World blood donor day 2021 : रक्तदान दिवस का विषय,इतिहास, और थीम

हेल्थ

रक्त दाता दिवस का विषय, इतिहास, थीम एवं इस दिवस को मनाने का उद्देश्य World blood donor day 2021 theme,history

Objective of World blood donor day
Objective of World blood donor day

विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा चिन्हित आठ आधिकारिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है विश्व रक्त दाता दिवस. यह दिवस सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और रक्त दाताओं को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है. कई देशों में सुरक्षित रक्त

Advertisement
की कोई पर्याप्त आपूर्ति नहीं है इस तरह के आयोजनों से रक्त की गुणवता और सुरक्षा सुनिश्चित कराते हुए रक्त को उपलब्ध कराना एक चुनौती भरा कार्य है, जो कि इसके माध्यम से किया जाता है.

विश्व रक्त दाता दिवस इतिहास -World blood donor day history

विश्व रक्त दाता दिवस (World blood donor day) को 14 जून 1868 को कार्ल लंद्स्तेइनर के जन्म दिन के अवसर पर हर वर्ष मनाया जाता है. वह एक महान वैज्ञानिक थे उनको एबीओ रक्त समूह की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार भी प्राप्त हुआ था. इस दिवस के आयोजन को पहली बार 2004 में शुरू किया गया था, जिसको वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन, द इंटरनेशनल फेडरेशन के द्वारा शुरू किया गया था.

विश्व रक्त दाता दिवस (World blood donor day) को आधिकारिक रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन के 192 राज्य सदस्यों के द्वारा 2005 के मई महीने में 58 विश्व स्वास्थ्य सम्मलेन में इस तरह के आयोजन को करने की घोषणा की गई.

जिसका उद्देश्य रक्त दाता को यह जताना था कि रक्त दान सुरक्षित होने के साथ ही यह आवश्यक व्यक्ति में रक्त की पूर्ति करके किसी भी व्यक्ति को जीवन बचत जैसा महत्वपूर्ण उपहार देते है. साथ ही यह भी सदस्यों का उद्देश्य था कि दुनिया भर में सभी देश प्रेरित हो, और पर्याप्त रक्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, स्वैच्छिक, सुरक्षित और अवैतनिक रक्त दान को बढ़ावा मिले.

विश्व रक्त दाता दिवस को मनाने का उद्देश्य – Objective of World blood donor day

विश्व स्वास्थ्य संगठन का उद्देश्य तक पूरे विश्व में स्वैच्छिक और अवैतनिक रक्त दाताओं से पर्याप्त मात्रा में रक्त की आपूर्ति को प्राप्त करके उन्हें जरुरत मंदों तक पहुचाना है. इसलिए स्वैच्छिक रक्तदान कर्ताओं को प्रेरित करने के लिए और उनके योगदान की सराहना के लिए इस दिन (World blood donor day) का आयोजन किया जाता है. इस दिवस को दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद जिनको रक्त की आवश्यकता है उनके लिए इसकी आपूर्ति करने और रक्त उत्पादों के संक्रमण की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए मनाया जाता है.

इस अभियान के तहत हर साल खून की जरुरतो को पूरा करके लाखों जीवन को सुरक्षा प्रदान की जाती है और उनके चेहरे पर  मुस्कान देने की कोशिश की जाती है.

रक्तदान में एकत्रित रक्त का उपयोग गंभीर रूप से रक्त हीन महिलाओं, अनाथ बच्चो, दुर्घटना से पीड़ित व्यक्ति, शल्य चिकित्सा रोगियों, कैंसर से पीड़ित रोगियों, थैलीसीमिया से पीड़ित रोगियों, हेमोफिलिया से पीड़ित रोगियों सिकल सेल एनीमिया, रक्त के थक्के जम जाने वाली बीमारी से पीड़ित और रक्त से संबंधित किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के लिए इस रक्त का उपयोग किया जाता है.

यह अभियान गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की देखभाल के लिए एक महान जीवन रक्षक की तरह कार्य करता है. हर साल कुपोषित गर्भधारण, प्रसव सम्बंधित जटिलताओं और प्रसव के दौरान या बाद में ज्यादा रक्त के बह जाने से प्रसूता की मौत हो जाती है. उस वक्त रक्त की जरूरतों की पूर्ति के लिए माँ और बच्चे, जोकि किसी भी देश के भविष्य है उनको बचाने के लिए, अवैतनिक रक्तदाता को प्रेरित करने के लिए इस तरह का अभियान विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा चलाया जाता है .

Objective of World blood donor day
Objective of World blood donor day

विश्व रक्त दाता दिवस को मनाने का तरीका -World blood donor day celebration

रक्त और रक्त उत्पादों का आदान प्रदान हर वर्ष लाखों लोगों को बचाने में सहायता करता है. दुनियाभर में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रक्त दान की जरूरत के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत से गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.


