जानें सर्दियों में कोल्ड क्रीम लगाने का सही समय और तरीका।Winter skin care several beauty benefits of cold cream for everyone must know in winters

हेल्थ
।Winter skin care several beauty benefits of cold cream for everyone must know in winters
Advertisement
।Winter skin care several beauty benefits of cold cream for everyone must know in winters

अपनी स्किन के अनुसार सर्दियों में इस्तेमाल करें कोल्ड क्रीम, जानें इसे लगाने का सही समय और तरीका।Winter skin care several beauty benefits of cold cream for everyone must know in winters

cold cream : सर्दियों के मौसम ने दस्‍तक दे दी है और इसका साफ-साफ असर चेहरे पर भी दिखाई पड़ना शुरु हो गया है। जहां गर्मियों में आपकी त्‍वचा नम और चमकदार बनी रहती थी वहीं सर्दी में त्‍वचा पर झुर्रियां साफ दिखाई पड़ने लगी हैं। सर्दियों में हर महिला कोल्‍ड क्रीम का सहारा लेती है लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि कोल्‍ड क्रीम के कितने सारे फायदे हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Face wipes benefits: सर्दियों में फेस वाइप्स से मिलेंगे कई फायदे, बस ये गलती ना करना

सर्दी में ठंड के कारण त्वचा का नैचुरल मॉश्चराइज़र चला जाता है, जिसके कारण स्किन ड्राई और फ्लैकी बन जाती है। जिसके कारण त्वचा को बहुत नुकसान पहुँचता है। स्किन के आद्रता को बनाये रखने के लिए लोग कोल्ड क्रीम लगाते है। इससे खोई हुई आद्रता वापस आ जाती है और स्किन सॉफ्ट और ग्लोईग बन जाती है। लेकिन आद्रता का संतुलन बनाये रखने में गोरापन कम होने लगता है।

कोल्ड क्रीम गाढ़ा, तैलिय और ऑयल बेस्ड होता है। इनको चेहरे पर लगाने से खोई हुई नमी को वापस लाकर ये जाड़े की शुष्कता को कम करता है। लेकिन कोल्ड क्रीम लगाकर धूप में बाहर निकलने पर इसका ऑयली बेस बाहर का धूल और मैल फेस पर लेयर की तरह जम जाते हैं। कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करने पर आपको एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि इसको धूप में लगाकर बाहर निकलने पर त्वचा को नुकसान पहुंचता है

सिलिकन बेस्ड या एसपीएफ (SPF factor (preferably SPF 20+) वाला क्रीम ही लगायें। एसपीएफ फैक्टर के बिना क्रीम लगाने से आपकी त्वचा बेजान और टैन जैसी लगती है।

कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल आप नाइट क्रीम की तरह करें।

एसपीएफ फैक्टर वाले क्रीम या लोशन का इस्तेमाल दिन के समय करें। अगर बार-बार त्वचा रूखी हो जा रही है तो चेहरे को धोने के बाद अच्छी तरह से पोंछकर तब फिर से क्रीम को लगायें। इन दिनों टोनर का इस्तेमाल करना भी बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें : Malta: यह पहाड़ी फल है सेहत का अनमोल खजाना, मिलते है अनेक फायदे

cold cream benefits for different types of skin in hindi

सर्दियां आते ही हमारी स्किन ड्राई होने लगती है और तब हमें कोल्ड क्रीम लगाने की जरूरत पड़ जाती है। पर कुछ लोग कोल्ड क्रीम से भागते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कोल्ड क्रीम उनके स्किन और ऑयली बना देती है और उनके स्किन का निखार छीन लेती है। क्या आपको भी ऐसा लगता है? तो, आप गलत हैं क्योंकि कोल्ड क्रीम (cold cream) स्किन के लिए इस तरह से नुकसानदेह नहीं होता बल्कि, ये त्वचा के पोर्स को अंदर से मॉइश्चराइज करता है

और इन्हें हेल्दी बनाता है। साथ ही ये ड्राई स्किन और मिकस्ड स्किन के लिए भी फायदेमंद है जहां ये नमी को त्वचा में लॉक करके स्किन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा आप कोल्ड क्रीम को अलग-अलग स्किन टाइप के अनुसार इस्तेमाल (Cold cream benefits for different types of skin) कर सकते हैं और उनके अलग-अलग फायदे पा सकते हैं।ऑयली स्किन वाले भी कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं ? तो हां। आइए हम आपको बताते हैं कि अलग-अलग स्किन के अनुसार कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें।

ऑयली स्किन के लिए कोल्ड क्रीम -Cold cream for Oily Skin

ऑयली स्किन आमतौर पर बढ़े हुए छिद्रों से जुड़ी होती है और कभी-कभी ब्लैकहेड्स, पिंपल्स या अन्य स्किन प्रोब्लम्स की ओर ले जाती है। ऐसे में सुबह अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने हाथ धोएं।

