What is Proso Millet in Hindi | Proso Millet Benefits | Health Benefits of Proso Millet Health, Millets | baragu millet in Hindi

हेल्थ

“Proso Millet” : चेना (Proso millet) मोटा अन्न है। इसे ‘पुनर्वा’ भी कहते है। इसे सबसे पहले कहा उगाया गया, यह ज्ञात नही है, किंतु एक फसल के रूप में यह काकेशिया तथा चीन में ७,००० वर्ष पूर्व से उत्पादित किया जा रहा है।

What is Proso Millet in Hindi
What is Proso Millet in Hindi

Table of Contents

What is Proso Millet in Hindi | Proso Millet Benefits | Health Benefits of Proso Millet Health, Millets

आज का लेख “Proso Millet” के बारे में है। sangeetaspen.com के इस लेख में आप जान पाएंगे कि इसमें कौन कौन से पोषक तत्व (Proso Millet Nutritional Value) होते है। Proso Millet के फायदे (Proso Millet Benefits in Hindi) और उपयोग (Use of Proso Millet in Hindi) क्या है? Proso Millet के नुकसान (Side Effects of Proso Millet) क्या है? तो चलिए शुरू करते है।

और पढ़े : Millet in Hindi | Different Types of Millets in Hindi

Proso Millet क्या है? – What is Proso Millet in Hindi

Proso Millet in Hindi : हिंदी में Proso Millet को चेना (Chena) कहते है। चेना (Chena) बाजरे की ही एक प्रजाति है, जिसे Proso Millet के नाम से जाता है। Proso Millet का वैज्ञानिक नाम Panicum miliaceum है. और पूरे दुनिया में अनगिनत प्रकार के बाजरे उगाए जाते हैं. उन्हीं में से एक है Proso Millet, हमारे भारत में भी इसे उगाया जाता है

Advertisement

चेना (Chena) देखने में अंडाकार या पानी के बूंद की तरह होता है और इसका रंग सफेद होता है. Proso Millet की फसल तैयार होने में 60 से 90 दिन का समय लगता है। Proso Millet खेती के लिए काफी कम मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसकी फसल हर तरह की जमीन पर भी आसानी से की जा सकता है।

इस बाजरे की खेती खास तौर पर खरीफ ऋतू मैं किया जाता है लेकिन भारत और दुनिया के कई इलाकों में इसे गर्मियों के दौरान भी उगाया जाता है और बरसात में इसकी कटौती होती है.

चेना (Chena) मिलेट की उत्‍पत्ति – Origin of Proso Millet in Hindi

अनाजों की श्रेणी में यह अनाज बहुत ही पुराना है। लगभग 10,000 ईसा पूर्व से ही Proso Millet की खेती भारत, चाइना, वर्मा और मलेशिया जैसे देशों में होती आ रही है। विभिन्न देशों में इसको विभिन्न नामों से जाना जाता है जैसे-

  • Boom Corn Millet
  • Hog Millet
  • Hershey Millet
  • Proso Millet
  • Common Millet

Proso Millet को हिंदी में क्या कहते हैं – Proso Millet Meaning in Hindi

इसे अलग अलग देशों में अलग-2 नामों से जाना जाता है। भारत में भी इसे अलग-2 राज्यों में इसे विभिन्न नामों से जाना जाता है। Proso Millet In Hindi में “चेना” (Chena) कहा जाता है।

क्षेत्रीय इलाकों में Proso Millet को चेना बाजरा कहा जाता है। भारत के अन्य राज्यों जैसे तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, कर्नाटका में इसका नाम भी अलग-अलग है जैसे- बरागू (Baragu), चेना (Chena), वरिगा (Variga), पानी वरागु (Pani Varagu) आदि।

अन्य भाषाओं में चेना (Chena) के नाम – Proso Millet Name in Different Languages

भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में Proso Millet को इन नामों से जाना जाता है (Proso Millet Meaning in Hindi)-

