंटाइन पर (Monday, 14 February)कुछ नए आशिक होते हैं, जो वैलेंटाइन डे में शामिल होकर नए रिश्ते में जुड़ने की कोशिश करते हैं। वहीं कुछ पुराने इश्क के स्टूडेंट होते हैं, जो हर साल इस परीक्षा में शामिल होकर हर बार से अधिक अंक लाने की कोशिश में होते हैं। अगर इस साल आप भी वैलेंटाइन वीक मनाने की तैयारी में हैं तो प्यार के परीक्षा की डेट शीट आ गई है। परीक्षा में पास होने के लिए जान लें कि किस दिन कौन सा पेपर आपको देना है,तो ऐसे में आइए जानते हैं ‘वैलेंटाइन वीक’ के 7 दिनों की कुछ खास बाते

वैलेंटाइन वीक लिस्ट – Valentine Week 2022 List

Valentine Week List 2022: Happy Valentine Day Week List 2022 February

7 फरवरीरोज डे (Rose Day
8 फरवरीप्रपोज डे  (Propose Day)
9 फरवरीचॉकलेट डे (Chocolate Day)
10 फरवरी- टेडी डे (Teddy Day)
11 फरवरी- प्रॉमिस डे (Promise Day)
12 फरवरीहग डे (Hug Day)
13 फरवरी किस डे (Kiss Day)
14 फरवरीवैलेंटाइन डे (Valentine Day)

 

Valentine Day Story In Hindi | वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है |

दुनिया का हर बंधन प्यार से बना होता है, अगर प्यार न हो, तो जिन्दगी में खुशियाँ नहीं हो सकती, वैसे प्यार का इज़हार कभी वक्त या मुहूर्त देखकर नहीं किया जाता, प्यार बिन बोले ही बयाँ हो जाता है, प्यार अहसास का एक ऐसा समुंदर है, जिसमे अगर तूफ़ान भी आये, तो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. प्यार त्याग, विश्वास की एक ऐसी डोर है, जिसे बस महसूस कर सकते है, जिसे शब्दों में पिरोना आसान नहीं.

ऐसे ही प्यारे अहसास को जब एक त्यौहार (Valentine’s Day) के रूप में मनाया जाता है, तब वह दिन एक यादगार दिन बन जाता है. जीवन में जब सब कुछ प्यार ही है, तो इस अनमोल अहसास को वक्त देना भी बहुत जरुरी है और वक्त शायद इस भाग दौड़ की दुनिया में कही खो गया है, वक्त एक ऐसा पंछी है, जो अगर हाथ से निकल गया, तो वापस नहीं आता और जिन्दगी में वक्त सुन्दर यादों में ही कैद हो पाता है.

Valentine s day Story

वैलेंटाइन डे के दिन सब अपने प्यार के लिए वक्त निकालते है, प्यार का इज़हार करते है, सब इस दिन के लिए प्लान बनाते है और वैलेंटाइन डे केवल एक दिन नहीं, बल्कि पूरे हफ्ते मनाया जाता है.

valentine day list 2022 Archives - Today Cooking Recipe

हर एक त्यौहार की एक कहानी होती है, कुछ कारण होते है. वैलेंटाइन डे के भी है:

वैलेंटाइन डे की कहानी वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है,(Valentine’s Day Story In Hindi)

“ वैलेंटाइन किसी दिन का नाम नहीं है, यह नाम है एक पादरी (Priest) का, जो कि रोम में रहता था, उस वक्त रोम पर राजा क्लॉडियस  (Claudius) का शासन था, जिसकी इच्छा थी, कि वह एक शक्तिशाली शासक बने, जिसके लिए उसे एक बहुत बड़ी सेना बनानी थी, लेकिन उसने देखा कि रोम के वो लोग जिनका परिवार है, जिनके बीवी और बच्चे है, वो सेना में नहीं जाना चाहते, तब उस शासक ने एक नियम बनाया, जिसके अनुसार उसने भविष्य में होने वाली सभी शादी पर प्रतिबन्ध लगवा दिया. राजा को लगता था कि प्रेम और विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती हैं।

‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के एक पादरी थे संत वैलेंटाइन। Claudius कि यह बात पादरी वैलेंटाइन को भी ठीक नहीं लगी. एक दिन एक जोड़ा आया, जिसने शादी करने की इच्छा ज़ाहिर की, तब पादरी वैलेंटाइन ने उनकी शादी चुपचाप एक कमरे में करवाई. वे दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे। उनके लिए प्रेम में ही जीवन था।लेकिन राजा क्लॉडियस (Claudius) को पता चल गया और उसने पादरी वैलेंटाइन को कैद कर लिया और उसे मौत की सजा सुनाई गई.

