WhatsApp introduces ‘disappearing messages’ feature

Tech
WhatsApp introduces disappearing messages feature
WhatsApp introduces disappearing messages feature

 महत्वपूर्ण बिंदु  (Important point)

  • WhatsApp introduces disappearing messages feature,
  • इस महीने मिल जाएगा disappearing messages feature
  • disappearing messages feature काम कैसे करता है
  • disappearing messages’ feature को लागू या बंद करना कैसे करें

WhatsApp पेश करेगी कुछ समय बाद गायब हो जाने वाले संदेश भेजने का फीचर

WhatsApp से पहले ऐसी ही सुविधा फेसबुक अपने इंस्टाग्राम मंच पर पेश कर चुकी है. इस मंच पर सिर्फ एक बार देखकर गायब हो जाने वाले संदेश भेजने की सुविधा उपलब्ध है
Advertisement
.

पापुलर मेसेजिंग ऐप Whatsapp ने Disappearing Messages फीचर की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है। यह फीचर इसी महीने एक अपडेट के जरिए दुनियाभर में जारी किया जाएगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स के पास सुविधा होगी कि उनके भेजे गए मेसेज 7 दिन बाद खुद ही चैट से गायब हो जाएंगे।

Whatsappने कहा कि चैट में बातचीत के दौरान जितना संभव हो सके उतना करीब होने का अनुभव कराने के लिए कंपनी ने यह फीचर पेश किया है.


कंपनी ने एक बयान में कहा कि Whatsapp पर गायब होने वाले संदेश को पेश करने में कंपनी बहुत रोमांचित महसूस कर रही है. जब भी ग्राहक इस फीचर को चालू करेंगे तब सात (7) दिन बाद चैट से संदेश खुदबखुद गायब हो जाएंगे. इससे चैटिंग को और अधिक निजी बनाने में मदद मिलेगी.


Whatsapp ने कहा कि किसी एक व्यक्ति के साथ चैट के दौरान दोनों में से कोई भी इस फीचर को चालू कर सकता है. जबकि समूह चैट में यह नियंत्रण एडमिन के पास होगा.

कंपनी ने कहा कि हम सात दिन में संदेश गायब होने की सुविधा इसलिए शुरू कर रहे हैं ताकि चैट के हमेशा बने रहने का बोझ ना रहे.


वहीं व्यक्ति यह ना भूल जाए कि उसने क्या संदेश भेजा था. ऐसे में यदि आपने कोई दुकान का पता भेजा है या खरीदारी की सूची तो वह आपकी चैट में जरूरत के लिए कुछ दिन पड़ी रहे और बाद में गायब हो जाए.


इसी महीने मिल जाएगा फीचर

Disappearing Messages feature सुविधा अब आधिकारिक है और इस महीने के दौरान इसके 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को रोल आउट किया जाएगा


कंपनी ने गुरुवार से ‘disappearing messages’ feature को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जो इस महीने के आखिरी तक सभी डिवाइसेस तक पहुंच जाएगाा।

यह Whatsapp के ऐंड्रॉयड, iOS, लिनक्स-आधारित KaiOS, Whatsapp वेब और डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध होगा। Whatsapp ने हाल ही में बताया था कि ‘disappearing messages’ feature को किस तरह इनेबल या डिसेबल करना है।

यदि आप गायब होने से पहले अपनी चैट का बैकअप लेते हैं, तो आप उन्हें Google ड्राइव पर पाएंगे. हालाँकि, यदि आप उन गायब संदेशों को बैकअप से पुनर्स्थापित करने की योजना बनाते हैं, तो आप उन्हें ढूंढ नहीं पाएंगे क्योंकि वे हटा दिए जाएंगे.

 

Read This : Micromax : Micromax In Note 1 और Micromax In 1b लॉन्च, जानें कीमत

इससे पहले, Whatsapp ने अपने एफएक्यू (FQ) पेज पर यह भी पूरी तरह से बताया था कि ‘disappearing messages’ feature एक बार सक्षम होने पर कैसे काम करेगा।

 

WhatsApp introduces disappearing messages feature
WhatsApp introduces disappearing messages feature

‘disappearing messages’ feature काम कैसे करता है

जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक बार संदेश गायब होने की सुविधा लागू हो जाने पर, व्यक्तिगत या समूह चैट में भेजे गए नए संदेश सात दिनों के बाद गायब हो जाएंगे।

