WhatsApp Privacy Update : वाट्सऐप ने किया अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बड़ा फैसला, 8 फरवरी को नहीं डिलीट करना होगा अपना अकाउंट

Tech
whatsapp new privacy
whatsapp new privacy
image by : Amar Ujala

WhatsApp ने किया अपनी टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी में बड़ा फैसला, 8 फरवरी को नहीं डिलीट करना होगा अपना अकाउंट

Advertisement

6 जनवरी की सुबह से WhatsApp ने यूजर्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है।WhatsApp ने यूजर्स को दो विकल्प दिए और कहा कि 8 फरवरी 2021 से पहले सभी यूजर WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट कर लें, नहीं तो कंपनी इसके बाद आपके अकाउंट को बंद कर देगी।

लेकिन 17 जनवरी 2021 को WhatsApp ने घोषणा की है कि उसने प्राइवेसी अपडेट करने का अपना प्लान कुछ दिनों (15 मई ) के लिए स्थगित कर दिया है। जिससे उपयोगकर्ताओं को नीति की समीक्षा करने और फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप की शर्तों को स्वीकार करने के लिए अधिक समय मिलेगा।

whatsapp new privacy policy by three months amid severe criticism

कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच “गलत सूचना” होने की वजह से प्राइवेसी अपडेट प्लान को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

WhatsApp के द्वारा अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि ‘अब हम उस तारीख से पीछे हट रहे हैं, जिसनें कहा गया था कि आठ फरवरी को उन लोगों के अकाउंट को बंद कर दीजिएगा जो WhatsApp की प्राइवेसी प्लान को स्वीकार नहीं करेंगे। जिस दिन लोगों से समीक्षा करने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा।

हम लोगों में फैली गलत जानकारी को दूर करने का प्रयास करेंगे और हम बताएंगे कि WhatsApp पर प्राइवेसी और सुरक्षा कैसे काम करती है। 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले ही हम नीति की समीक्षा करने के लिए लोगों के पास जाएंगे।’

लोगों के बीच "गलत सूचना" होने की वजह से प्राइवेसी अपडेट प्लान को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है
लोगों के बीच “गलत सूचना” होने की वजह से प्राइवेसी अपडेट प्लान को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है

क्या था पूरा मामला ?

WhatsApp ने हाल ही में अपने उपयोक्ताओं को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति में बदलाव करने लिए कहा था। इसके लिए कंपनी ने उपयोक्ताओं अपडेट देना शुरू किया था। व्हाट्सएप ने इस अपडेट में बताया था कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और उन्हें (डेटा को) फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है।

whatsapp new privacy

अपडेट में यह भी कहा गया कि WhatsApp की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा।साथ ही नई प्राइवेसी पॉलिसी में WhatsApp और Facebook के साथ मिलकर काम करने और डेटा के आपसी इस्तेमाल की जानकारी मिलेगी। WhatsApp ने कहा था कि वह कैसे Facebook के साथ सोशल मीडिया दिग्गज के उत्पादों में एकीकरण के लिए यूजर्स से जुड़े आंकड़ों का प्रोसेसिंग करती है।


बता दें कि WhatsApp की इस अपडेट के बाद लोगो द्वारा बेहतर बिकल्प के रूप में सिग्नल (Signal) और टेलीग्राम (Telegram)जैसे मैसेजिंग ऐप्स की मांग अचानक बढ़ गई है। जिसके चलते Signal ने भारत सहित विश्व के अनेक देशों में ऐप स्टोर के फ्री ऐप्स कैटेगरी में पहला स्थान हासिल कर लिया है। भारत के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग, स्विट्जरलैंड में भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में सिग्नल अव्वल रहा है।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने छोड़ा WhatsApp

WhatsApp की नई पॉलिसी आने के बाद से अनेक यूजर्स प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तरफ स्विच होने लगे हैं। जिनमे सबसे पहले दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने लोगों से सिग्नल अपनाने को कहा है।

whatsapp new privacy

भारत में भी महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा और फोनपे के सीईओ समीर निगम ने भी WhatsApp छोड़ दिया है और सिग्नल अपना लिया है।

Leave a Reply