हालांकि, संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस (Claudius)के  इस आदेश का विरोध किया और रोम के लोगों को प्यार और विवाह के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इस बात से राजा भड़क जाता है.और उसने संत वैलेंटाइन जेल में बंद कर दिया 

जब पादरी वैलेंटाइन जेल में बंद था, तब सभी लोग उससे मिलने आते थे, उसे गुलाब और गिफ्ट देते थे, वह सभी बताना चाहते थे, कि वह सभी प्यार में विश्वास करते है, पर जिस दिन उनको मौत की सजा दी, वह दिन 14 फरवरी 269 था, कहा जाता है कि मरने से पहले पादरी वैलेंटाइन ने जेलर कों एक खत लिखा, कि जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दान कीं।

वैलेंटाइन प्यार करने वालों के लिए ख़ुशी ख़ुशी कुर्बान हुआ है और प्यार को जिन्दा रखने की गुहार करता है, इसलिए उस दिन से आज तक 14 फरवरी को वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे के नाम से मनाये किया जाता है.”संत ने जेकोबस को भी एक पत्र लिखा, जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’।

Valentine's Day Week List 2022 || Valentine's Day Dates 2022 || Valentine  day kab hai 2022 - YouTube

Rose Day रोज डे –  रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते है.

  • 7 February – फरवरी रोज डे (Rose Day ) 

 इस दिन को रोज डे के रूप में मनाया जाता है कहा जाता है की रोज डे (rose day) के दिन प्रेमी प्रेमिका (lovers) अपनी – अपनी भावनाओं को एक दूसरे को बताने के लिए अलग – अलग रंगों के गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते है आप इस दिन अपने किसी मित्र (friend) को भी गुलाब (rose) दे सकते है अपने (lover) प्यार को (red rose) लाल गुलाब दे और और (friend) दोस्तों को पीला गुलाब (yellow rose) दे. हर गुलाब का कुछ मतलब है. जैसे-

सफ़ेद गुलाब (white rose)White rose says “I Am Sorry”
पीला गुलाब (Yellow rose)Yellow rose says ,”You Are My Best Friend”
गुलाबी गुलाब (Pink rose)Pink rose says “I Like You”
लाल गुलाब (Red rose)
Red rose says “I Love You”
नारंगी गुलाब (Orange Rose)
Orange Rose says will you be a part of my life
नीले गुलाब (Blue Rose)
Blue Rose says “you are very special to me”
  • 8 February – प्रपोज डे  (Propose Day)

 अगर आप किसी से प्यार करते है और उसे अपने दिल की बात नहीं कह पते तो आप रोज डे के दिन अपने दिल की बात बता सकते है, प्रपोज डे  (Propose Day) के दिन अपने दिल की बात प्रेमी -प्रेमिकाएं से कह दे इससे अच्छा मौका फिर नहीं मिलेगा क्योंकि यह दिन आप लोगो के लिए बनाया गया है

  • 9 February – चॉकलेट डे (Chocolate Day)

चॉकलेट डे (Chocolate Day)9 तारीख यानि 9 फरवरी 2022 , वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है | आपने अपने मित्र को रोज (rose) दे दिया प्रपोज भी कर दिया अब इस रिश्ते में चॉकलेट दे कर मिठास को बढ़ाये इस दिन में पार्टनर अपने प्यार को और मीठा करने के लिए चॉकलेट या मिठाई खिलाये | जिससे प्यार में मिठास की कोई कमी न रहे |

  • 10 February –  टेडी डे (Teddy Day)

    इस दिन आप अपने मित्र या जिसे भी आप पसंद करते है उसे टेडी (teddy) टॉयज दे इस बहाने आपका एक दूसरे से प्यार और विश्वाश बढ़ेगा

  • 11 February –  प्रॉमिस डे (Promise Day)

    इस दिन सच्चे प्रेमी (आप अपने चाहने वालो को या आपके चाहने वाले आपको आपस में वादा (promise) करते हे की हम हमेशा हर सूख -दुख में एक -दूसरे के साथ है

  • 12 February – हग डे (Hug Day )

      इस दिन आप अपने साथी को एक जादू (प्यार) की झप्पी दे और उन्हें यह एहसास दिलाएं कि वे आपकी जिंदगी में बहुत खास है,
  • 13 February – किस डे (Kiss Day) 

    इस दिन प्रेमी -प्रेमिका एक दूसरे को किस करके अपना प्यार जताते है.
  • 14 February – वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