Hindi : चेना अथवा बैरी, chena or barri
Tamil : पानी वारागु, pani varagu
Odia : चीना बचरी बगमु, China bachari bagmu
Telugu : वरीगा, variga
Punjabi : चीना, cheena
Marathi : वरी, vari
Gujarati : चेनो, cheno
Bengali : चीना, Cheena
Nepali : दुधे, dudhe
Kannada : बरागु, baragu

Benefits of Proso Millet in Hindi
Benefits of Proso Millet in Hindi

Proso Millet में क्या क्या पोषक तत्व (Proso Millet Nutritional Value in Hindi ) पाए जाते है।

चेना (Chena) मिलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Proso Millet Nutritional Value in Hindi

Proso Millet में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍व (Proso Millet Nutritional Value) कार्बोहाइड्रेट, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, मैगनिज, कैल्शियम, थयामिन, विटामिन, आयरन, फास्‍फोरस, फाइबर तथा रिबोफ्लेविन पाए जाते है।

100gm Proso Millet में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व (Nutrient Content in Proso Millet) 

  • नियासिन Niacin (B3) = 2.3mg
  • रिबोफ्लेविन Riboflavin (B2) = 0.18mg
  • थयामिन Thiamine (B1) = 0.20mg
  • केरोटिन Carotene = 0ug
  • आयरन / इस्‍पात Iron = 5.9mg
  • कैल्शियम Calcium = 0.01g
  • फास्‍फोरस Phosphorous = 0.33g
  • प्रोटीन Protein = 12.5g
  • मिनरल / खनिज धातु Mineral = 1.9g
  • कार्बोहाइड्रेट Carbohydrates = 68.9g
  • फाइबर Fibers = 2.2g
  • कार्बोहाइड्रेट फाइबर अनुपात Carbohydrate Fibers Ratio = 31.31

चेना (Chena) का उपयोग होने वाले भाग- Beneficial Part of Proso Millet in Hindi

Proso Millet का जरूरत और उपयोग के अनुसार आप इन भागों का उपयोग कर सकते हैं।

  • दानें (Grains)
  • बीज
  • पंचांग

Proso Millet खाने के फायदे – Benefits of Proso Millet in Hindi

Chena मिलेट खाने के कई लाभ है

Proso Millet एक Gluten मुक्त अनाज है, और इसमें सभी प्रकार के एमिनो एसिड और भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है साथी इसमें मिनरल्स और मैग्नीशियम, फास्फोरस, इत्यादि पाए जाते हैं. और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है, साथी ज़िंक, Vitamin B6 और आयरन भी पाया जाता है जो आपके रोजमर्रा की जीवन में इन सभी पोषक तत्व के कमी को पूरा करता है.

इस अनाज को शरीर बहुत जल्द पचा लेती है क्योंकि इसमें सभी तरह के जरूरी एमिनो एसिड उपलब्ध होते हैं. और इसे भोजन के रूप में लेने के बाद काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होता है जिसके वजह से हर वक्त पेट भरा भरा महसूस होता है और भूख कम लगता है.

चेना (Chena) का उपयोग खून की कमी दूर करने में (Health Benefits of Proso Millet in Anaemia) – Proso Millet में प्रचुर मात्रा में आयरन / इस्‍पात Iron (5.9mg/100g), कैल्शियम Calcium (0.01g/100g) और प्रोटीन Protein (12.5g/100g) होता है। जो एनीमिया की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करता है।

What is Proso Millet in Hindi
What is Proso Millet in Hindi

मानसिक संतुलन को सही रखता है – चेना (Chena) का नियमित रूप से सेवन करने से मानसिक संतुलन ठीक रहता है। साथ ही हाइपरटेंशन, भूलने की बीमारी जैसे समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं।और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह मुख्य भूमिका निभाता हैं।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में चेना (Chena) का इस्तेमाल (Chena Millet use to Diabetes Cure)- नियमित रूप से Proso Millet से बने आहार लेने से Diabetes को Cure करने में मदद मिलती है। रोग प्रतिरोध क्षमता वृद्धि होती है।

