Dengue Platelet Count : डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है व्हीटग्रास जूस

न्यूज़
Wheatgrass Juice In Dengue
Dengue Platelet Count

Dengue Platelet Count : डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है व्हीटग्रास जूस, शरीर को मिलते हैं कई फायदे
Advertisement

Wheatgrass Benefits: डेंगू में प्लेटलेट कम होने पर आप व्हीटग्रास का सेवन कर सकते हैं. इससे कम होते प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है


Wheatgrass Juice In Dengue: बदलते मौसम के साथ डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. डेंगू में स्थिति तब ज्यादा खराब हो जाती है जब आपके प्लेटलेट्स काउंट में गिरावट आने लगती है. ऐसे में दवाओं के साथ-साथ लोग प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करने वाली

कई आयुर्वेदिक चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं. ऐसी कई प्रकृति चीजें हैं जो शरीर में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने का काम करती हैं. इन्हीं में से एक है व्हीटग्रास. इसके सेवन से डेंगू में कम होने वाले प्लेटलेट्स में सुधार आता है. व्हीटग्रास जूस को गेहूं की ताजी पत्तियों से तैयार किया जाता है.

Wheatgrass Juice In Dengue: व्हीटग्रास में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें क्लोरोफिल, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन-सी और विटामिन-ई भी होता है. रोजाना व्हीटग्रास जूस पीने से शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. इससे डाइटबिटीज और वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. जानते हैं व्हीटग्रास जूस पीने के फायदे.

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाता है- व्हीटग्रास से मौसमी बीमारियां होने का खतरा कम होता है. बारिश के मौसम में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों में इससे फायदा मिलता है. डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी व्हीटग्रास मदद करता है.


डायबिटीज कंट्रोल करता है- व्हीटग्रास जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीज अगर नियमित रुप से व्हीटग्रास का सेवन करते हैं तो उन्हें कई तरह के फायदे मिलते हैं. ब्लड शुगर बढ़ने पर शरीर में कई तरह की गंभीर समस्याएं होने लगती हैं.

कोलेस्ट्रॉल घटाता है- व्हीटग्रास जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है. इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

मोटापा कम करता है- व्हीटग्रास जूस पीने से मोटापे की समस्या कम हो जाती है. व्हीटग्रास में भरपूर फाइबर और कैलोरी बहुत कम होती हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. ऐसी स्थिति में आप ज्यादा खाने से बचते हैं. नियिमित रुप से व्हीटग्रास जूस पीने से मोटापे की समस्या कम हो जाती है.

शरीर से हानिकारक तत्व निकालता है- व्हीटग्रास में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिससे बॉडी टॉक्सिन बाहर निकालते हैं. इसमें पाए जाने वाले क्लोरोफिल से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. इसके अलावा हेल्दी लिवर फंक्शन, पाचन में सुधार करता है. बॉडी डिटॉक्स होने के बाद एनर्जी में भी सुधार आता है.

Disclaimer : इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की sangeetaspen.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें.

Leave a Reply