     इस दिन को संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है यह प्यार करने वालों के लिए सबसे बड़ा दिन होता है इस दिन आप अपने प्यार के लिए कुछ खास कर सकते है उनके साथ कही घूमने जाये , उनको कुछ उपहार दे इस दिन आप पूरा समय अपने प्यार के साथ बिताये उन्हें अहसास दिलाये की आप उनसे बहुत प्यार करते है

     

वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day ) का हिंदी अर्थ

वैलेंटाइन डे एक ऐसा प्रेम दिवस है जो की यूरोपीय देशों से शुरू हुआ है। लेकिन आज के समय में ये दुनियाभर के सभी लोगों द्वारा मनाया जाता है। चूँकि ये एक प्रेम दिवस है इसलिए नव युवक और युवती एक दूसरे के साथ इस दिन समय बिताना ज़्यादा पसंद करते हैं।

वैलेंटाइन डे कब है

हर वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day Feb 14) मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर के लोग एक दूसरे के साथ अपनी भावनाओं को परिचित कराते हैं।

Valentine's Day 2021 | Khoobsurat World

वैलेंटाइन डे किसके साथ मनाये?

ये बहुत ही अहम् सवाल है की क्या हम Valentine केवल अपने Girlfriend या प्रेमी के साथ ही मनाएं? इसका जवाब न है क्यूंकि आजकल ये केवल lovers तक ही सिमित नहीं रह गया है, आजकल तो इसे दोस्तों, परिवार वर्ग सभी के साथ मनाया जा रहा है.

यह अपने प्यार को जाहिर करने का एक प्रतिक है. आज तो ये प्रेम, स्नेह, करुना और मोहब्बत का दिन बन गया है. इसलिए इसे आप किसी के साथ भी मना सकते हैं. उदहारण के लिए –

  • अपने जीवनसाथी के साथ प्यार को मजबूत करने के लिए
  • अपने lovers के साथ नए रिश्ते को अटूट बनाने के लिए
  • अपने दोस्तों के साथ दोस्ती को बढ़ाने के लिए
  • अपने परिवार के लोगों के साथ रिश्तों की दोर को मजबूत करने के लिए
  • अपने pets के साथ अच्छा समय गुजरने के लिए
  • अगर में इसे आसान शब्दों में कहूँ तो आप जिसकी फिक्र करते हैं उनके साथ आप Valentine Day को अच्छी तरह से celebrate कर सकते हैं.

वैलेंटाइन डे कैसे मनाते हैं?

आज का दिन दो प्रेम करने वालों के लिए बहुत ही माईने रखता है. इसलिए पुरे दिन को कैसे बिताएं इसकी तैयारी वो पहले से ही करके रखते हैं.

यहाँ पर में आपको कुछ ऐसे tips देने वाली हूँ जिन्हें की आप इस valentine day पर अपना सकते हैं और इस सुनहरे दिन को और भी हसीन कर सकते हैं.

  • अपने साथी के साथ आप कहीं बहार घुमने जा सकते हैं.
  • ये फिर आप कहीं Dinner के लिए भी जा सकते हैं.
  • कहीं आप Movie देखने के लिए भी जा सकते हैं.
  • कहीं किसी ऐसे स्थान को जाएँ जहाँ की आपकी सबसे पहली मुलाकात हुई थी चाहे वो कोई पार्क हो, पुराना स्कूल हो या फिर मंदिर.
  • अपने साथी को कोई special gift देकर खुश कर सकते हैं.
  • आप एक अच्छा सा प्रेम पत्र लिख कर दे सकते हैं.
  • साथी के साथ समय बिता सकते हैं और अपने बीते लम्हों को याद कर सकते हैं.
  • ये फिर अपने दुसरे घनिष्ट दोस्तों को घर बुलाकर एक साथ समय बिता सकते हैं.
  • पास में कहीं bike ride कर सकते हैं या long drive में जा सकते हैं.
  • एक दुसरे के साथ quality time व्यतीत कर सकते हैं.

आज के भौतिक (व्यस्त) जीवन में हम अपने प्यार को उपहार (gift) दे कर इसे और खूबसूरत बना सकते है और वेलेंटाइन डे आपको अपने प्यार से इजहार का खास अवसर दे रहा है अगर आपको निचे दिए हुए उपहार पसंद आते है तो आप अपने एक क्लिक से ये उपहार ख़रीदे और अपने प्रेमी (lover) की खुसियो को बड़ाये

आपको हमारा वेलेंटाइ डे – Valentine’s Week blog post कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताये

अपना बहुमूल्य समय दे कर हमारे ब्लॉग को पड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद.

Image Courtesy: वैलेंटाइन सप्ताह (Valentine Week 2020) की समस्त फोटो गूगल से ली गयी है.

Leave a Reply