सबसे हालिया चयन चैट के सभी संदेशों को नियंत्रित करता है। व्हाट्सएप ने अपने समर्थन पृष्ठ में कहा, “यह सेटिंग आपके द्वारा पहले भेजे या प्राप्त किए गए संदेशों को प्रभावित नहीं करेगी,”

दूसरे संदेशों को सात दिनों के बाद भी फ़ोटो और वीडियो मिटा देगा, और जबकि संदेश दोनों पक्षों के लिए गायब हो जाएंगे, फिर भी स्क्रीनशॉट लेना या बस संदेशों को स्वचालित रूप से हटाए जाने से पहले कॉपी करना संभव है।

या, आप फ़ोटो या अन्य सामग्री को ऑटो-डाउनलोड पर भी सहेज सकते हैं। आप Whatsappसेटिंग > डेटा और स्टोरेज यूसेज में ऑटो -डाउनलोड को बंद कर सकते हैं।

7 दिनो तक न चैक करने पर भी गायब हो जायेगे messages

यदि कोई उपयोगकर्ता सात दिन की अवधि में Whatsapp नहीं खोलता है, तो संदेश गायब हो जाएगा। हालाँकि, Whatsapp के खुलने तक संदेश का पूर्वावलोकन  भी सूचनाओं में प्रदर्शित हो सकता है।

जब आप किसी messages का जवाब देते हैं, तो प्रारंभिक messages उद्धृत किया जाता है। यदि आप गायब messages का उत्तर देते हैं, तो उद्धृत पाठ सात दिनों के बाद चैट में बना रह सकता है।

अगर गायब messages को गायब messages के साथ चैट के लिए भेजा जाता है, तो messages अग्रेषित चैट में गायब नहीं होता है।

यदि कोई उपयोगकर्ता messages गायब होने से पहले बैकअप बनाता है, तो गायब messages बैकअप में शामिल हो जाएगा। उपयोगकर्ता द्वारा बैकअप से पुनर्स्थापित करने पर messages गायब हो जाएगा।

7 दिन में गायब होंगे messages

Whatsapp का यह फीचर Telegramसे काफी अलग होगा। जहां Telegram में यूजर्स तय करते हैं कि messages कितने दिन बाद गायब होगा, वहीं Whatsapp में messages खुद ही 7 दिन बाद गायब हो जाएगा।इस फीचर को हर चैट विंडो,

चाहे इंडिविजुअल (individual) हो या ग्रुप चैट (Group chat)  के लिए अलग से इनेबल (Enable) करना होगा। इसके लिए आपको चैट (Chat) के नाम पर क्लिक करना होगा, वहीं आपको Option दिख जाएगा। इनेबल (Enable) करने के बाद यूजर के सभी नए messages 7 दिनों के बाद गायब हो जाएंगे। आइये जानते है कैसे 

‘disappearing messages’ feature को सक्षम या अक्षम (लागू या बंद करना ) कैसे करें

message भेजने की सुविधा पर कैसे इनेबल करें

सबसे पहले अपना  Whatsapp chat खोलें।

अब जिसके message गायब करने है उसका (संपर्क) नाम टैप करें।

अब  message गायब पर टैप करें।

संकेत मिलने पर, Continue  करें।

लेकिन जब आप यह सुविधा (‘disappearing messages’ feature) बंद करना चाहते है तब क्या करे 

Read this : Yahoo’s first smartphone launched, know price and specefications

आप यह सुविधा बंद करेंगे तो आपके किए गए या आपको आये Whatsapp chat 7 दिनों में गायब नहीं होंगे । पहले की भांति जब तक आप डिलीट ना करे तब तक रहेंगे।

सब कुछ पहले की भांति करना है सिर्फ जहा पर CONTINUE के बाद Option आएगा वह पर बंद का Option है उस पर क्लिक करे और अब  

‘disappearing messages’ feature को बंद करने का तरीका

Whatsapp chat खोलें।

संपर्क का नाम टैप करें।

  message गायब करना टैप करें।

संकेत मिलने पर, CONTINUE पर टैप करें।

बंद का चयन करें।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो मेरे चैनल को लाइक,शेयर,सब्सक्राइब और कमेंट करे अगर आपके कोई सुझाव या विकल्प हो तो वह भी कॉमेट में बताये

Leave a Reply