Who is Nupur Sharma | Nupur Sharma kon h  in hindi

Top News
Who is Nupur Sharma | Nupur Sharma kon h  in hindi
Who is Nupur Sharma | Nupur Sharma kon h  in hindi

Who is Nupur Sharma in hindi | Nupur Sharma kon h  in hindi

Nupur Sharma: पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) पर विवादित टिप्पणी को लेकर भाजपा ने नूपुर शर्मा पर बड़ी कार्रवाई की है. बीजेपी (BJP)

Advertisement
ने रविवार को पार्टी प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) को प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है.

इसके अलावा नवीन कुमार जिंदल (Naveen Kumar Jindal) को भी पार्टी से निकाला गया है. नवीन कुमार जिंदल, दिल्ली बीजेपी के मीडिया हेड हैं. ये पूरा मामला तब शुरू हुआ था जब 27 मई को नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) ने एक निजी चैनल के डिबेट में हिस्सा लिया था. इस दौरान ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque Dispute) को लेकर हो रहे विवाद पर चर्चा की जा रही थी.

टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) ने कथित तौर पर पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ कुछ अपमानजनक टिप्पणी (Objectionable Remarks on Prophet Muhammad) कर दी थी. इस दौरान नूपुर शर्मा ने आरोप लगाया था कि कुछ लोग हिंदू आस्थाओं का मजाक उड़ा रहे हैं.

इसके बाद उन्होंने इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया और कथित तौर पर पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी की. इसके बाद ट्विटर पर नूपुर की वीडियो वायरल हो गई और उन पर पैगंबर का अपमान करने का आरोप लगाया.

अफगानिस्तान, सऊदी, बहरीन ने की भारत की निंदा

भारत की ओर से अपना स्टैंड साफ करने के बावजूद पाकिस्तान ने सोमवार को भारतीय उच्चायोग के प्रभारी को तलब करके आधिकारिक रूप से अपना विरोध दर्ज कराया। सऊदी अरब, बहरीन और अफगानिस्तान ने भी बीजेपी के पूर्व प्रवक्ताओं के विवादित बयान की निंदा की है। इससे पहले कतर, कुवैत और ईरान ने भारतीय राजदूतों को तलब किया था।

 जान लीजिए कौन हैं नुपुर शर्मा? Who Is Nupur Sharma 

नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का जन्म 23 अप्रैल 1985 को हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के मथुरा रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की है. वहीं स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से पूरी की है. उन्होंने बीजेपी में रहकर राजनीति शुरू की और अभी तक कई तरह के पदों पर रह चुकी हैं. नूपुर शर्मा भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लड़ा था चुनाव

नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। 2015 में वह पहली बार चर्चा में तब आई थीं, जब भाजपा ने उन्हें दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मैदान में उतारा था। नुपुर भाजपा दिल्ली की प्रदेश कार्यकारिणी समिति की सदस्य हैं।

वह दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। 2008 में एवीबीपी की ओर से छात्र संघ चुनाव जीतने वाली नुपुर एकमात्र उम्मीदवार थीं। 2010 में नुपुर छात्र राजनीति से निकलने के बाद भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा में सक्रिय हुईं

और उन्हें मोर्चा में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी का जिम्मा सौंपा गया। लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से पढ़ाई करने वाली नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) पेशे से वकील भी हैं। इसके अलावा उन्होंने बर्लिन से भी पढ़ाई की है

Who is Nupur Sharma | Nupur Sharma kon h  in hindi
Who is Nupur Sharma | Nupur Sharma kon h  in hindi

पिछले साल की थी सगाई

नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) ने पिछले साल ही सगाई की है। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं थीं। हालांकि, तब उन्होंने अपने मंगेतर के बारे में कुछ खुलासा नहीं किया था।

इन दिनों वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर देशभर में चर्चा छिड़ी हुई है। शुक्रवार 27 मई को नुपुर एक नेशनल टेलीविजन न्यूज चैनल की डिबेट में पहुंचीं। बहस के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं।

अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नुपुर ने इसके आगे इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया, जिसे कथित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) पर पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया।

नुपुर का कहना है कि जुबैर के वीडियो क्लिप शेयर करते ही इस्लामिक कट्टरपंथी उन्हें रेप, सिर धड़ से अलग करने की धमकियां देने लगे। इसके लिए जुबैर जिम्मेदार हैं। नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) ने कहा, ‘मैंने पुलिस कमिश्नर और दिल्ली पुलिस को सूचना दे दी है। मुझे संदेह है कि मुझे और मेरे परिवार के सदस्यों को नुकसान हो सकता है। अगर मुझे या मेरे परिवार के सदस्यों को कोई नुकसान होता है तो मोहम्मद जुबैर पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे।’

अब तक इस मामले में क्या-क्या हुआ?

27 मई को टीवी डिबेट में बहस का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। नुपुर ने इस मामले में जुबैर मोहम्मद के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत की है।

नुपुर ने परिवार को जान से मारने और रेप की धमकी मिलने की शिकायत की है। वहीं, नुपुर के खिलाफ भी अब तक दो मामले दर्ज हो चुके हैं। सुन्नी बरेलवी संगठन रजा अकादमी और एक अन्य समाजसेवी ने महाराष्ट्र के अलग-अलग थानों में शिकायत दर्ज कराई है।

Leave a Reply