और पढ़े : Millet Usage, Cooking Tips, Nutritional Values, benefits and Side effects

वजन कम करने में चेना (Chena) मददगार (Chena Millet Uses for Weight Loss in Hindi)- Proso Millet में काफी मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है। और फाइबर के सेवन से पाचन ठीक रहता है। आपको भूख भी कम लगती है। भूख कम लगने के कारण यह आपके वजन कम करने में काफी फायदेमंद (Proso Millet Ke Fayde) होता है।

Proso Millet का क्या इस्तेमाल होता है – Proso Millet Uses

Proso Millet का इस्तेमाल ज्यादातर भारत में साउथ इंडिया मैं किया जाता है इस अनाज से उपमा रेसिपी बहुत अच्छी बनती है और साउथ इंडियन लोग इसे बहुत चाव से खाते हैं यह एक बहुत ही हेल्दी रेसिपी होती है

Proso Millet को पीसकर आप आटे के तौर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे रोटी, पराठा या टिकिया भी आप बना सकते हैं. यह अन्य अनाज के तुलना में काफी नरम होता है और इसको हजम करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगती शरीर को इसलिए यह शरीर के लिए भी काफी पोषण युक्त आहार के रूप में ग्रहण किया जाता है.

FAQ :

Q : बाजरे की फसल कितने दिन में तैयार होती है?

Ans :बाजरे की फसल 75-85 दिन के अन्दर पक जाती है। जब दानों में नमी की मात्रा 20 प्रतिषत हो तभी बालियां पौधे से अलग करनी चाहिए। फसल की बालियों को मंडाई से पूर्व अच्छी तरह सूखा लेना चाहिए।

Q : एक बीघा में कितना बाजरा बोया जाता है?

Ans :एक बीघा खेत में 40 क्विंटल तक उपज प्राप्त हुई है ।

Q : बाजरे की खेती कौन से महीने में होती है?

Ans :फसल बुआई बारानी क्षेत्रों में मानसून की पहली बारिश के साथ ही बाजरे की बुवाई कर देनी चाहिए। उत्तरी भारत में बाजरे की बुवाई के लिए जुलाई का प्रथम पखवाड़ा सर्वोत्तम है 25 जुलाई के बाद बुवाई करने से 40 से 50 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर प्रतिदिन पैदावार में नुकसान होता है।

Q : बाजरे का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?

Ans :बाजरा राजस्थान में भारत के कुल क्षेत्र का 50 प्रतिशत तथा 1/3 भाग उत्पादकता का उत्पादन किया जाता है । यानि की राजस्थान बाजरे का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है।

Q : चारा बाजरा की खेती ?

Ans :देश में कई ऐसे प्रगतिशील किसान है । जो चारा बाजरा जिसे चरी बाजरी भी कहाँ जाता है ।इस चरी बाजरे के बीज का मुख्य उद्देश्य हरें चारे की पैदावार बढ़ाना है जिससे कई बार काटने के बाद फुटन वापस शुरू हो जाती है । ज्यादातर पशुपालन करने वाले किसान गर्मियों में चारा वाले बाजरे की खेती करते है।

Q : What is the common name for proso millet in hindi ?

Ans : proso milletका साधारण भाषा (common name) में मतलब होता है बाजरा

निष्‍कर्ष – Conclusion

आशा है sangeetaspen.com के इस लेख के माध्‍यम से आप Proso Millet क्या है (What is Proso Millet in Hindi) इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और चेना (Chena) के फायदें (Proso Millet Benefits) को अच्‍छी तरह से जान चुके होंगे। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो कृपया अपनी प्रतिक्रिया Comment Box में जरूर दें। इस जानकारी को अपने मित्रों और परिवार के साथ जरूर Share करें। ताकि उनको भी फायदा मिल सके।

Leave a Reply