Jupiter- saturn great conjunction : गूगल ने नासा के साथ मिलकर बनाया खास डूडल

न्यूज़
Advertisement

गूगल ने नासा के साथ मिलकर बनाया खास डूडल 

Jupiter- saturn great conjunction : गूगल (Google) ने आज अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के साथ मिलकर एक खास डूडल (Doodle) बनाया है। यह एक एनीमेटिड डूडल (Animated doodle) है।

जो शीतकालीन संक्रांति का जश्न मना रहा है। इसमें एक खास संदेश दिया गया है, कि आज आप अपनी आंखे आसमान में शनि और बृहस्पति (Saturn and Jupiter) के वर्तमान महान संयोजन पर बनाए रखें। 

इस साल 21 दिसंबर (21 December) को उत्तरी गोलार्ध में शीतकालीन संक्राति (Winter solstice) की शुरुआत हुई है।और यह 2020 की सबसे लंबी रातो में एक अविश्वसनीय खगोलीय घटना (Astronomical event) भी होगी ऐसी घटनाओ को महान संयोजन के तौर पर जाना जाता है।

Google made special doodle with NASA

इस महान संयोजन में शनि और बृहस्पति (Saturn and Jupiter) का एक दृश्य ओवरलैप है । जो रात में दिखाई देगा । इससे पहले यह खगोलीय घटना (Astronomical event) महान खगोलविद गैलिलियो काल में वर्ष 1623 में घटित हुई थी। दोबारा ये घटना 24वीं शताब्दी में होगी।

आज रात ऐसा महान सयोग बन रहा है, जो लगभग 20 साल में एक बार होता है। जब शनि और बृहस्पति (Saturn and Jupiter) एक दूसरे के एक डिग्री के भीतर होते है। पिछली बार यह घटना आकाश से आसानी से दिखाई दे रही थी जैसा कि इस शीतकालीन संक्रांति (Winter solstice) में भी होगा।

ऐसा लगभग 800 साल पहले हुआ था। उत्तरी गोलार्ध पृथ्वी का आधा उत्तरी भाग है। यह जीरो डिग्री भूमध्य रेखा पर शुरू होता है और उत्तर तक जारी रहता है।

इस महान सयोग को गूगल ने एक एनीमेटिड डूडल (Animated doodle) बना कर दर्शाया है। जिसमे शनि और बृहस्पति (Saturn and Jupiter) हाई फाइव (ताली बजाने) के लिए मिलते हैं। वहीं पृथ्वी अन्य दो ग्रहों को देखती है। शीतकालीन संक्रांति का मतलब है बर्फ से ढका हुआ। सोमवार को संक्रांति पृथ्वी की सूर्य से बदलती दूरी के कारण होगा।

आज का दिने एवं रात उन सभी के लिए महत्वपूर्ण है जो खगोलीय घटनाओं (Astronomical events) में विशेष रुचि रखते है । क्युकी आज का दिन बेहद खास होने वाला है।

साल की सबसे लंबी रात पर उन्हें करीब 400 सालों में घटित होने वाली अनूठी खगोलीय घटना (Astronomical event) का गवाह होने का मौका मिलेगा जब हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि (Saturn and Jupiter) एक दूसरे के बेहद करीब आ जाएंगे।

 

6 comments

Leave a Reply