Vegan Vitamin D Sources in hindi | vitamin d food sources for vegetarians in hindi | vitamin d natural food source in hindi | बेस्ट विटामिन डी फूड सोर्स

हेल्थ
Vegan Vitamin D Sources
Vegan Vitamin D Sources

Vegan Vitamin D Sources in hindi | health good vitamin d food sources for vegetarians in hindi | vitamin d natural food source in hindi | शाकाहारी लोगों में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए ये हैं बेस्ट विटामिन डी फूड सोर्स

Advertisement

Vegan Vitamin D Sources : सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई विटामिंस (Vitamin) की ज़रूरत होती है और सभी विटामिंस के अलग-अलग फायदे होते हैं. शरीर को अन्य विटामिंस की तुलना में विटामिन डी की ज़रूरत कुछ ज्यादा होती है. विटामिन डी (Vitamin-D) सिर्फ दवाओं से ही नहीं बल्कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त कर सकते हैं ।

यह भी पढ़े : What is Vitamin B12 | Vitamin B12 ki kami ke lakshan aur bimariyan | विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और बीमारियां

नॉनवेज खाने वालों को तो आसानी से प्रचुर मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) मिल जाता है, लेकिन शाकाहारी लोगों को विटामिन डी (Vitamin-D) की वजह से शाकाहारी लोगों में कमजोरी जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

और साथ ही आजकल जो लोग शहरो में रहते है । उनकी लाइफस्टाइल में विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होने लगी है। क्युकी फ्लैट्स में रहने वाले और ऑफिस में काम करने वाले लोगों को दिनभर धूप नहीं मिल पाती, जिससे शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होने लगी है ।

हालांकि आप अपने आहार में विटामिन डी (Vitamin D) से भरपूर चीजों को शामिल कर, इन खाद्य पदार्थों से काफी हद तक विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा कर है.

यह भी पढ़े : Vitamins : विटामिन क्या है एवं इनकी खोज

विटामिन डी (Vitamin D) की पूर्ति थोड़ी मुश्किल होती है, जिसकी वजह से शाकाहारी लोगों में कमजोरी जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल को विटामिन डी (Vitamin D)में परिवर्तित करने में सूर्य की रोशनी एक बड़ा माध्यम बनती है, लेकिन केवल सूर्य की रोशनी और शरीर का कोलेस्ट्रॉल पर्याप्त नहीं होती है. आपको कुछ अन्य खाद्य पदार्थों की आवश्यकता भी होती है. आइए विटामिन डी के कुछ अच्छे शाकाहारी सोर्स के बारे में आपको बताते हैं.

वेजिटेरियन लोगों के लिए बेस्ट विटामिन डी सोर्स

मशरूम – मशरूम एकमात्र ऐसा पौधा है, जिसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. मशरूम में विटामिन डी-2 होता है, जबकि पशु उत्पादों में विटामिन डी-3 होता है. यह उतना इफेक्टिव तो नहीं होता है, लेकिन फिर भी शरीर की विटामिन की मात्रा की प्रतिपूर्ति कर सकता है.

Vegan Vitamin D Sources
Vegan Vitamin D Sources

साबुत अनाज – ग्रेन्स में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में गेंहू, जौ और दूसरे अनाज शामिल कर सकते हैं. साबुत अनाज खाने से शरीर को फाइबर और दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं.

ओट्स- अगर आप नाश्ते में ओट्स पसंद करते हैं तो ये विटामिन डी (Vitamin D)का अच्छा सोर्स हो सकता है. ओट्स में विटामिन डी होता है. आप खाने में किसी भी वक्त ओट्स का इस्तेमाल जरूर करें. ओट्स फाइबर से भरपूर और पचाने में आसान होता है.

दूध- दूध को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. दूध में विटामिन डी और कैल्शियम दोनों होते हैं. अगर आपको गाय का दूध मिल जाए तो और भी अच्छा है. गाय के दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D)पाया जाता है. आप रोज 1 गिलास गाय का दूध पीकर विटामिन डी प्राप्त तर सकते हैं.

फोर्टीफाइड दलिया – दलिया में भी विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. दलिया की प्रति सर्विंग में 0.2 से 2.5 माइक्रोग्राम (8 से 100 आईयू) होते हैं. एक माइक्रोग्राम में 40 आईक्यू पाया जाता है, जो विटामिन डी को मापने की यूनिट है. नियमित दलिया के सेवन से विटामिन डी (Vitamin D)की पूर्ति की जा सकती है.

फोर्टीफाइड संतरे का जूस – संतरे के जूस से कई पोषक तत्व मिलते हैं. जिन्हें फोर्टीफाइड किया जाता है, उनमें विटामिन डी (Vitamin D)की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. उनमें प्रति सर्विंग 2.5 माइक्रोग्राम (100 आईयू) तक विटामिन डी हो सकता है.

दही- रोज दही खाने से न सिर्फ विटामिन डी (Vitamin D)की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि इससे कैल्शियम भी मिलता है. दही से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दही खाने से पेट भी फिट रहता है.

सामान्य शाकाहारी भोजन में विटामिन डी (Vitamin D)प्रचुर मात्रा में नहीं पाया जाता है, लेकिन जब खाद्य पदार्थ खरीदें, तब उनकी पैकेजिंग पर चेक करें कि उसमें फोर्टीफाइड विटामिन डी मौजूद है या नहीं. एक सामान्य व्यक्ति को 400 से 800 आईक्यू या 10 से 20 माइक्रोग्राम विटामिन डी की रोज आवश्यकता होती है.

Leave a Reply