विश्व रक्त दाता दिवस (World blood donor day) – विश्व में मौजूद स्वास्थ्य देखभाल संगठन जैसे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन, द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ रेड क्रॉस, रेड क्रेसेंट सोसाइटीज, द इंटरनेशनल फेड्रेसन ऑफ़ ब्लड डोनर ऑर्गेनाइजेशन और द इंटरनेशनल सोसाईटी ऑफ़ ब्लड ट्रांसफ्यूज़न आदि, ये सभी संगठन मिलकर विश्व स्तर पर लोगों को प्रेरित करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करते है. इस दिवस की अभियान आयोजन की तैयारी यूरोप की परिषद के द्वारा की जाती रही है.

इस दिवस के दिन बैठकों, चर्चाओं, वाद विवाद और प्रस्नोतरी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है और रक्त दान विषय पर चर्चा की जाती है.

रक्त समूह की जानकारी – Blood group information

हमारे रक्त को मुख्यतः आठ वर्गों में विभाजित किया गया है जो कि निम्नलिखित है- ओ+ अर्थात ओ पोजेटिव या सकारात्मक, ए+, बी+, एबी+ ये सभी पोजेटिव रक्त समूह में आते है. इसके साथ ही ओ – अर्थात नकारत्मक, ए-, बी-, एबी- ये सभी निगेटिव रक्त समूह में आते है. किसी भी व्यक्ति को रक्त लेने और देने से पहले इस बात की जानकारी आवश्यक रूप से रखनी चाहिए

कौनसा रक्त समूह किस रक्त समूह के व्यक्ति को अपना रक्त दे सकते है

ए + ए + और एबी +
ए – ए +, ए -, एबी + और एबी –
बी + बी + और एबी +
बी – बी +, बी -, एबी + और एबी –
ओ + ओ -, ए +, बी + और एबी +
ओ – ओ +, ओ -, ए +, ए -, बी +, बी -, एबी + और एबी – अर्थात यह किसी भी रक्त समूह के लिए है
एबी + एबी +
एबी – एबी + और एबी – दोनों को

Objective of World blood donor day
Objective of World blood donor day

विश्व रक्त दाता दिवस का थीम व विषय – World blood donor day themes

हर साल अलग अलग स्लोगन या विषयों को ध्यान में रख कर विश्व रक्त दाता दिवस (World blood donor day) का आयोजन किया जाता है, जिनमें से कुछ का विवरण नीचे किया गया है जिनको हमने मेजबान देशों और उनके संगठनों को उनके उद्देश्य और अर्थ के साथ इस टेबल में दर्शाने की कोशिश की है जो कि निम्नलिखित है

साल स्लोगन मेजबान देश स्लोगन का अर्थ

  साल   मेजबान देश       स्लोगन      स्लोगन का अर्थ
 2004 दक्षिण अफ्रीका   “रक्त जीवन को बचाता है रक्त को सुरक्षित मेरे साथ करे”   रक्त से बड़ा कुछ भी नहीं इसको संरक्षित करके कई जीवन को सुरक्षित किया जा सकता है.
2005   जिनेवा   “उपहार स्वरुप मिले रक्त का जश्न मनाये”   रक्त दाता को सम्मान दे जो रक्त आप को इनसे उपहार स्वरुप प्राप्त हुए है उसका आनंद उठाये
 

2006

  थाईलैंड   “हर धर्म और तबके के लोगों तक सुरक्षित रक्त की पहुँच हो”    इस दिवस के आयोजन का उदेश्य हर एक जरुरतमंद को सुगमता पूर्वक रक्त की आपूर्ति कराना है
  2007   ओटावा   “सुरक्षित मातृत्व के लिए सुरक्षित रक्त”    ओटावा कनाडा के ब्लड सर्विसेज और हेमा क्यूबेक के सहयोग द्वारा रक्तदाताओं को प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया था. इस स्लोगन के माध्यम से रक्त दाता को प्रेरित करते हुए यह बताने की कोशिश हुई कि जितना ज्यादा रक्त को संरक्षित किया जा सकेगा, वो उस वक्त उपयोग में लाया जा सकेगा जब प्रसूता को इसकी आवश्यकता होगी.
  2008    यूनाइटेड अरब    “नियमित रूप से रक्त दान करे”    हर पल हर जगह रक्त की अचानक से आवश्यकता पड़ सकती है, इसलिए नियमित रक्त दान को करके रक्त दाता इस कार्य में सहयोग कर सकता है
 

2009

  मेलबोर्न   “रक्त दान महादान”   ऑस्ट्रेलिया रक्त का 100% गैर लाभकारी दान होता है कई रक्तदाता अपने रक्तदान से हर दिन लोगों का जीवन बचाते है.
  2010   बार्सिलोना   “नया रक्त विश्व के लिए”    यह स्लोगन खास कर युवाओं को ध्यान में रख कर दिया गया था और उन्हें रक्त दान में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया गया था.
  2011   अर्जेंटीना    “अधिक रक्त अधिक जीवन”   

इस स्लोगन का तात्पर्य यह था की जितना भी अधिक रक्त दाताओं के द्वारा रक्त की आपूर्ति होगी, उतनी ही ज्यादा संख्या में लोगों के जान को बीमारियों से बचाया जा सकेगा.

