Vitamin B12 Benefits | Health Benefits of Vitamin B12|Based on Science

हेल्थ
Vitamin B12 Benefits | Health Benefits of Vitamin B12|Based on Science
Vitamin B12 Benefits

विटामिन बी-12 (Vitamin B12) क्या है

विटामिन B12 को कोबालमीन (Cobalamin) भी कहा जाता हैं। यह एकलौता ऐसा विटामिन है जिसमें कोबाल्ट धातु पाया जाता हैं। यह शरीर के स्वास्थ्य और संतुलित कार्य प्रणाली के लिए बेहद आवश्यक विटामिन है। विटामिन B12 एक विटामिन ऐसा है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है परन्तु आहार तत्वों में वह पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध न होने से ज्यादातर भारतीय लोगो में इस विटामिन की कमी पायी जाती हैं।

Advertisement

विटामिन B12 की कमी से शरीर को क्या नुकसान होता हैं और किन खाद्य पदार्थो में यह मिलता हैं

Vitamin B12 Benefit शारीरिक और मानसिक समस्याओं में बहुत लाभदायक होता है 

अच्छे सेहत के लिए दिमाग का स्वास्थ रहना बहुत जरूरी है । और दिमाग और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन बी-12 जरूरी है। विटामिन बी-12 शरीर को एनीमिया पीलिया अल्जाइमर और कई दूसरी खतरनाक बीमारियों से बचाने का काम करता है। विटामिन बी-12 की कमी होने पर दिमाग और नर्वस सिस्टम पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

इसके अलावा बांझपन, और मस्तिष्क संबंधी अन्य बीमारियां बी 12 की कमी के कारण हो सकती हैं. शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में विटामिन बी-12 की अहम भूमिका होती है। फोलिक एसिड को शरीर तक पहुंचाने में भी विटामिन बी-12 मदद करता है।

Vitamine-B12 : विटामिन बी-12 की कमी से हड्डी और जोड़ों से जुड़ी परेशानी, मानसिक समस्याएं और एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। दिमाग को स्वस्थ रखने हड्डियों को मजबूत और प्रेग्नेंसी में शिशु के सही विकास के लिए विटामिन बी-12 जरूरी है. इसकी कमी होने पर होने वाली बीमारियां अक्सर ऐसी होती हैं जिनकी तरफ हमारा ध्यान ही नहीं जाता और जो इलाज हम आसानी से घर में कर सकते हैं उसके लिए लंबी-चौड़ी डॉक्टरी सलाह की जरूरत पड़ जाती है

विटामिन बी-12 : के लिए आप इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। हालांकि आप डाइट के जरिए विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। वैसे तो जो लोग रोजाना मांसाहार करते हैं उन्हें विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में मिल जाता है. लेकिन आज की इस पोस्ट मे मैं आपको मांसाहारियों एवं शाकाहारियों के कुछ ऐसे विशेष आहार बताऊगी जिसे आप अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन बी-12 से भरपूर मात्रा मे प्राप्त कर सकते है।

शाकाहारियों के लिए विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने के विकल्प

ब्रोकली विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करती है. दूध भी कैल्शियम के साथ-साथ बी 12 की कमी भी पूरी करता है. चाहें तो आप दूध लें लें या दही दोनों बी 12 के उत्तम सोर्स हैं. हो सके तो अपनी डाइट में अंडा शामिल कर लें. यह आपके शरीर को प्रोटीन के साथ साथ विटामिन बी 12 भी देता है. पनीर भी विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत है. आप पनीर या दूध से बनी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो विटामिन बी 12 की कमी आपको नहीं होगी.


विटामिन बी-12 से सेहत को होने वाले फायदे

न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन बी 12 का अहम योगदान होता है। इसकी कमी से कई न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं जैसे नींद न आना संतुलन बनाए रखने में समस्या होना हाथ व पैरों में कंपकंपी त्वचा का सुन्न होना आदि। नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी विटामिन बी 12 की अहम भूमिका होती है

विटामिन बी-12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।
प्रेगनेंसी में गर्भवती महिलाओं को विटामिन बी-12 के सेवन से शिशु के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र का विकास होने में मदद मिलती है.

विटामिन बी-12 हड्डियों को स्वस्थ और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को रोकने में मदद करता है।
आंखों के रोग को दूर करने में भी विटामिन बी-12 जरूरी है. इससे मैक्यूलर डिजनरेशन जैसे नेत्र रोग भी दूर होते हैं।
नींद की कमी, डिप्रेशन और नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी विटामिन बी-12 जरूरी है।

कौन सी चीजों में पाया जाता है विटामिन बी-12

अंडा – शरीर में विटामिन B-12 की कमी को दूर करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 2 अंडे जरूर खाने चाहिए. इससे विटामिन बी-12 की डेली की जरूरतों का करीब 46 प्रतिशत हिस्से को पूरा किया जा सकता है।

सोयाबीन – विटामिन बी-12 सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन बी-12 के लिए आप सोया मिल्क टोफू या सोयाबीन का ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स – खाने में दूध,दही और पनीर शामिल कर विटामिन बी-12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। दही में विटामिन बी-2 बी-1 और बी-12 पाया जाता है दूध में अच्छी मात्रा में विटामिन बी-12 पाया जाता है। पनीर से प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन बी-12 भरपूर मिलता है।

ओट्स – ओट्स खाने के कई फायदे मिलते हैं। ओट्स से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि भरपूर फाइबर और विटामिन्स मिलते हैं. ओट्स विटामिन बी-12 का अच्छा सोर्स है। ओट्स खाने से हेल्थ भी अच्छी रहती है।

मशरुम – मशरूम को विटामिन बी-12 का अच्छा सोर्स माना जाता है। मशरूम में विटामिन बी-12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मशरूम में घुलनशील बीटा-ग्लुकन होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Leave a Reply