World Habitat Day : जाने अक्‍टूबर माह के पहले सेामवार को क्यों मनाया विश्‍व पर्यावास दिवस

न्यूज़

World Habitat Day : हर साल अक्‍टूबर माह के पहले सेामवार को विश्‍व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा द्वारा 1985 में इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी। हर साल अलग-अलग थीम तय की जाती है। और उस थीम के अनुसार बेहतरी के लिए निर्णय लिए जाते हैं। आइए जानते हैं इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य क्‍या है और इससे जुड़ी रोचक जानकारियां..

Advertisement

विश्व पर्यावास दिवस मनाने का उद्देश्‍य – Objective of celebrating World Habitat Day

संयुक्‍त महासभा द्वारा 1985 में मान्‍यता प्रदान की गई। इसके बाद से हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का खास उद्देश्‍य है इंसान के मूल अधिकारों की पहचान करना और पर्याप्‍त आश्रय देना है। गरीबी को समाप्‍त कर बेहतरी के लिए जमीनी स्‍तर पर कार्रवाई करना। देश, दुनिया, कस्‍बों की स्थिति में सुधार करना। जरूरत के अनुसार हर साल विकास को बढ़ावा देने के लिए यूएन (UN)नई थीम तय करता है। जिससे मूलभूत चीजों में से किसी भी प्रकार की एक चीज की पूर्ति की जा सकें।

विश्‍व पर्यावास दिवस के दौरान निम्‍न गतिविधियां आयोजित की जाती है – Following activities are organized during World Habitat Day

विश्‍व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) का आयोजन विश्‍व के विभन्‍न देशों में आयोजित किया जाता है जैसे – भारत, पोलैंड, चीन, मेक्सिको, युगांडा, अंगोला, अमेरिका जैसे देशों में मनाया जाता है। विश्‍वभर में इसका आयोजन किया जाता है। ताकि बढ़ते नगरीकरण, वातावरण पर प्रभाव और गरीबी निवारण में भूमिका का पता लगा सके। कार्य के लिए अवॉर्ड समारोह का आयोजन भी किया जाता है। ”आवास स्‍क्रॉल ऑफ ऑनर” सम्‍मान। संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावास मिशन के दौरान निम्‍न तथ्‍य है जैसे –

  • पर्याप्‍त और टिकाऊ परिवहन और ऊर्जा।
  • शहरी क्षेत्रों में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना।
  • वायु प्रदूषण रहित वातावरण बनाए।
  • झुग्‍गी में रहने वाले लोगों में सुधार हो, शहरी योजनाओं में वृद्धि हो।
  • शहर और गांवों में बेहतर कचरा प्रबंधन हो।
  • शुद्ध पानी उपलब्‍ध हो।
  • बच्‍चों के लिए उपयुक्‍त पर्यावरण, प्रदूषण मुक्‍त रहें।

विश्‍व पर्यावास दिवस के बारे में रोचक बातें – Interesting facts about World Habitat Day

इस दिन को वैश्विक अनुपालन दिवस के रूप में मनाया जाता है। ना ही यह एक सार्वजनिक अवकाश है।
इस दिवस को मनाने का लक्ष्‍य पर्यावास को बढ़ावा देने के रूप में अनेक प्रकार की गतिविधि आयोजित की जाती है। इसमें केंद्र सरकार, स्‍थानीय सरकार, नागरिक समाज, निजी क्षेत्र और मीडिया उसके सहयोगियों के रूप में कार्य करते हैं।
बेहतरी के लिए ‘पर्यावास स्‍क्रॉल ऑफ ऑनर’ भी दिया जाता है। साल 1989 में संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा यह शुरू किया गया था।
मानव बस्तियों की बेहतरी के लिए पुनर्निर्माण में सहयोग करें और शहरी जीवन के भी बेहतरी के लिए काम करें।

विश्‍व आवास दिवस थीम 2021 – world housing day theme 2021

हर वर्ष विश्‍व आवास दिवस की थीम तय की जाती है। साल 2021 की थीम है Accelerating urban action for a carbon-free world’ यानी ‘कार्बन मुक्‍त दुनिया के लिए शहरी कार्रवाई में तेजी लाना।

Leave a Reply