  • अपनी अंगुली का प्रयोग करें थोड़ा सा कोल्ड क्रीम निकालें।
  • इसे अपने चेहरे पर नीचे से शुरू करके ऊपर की ओर मालिश करें।
  • एक या दो मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें ताकि आपके रोमछिद्रों को बंद करने वाले किसी भी सीबम को घुलने का समय मिल सके।
  • अब चेहरे को गर्म नम वॉशक्लॉथ से पोछ लें।

दरअसल, इस तरह ये कोल्ड क्रीम क्लींजर के रूप में काम करता है और आपके छिद्रों को बंद किए बिना गंदगी, मेकअप और यहां तक कि जिद्दी वाटरप्रूफ मस्कारा को हटाने में मदद करता है। ये चेहरे को मॉइस्चराइज करने के साथ गहराई से साफ भी करता है और त्वचा हाइड्रेटेडेट और कोमल महसूस करवाता है। ये गर्म नम वॉशक्लॉथ छिद्रों को गहरी सफाई करके खोलने का काम करता है और त्वचा से एक्ट्रा ऑयल को साफ कर देता है।

इसे भी पढ़ें : Dark Circles : आंखों के नीचे के काले घेरेदूर करने के घरेलु टिप्स

ड्राई स्किन के लिए कोल्ड क्रीम -Cold cream for Dry Skin

रूखी त्वचा यानी कि ड्राई स्किन वाले लोगों कोल्ड क्रीम का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा की नमी बनाए रखने और रूखेपन को कम करने में मददगार है। इसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप इसे रात में लगा कर सो सकते हैं, जिससे चेहरा सुबह मुलायम लगे।

इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल दिन में या शाम को भी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए कर सकते हैं। साथ ही इसे आप अपने शरीर पर कहीं भी लगा सकते हैं। यह शरीर के अन्य हिस्सों की सूखी खुजली से राहत दिलाने में मददगार है। इसे अपने इस्तेमाल अनुसार निकालें और चेहरे पर मालिश करते हुए लगाएं।

सेंसिटिव स्किन के लिए कोल्ड क्रीम -Cold cream for Sensitive Skin

सेंसिटिव स्किन के कारण आपकी त्वचा कई बार खुजली, रेडनेस, जलन और सूखेपन का शिकार हो जाती है। अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आपको अपने स्किन केयर एक्सपर्ट से पूछ कर कोल्ड क्रीम का चुनाव करना चाहिए। हालांकि आप घर पर नारियल तेल, शिया बटर या फिर एलोवेरा से बने नेचुरस कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Skin care: सर्दियों में रखे अपना खास ख्याल

इसके अलावा कोल्ड क्रीम के फायदे की बात करें, तो ये कई हैं। जैसे कि सबसे पहले तो ये मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मददगार है। दूसरा ये त्वचा में नमी को बरकरार रख कर झुर्रियों से बचाव में मददगार है।

हालांकि, विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा या सूखी, खुजली वाली त्वचा वाले लोगों के लिए ये अलग तरीके से फायदेमंद है। इसके अलावा ये त्वचा को प्रदूषण से बचाता है और इसके लिए एक प्राकृतिक बाधा के रूप में काम करता है। इस तरह आप इन विभिन्न फायदे के लिए कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाइट फेस मास्‍क: जब आप दिन में कोल्‍ड क्रीम लगाती हैं तो चेहरा बिल्‍कुल ऑयली हो जाता है जिस पर धूल-मिट्टी चिपक जाती है। पर यदि रात को कोल्‍ड क्रीम लगा कर सोया जाए तो इसका असर पूरी रात रहता है और दूसरे दिन चेहरा कोमल बना रहता है।

लिप बाम: इस समय होंठ फट जाते हैं तो आप उसे ठीक करने के लिये उस पर मोटी परत कोल्‍ड क्रीम की लगा सकती हैं।

कुहनियों और घुटनों को मुलायम बनाए: सर्दियों में कुहनियों की त्‍वचा फट जाती हैं, यदि इस पर आप ध्‍यान नहीं देगी तो आपकी त्‍वचा पर हमेशा के लिये झुर्रियां पड़ सकती हैं। अच्‍छा होगा कि आप इस पर कोल्‍ड क्रीम लगाएं।

मेकअप रिमूवर: आप चाहें तो कभी-कभार अपने मेकअप को साफ करने के लिये इस क्रीम का इस्‍तमाल कर सकती हैं, लेकिन हां कभी इसे अपनी आदत ना बनाइयेगा।

शेविंग क्रीम: पुरुषों को महिलाओं की क्रीम की ताकत का एहसास नहीं है मगर शेविंग करते समय वह इसे इस्‍तमाल कर सकते हैं।

फटी एड़ियों के लिये: यदि हल्‍की-फुन्‍की एडी़ फटी हो तो आप कोल्‍ड क्रीम का इस्‍तमाल कर सकती हैं। मगर ज्‍यादा फटी एडियों के लिये आपको क्रैक क्रीम का ही प्रयोग करना होगा।

वैक्‍सिंग के दर्द को ठीक करे: सर्दियों में वैक्‍सिंग करवाने पर दर्द अधिक होता है इसलिये इस दर्द को आप कोल्‍ड क्रीम लगा कर सही कर सकती हैं।

Leave a Reply