  2012    कोरिया    “प्रत्येक रक्त दाता एक नायक है”  

कोरिया रेड क्रॉस के माध्यम से लोगों को प्रेरित करता है. इस विषय को रख कर यह बताने की कोशिश की गयी थी, कि कोई भी व्यक्ति रक्त का दान करके नायक बन सकता है. हर क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रगति होने के बावजूद रक्त का निर्माण अभी भी कृत्रिम रूप से नहीं किया जा सका है, इसलिए पीड़ित व्यक्ति की स्वास्थ्य देखभाल के लिए स्वैच्छिक रक्तदान महत्वपूर्ण है.

  साल   मेजबान देश   स्लोगन   स्लोगन का अर्थ
 

  2013

  फ़्रांस   “जीवन का उपहार दीजिये”   फ़्रांस ने  अपने राष्ट्रीय रक्त सेवा के माध्यम से फ़्रांस, स्वैच्छिक गैर पारिश्रमिक रक्तदान के लिए प्रचार और प्रसार करता है. इस वर्ष इस विषय को रख कर यह जताने की कोशिश की गयी, कि आप किसी को उपहार में रक्त का दान करे तो इससे बड़ा दुनिया में कोई उपहार नहीं है.
  2014   श्रीलंका   “माताओं को बचाने के लिए सुरक्षित रक्त”   यह अपनी राष्ट्रीय रक्त संरक्षण सेवा के माध्यम से श्रीलंका के द्वारा सुरक्षित और पर्याप्त रक्त जरुरतमंदों तक पहुचाने के लिए अवैतनिक दान को बढ़ावा देता है. डब्ल्यूबीडीडी 2014 के अभियान का मुख्य केंद्र मातृ मृत्यु को रोकना था
  2015   चीन संघाई    “मेरी जिन्दगी बचाने के लिए धन्यवाद”   रक्त केंद्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की थी. इस वर्ष का विषय उन रक्त दाताओं को धन्यवाद देना था, जोकि हर रोज लोगों को अपने रक्त को देकर बचाते है और हमेशा उनकी मदद के लिए तैयार रहते है. इस साल उन लोगों की कहानियों पर ध्यान दिलाया गया, जिनके जीवन को रक्तदान से बचाया गया
  2016  नीदरलैंड   “जीवन को साझा करे, रक्त दे”

यह है कि एक दुसरे की देखभाल करते हुए सामाजिक एकीकरण की भावना से स्वैच्छिक रक्त दान करे. रक्त हम सभी को जोड़ता है.

  2017   वियतनाम   “आप क्या कर सकते है? खून दे, अभी दे और हमेशा दे”   इसका आयोजन इस वर्ष हनोई में होना है. वियतनाम हेमेतोलाजी और रक्त ट्रांसफ्यूज़न के माध्यम से लोगों को रक्त दान के लिए जागरूक करता है. इस साल इस स्लोगन के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गयी है कि आप स्थितियों के लिए हर व्यक्ति को दूसरों की सहायता रक्त जैसे मूल्यवान उपहार को देकर करनी चाहिए.
  2018  यूनान “रक्त हम सभी को जोड़ता है   इस विषय का उदेश्य यह है कि लोग एक दुसरे की देखभालकरें,
  2019 रवांडा   ‘सभी के लिए सुरक्षित रक्त’ है। सभी के लिए सुरक्षित रक्त हमेशा उपलब्ध रहे।
ताकि जरुरत पड़ने पर सभी को आसानी से रक्त की आपूर्ति की जा सके।
    सुरक्षित रक्त जीवन बचाता है सभी को रक्तदान करना चाहिए, और दुनिया को अधिक बेहतर बनाना चाहिए।
 2021   इटली   “Give blood and keep the world-beating”  

निष्कर्ष
आज का विषय था “World Blood Donor Day : विश्व रक्तदाता दिवस/रक्तदान दिवस कब मनाया जाता है ?” इस पर हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको जरूर पसंद आई होगी। अंत में आप सभी को ‘हैप्पी वर्ल्ड ब्लड डोनर डे 2021’ (World blood donor day 2021) की शुभकामनाएँ देते हैं। हमें उम्मीद है कि आप इस दिन रक्तदान करके इस आयोजन में अपना योगदान देंगे।

आशा करती हूँ की आपको ‘हैप्पी वर्ल्ड ब्लड डोनर डे 2021’ (World blood donor day) दी गयी ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो Comment Box में अवश्य बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूंगी ।

2 comments

  • Hi there just wanted to give you a quick heads up and let you know a few of the pictures
    aren’t loading correctly. I’m not sure why but I think its a linking issue.
    I’ve tried it in two different web browsers and both show the same outcome.

Leave a Reply