Weight Loss Tips In Hindi | What To Have In Dinner For Weight Loss In Hindi | Best Weight Loss Dinner Recipe

हेल्थ
Best Weight Loss Tips
Best Weight Loss Tips

What To Have In Dinner For Weight Loss In Hindi | Weight Loss Dinner Recipe | Weight Loss Dinner Dish | वजन कम करने के लिए डिनर

Weight Loss Dinner : हम सभी चाहते हैं कि हम फिट और आकर्षक दिखें। लेकिन शरीर का बढ़ा हुआ वजन या मोटापे

Advertisement
के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या कम करने की कवायद में लगे हुए हैं, तो आपको खाने में कितनी कैलोरी लेनी है और कितनी बर्न करनी है, इस बात ध्यान रखना जरूरी होता है.

दरअसल वजन कम करने के लिए कैलोरी कंज्यूम करने से ज्यादा उसे बर्न करना जरूरी होता है. जैसे- अगर आप रोजाना 500 कैलोरी कंज्यूम कर रहे हैं, तो उससे ज्यादा बर्न करनी चाहिए. इसलिए वजन कम करने के लिए लो कैलोरी फूड खाना, जंक और ऑयली फूड से दूर रहना जरूरी होता है.

लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि जो लोग वजन कम करने या शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने का प्रयास करते हैं वे रात में भोजन करने से कतराते हैं, या बहुत कम खाते हैं। ऐसा माना जाता है कि वेट लॉस के दौरान रात को खाने से बचना चाहिए,

क्योंकि डिनर में आप जो कुछ भी खाते हैं उसे पचाने में आपके पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही भोजन ठीक से पच भी नहीं पाता है, जो सिर्फ वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

लेकिन फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा नहीं है। आपको वजन घटाने के लिए रात में खाने से बचने की नहीं, बल्कि सही फूड्स का सेवन करने की जरूरत है। अगर आप डिनर में सही फूड्स खाते हैं, तो इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अब सवाल यह है कि आप डिनर में क्या खा सकते हैं (What To Have In Dinner For Weight Loss In Hindi . Weight Loss Dinner Recipe . Weight Loss Dinner Dish)

आज sangeetaspen.com के माध्यम से आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें डिनर में शामिल कर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं

वजन घटाने में मददगार हैं ये रेसिपीज

ग्रीन सलाद – डिनर में आपको सलाद जरूर शामिल करना चाहिए. सलाद में मौजूद nutrients और फाइबर शरीर की चर्बी कम करते हैं. इसके साथ ही सलाद जल्दी पच जाता है और खाने को पचाने में मदद करता है. रोजाना सलाद खाने से आप फिट रहते हैं साथ ही आपका वजन कम होता है.वजन घटाने के लिए सलाद को सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है. वेजिटेबल सलाद एक पॉपुलर रेसिपी है. जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है.

दही का रायता – आप रात के खाने में दही का रायता शामिल कर सकते हैं. दरअसल दही में प्रोटीन ज्यादा और कैलोरी कम होती है. दही में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट वजन कम करने में मदद करते हैं. हालांकि कुछ लोगों को रात को दही सूट नहीं करता है, यदि आपके साथ भी ऐसा है तो दही से दूरी बनाना बेहतर होगा.

पनीर की सब्जी – आप अपने रात के खाने में पनीर या पनीर की सब्जी शामिल कर सकते हैं. पनीर में मौजूद हाई-प्रोटीन वजन कम करने और एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है.

 Weight Loss Dinner Recipe
Weight Loss Dinner Recipe

ओट्स – ओट्स भी आप अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है. साथ ही ओट्स में कैलोरी कम मात्रा में होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रह सकता है.

आटा डोसा – इंडियन रेसिपीज की वैराइटी कभी खत्म नहीं होती हैं. और उन्हीं में से एक फेमस रेसिपी है डोसा. डोसा एक साउथ इंडियन डिश है. लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी की वजह से देश भर में आपको इसकी कई वैराइटी मिल जाएंगी. डोसा को वेट लॉस रेसिपी में से एक माना जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में कभी भी खा सकते हैं.

बिना तेल वाली फिश करी – बिना तेल वाली फिश करी वसा से भरपूर और कैलोरी से रहित एक बेहतरीन रेसिपी है, जो सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छी है. इसलिए इसे आप अपने डिनर के खाने में शामिल कर सकते हैं.

मैंगो लस्सी आइसक्रीम – वजन घटाने का मतलब ये नहीं है कि आप कुछ मीठा नहीं खा सकते हैं. आप रात में डिनर के बाद कुछ मीठे में मैंगो लस्सी आइसक्रीम खा सकते हैं. यह लो-कैलोरी, शुगर-फ्री डेजर्ट है. जिससे वजन बढ़ने का कोई डर नहीं रहता है. बशर्तें आप इसे बहुत ज्यादा न खाएं

स्पाइसी पास्ता – इटैलियन फूड लवर के लिए स्पाइसी पास्ता फेवरेट रेसिपी में से एक है. ब्रोकोली के साथ बनाया हुआ स्पाइसी पास्ता जिसमें चीज बिल्कुल भी नहीं होती, इसे आप डिनर में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

इन सब खानो के अलावा आप वजन घटाने के लिए रात के खाने में खाएं ये चीजें भी खा सकते है । Dinner Options For Weight Loss In Hindi

  • ओट्स और ज्वार का चीला के साथ 15 ग्राम कसा हुआ पनीर
  • वेजिटेबल उपमा, इसमें 1 टेबल स्पून स्प्राउट्स डालें और खाएं
  • तवा पनीर 80 ग्राम के साथ कुछ फ्राईड या भुनी हुई सब्जियां (कच्ची सब्जियां खाने से बचें)
  • करी पत्ता और राई के तड़के के साथ ओट्स और वेजिटेबल इडली
  • चिया के बीज का हलवा
  • फर्मेंटेड हरी मूंग दाल डोसा नारियल की चटनी के साथ
  • अंकुरित और सब्जियों के साथ रागी के आटे की रोटी
  • ओट्स और बेसन का ढोकला
  • सब्जी का सूप और इसमें 2 चम्मच क्विनोआ डालकर सेवन करें
  • सब्जियों के साथ समक चावल और मूंग दाल की खिचड़ी

शारीरिक गतिविधि करना है जरूरी

रात को भोजन के बाद आपको एक चीज जिसका खास ध्यान रखने की जरूरत है वह यह कि आपको भोजन के बाद तुरंत लेटना या लंबे समय तक बैठना नहीं है। भोजन के बाद कुछ समय पैदल जरूर चलें। वजन घटाने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि आप दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें, और गतिहीन जीवन शैली को फॉलो न करें।

ध्यान रखें

रात को बहुत अधिक भोजन करने से बचें। साथ ही डिनर के बाद आपको सोने से पहले तक आपको किसी भी भारी फूड का सेवन नहीं करना है। हालांकि, आप सोने से पहले दूध का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आपको देर रात डिनर करने से बचना चाहिए, क्योंकि अगर आप देर रात भोजन करते हैं

तो आपके पाचन तंत्र को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है और न ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं हो पाता है। इसलिए देर रात भोजन करने से बचें। कोशिश करें कि रात 8 बजे तक डिनर कर लें।

Leave a Reply