World Heart Day 2021 : अपने हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ ? तो जरूर अपनाये ये टिप्स

हेल्थ

World Heart Day 2021: अपने हार्ट को रखना चाहते हैं स्वस्थ? तो जरूर अपनाये ये टिप्स

हृदय मनुष्य शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. अगर हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. आज के समय में लगातार नई प्रकार की बिमारियों और हमारी खराब दिनचर्या के कारण सेहत पर खराब असर पड़ रहा है, जिससे हृदय को भी काफी नुकसान पहुंचता है

Advertisement

हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में वर्तमान समय में आए दिन लोग दिल से जुड़ी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं. हर चार में से एक मौत कार्डियोवस्कुलर डिजीज (सीवीडी) की वजह से होती है.  हृदय रोगियों पर हुई कुछ रिसर्च बताती है कि कम उम्र के लोगों में भी हृदय संबंधी विकार सामने आए हैं.

ऐसे में आपके दिल के स्वास्थ्य को इनटैक्ट रखने की गंभीरता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक खास दिन को समर्पित किया गया है, और ये है “विश्व हृदय दिवस”. (World Heart Day) विश्व हृदय दिवस के माध्यम से लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के साथ ही हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए प्रेरित और जागरुक किया जाता 

विश्व हृदय दिवस का इतिहास

विश्व में तेजी से बढ़ रहे हृदय मरीजों के मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2000 में पहली बार विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) को मनाए जाने की घोषणा की थी. जिसके बाद हर साल इसे सितंबर माह के अंतिम रविवार को मनाया जाने लगा. जिसके बाद साल 2014 से विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) को 29 सितंबर के दिन मनाया जाने लगा.

यह भी पढ़े : Summer fruit benefits : ये फल गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं

हेल्दी हार्ट के लिए और हेल्दी लाइफ स्टाइल को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस”. (World Heart Day) मनाया जाता है.

World Heart Day : अपने शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग को हेल्दी रखने का तरीका नियमित रूप से एक्सरसाइज और डाइट यानी की आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपका दिल स्वस्थ (Heart) रहे. डॉक्टरों के अनुसार, एक औसत व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम तीन दिन एक्सरसाइज करना चाहिए. और हर दिन दो फ्रूट्स खाने चाहिए और आयल या ऑयली खाने को कम से कम उपयोग करना चाहिए।

इसलिए, मै आज कुछ एक्सरसाइजेज और फ्रूट्स की लिस्ट इस पोस्ट में आपको बता रही हु जो आपके दिल से संबंधित हेल्थ प्रॉब्लम्स को अलविदा कहने और आपको स्वस्थ एवं तंदुरस्त रखने में आपकी मदद करेगी। पहले बात करते है. कुछ एक्ससाइज़ की

जुम्बा करने की कोशिश करें

एक मजेदार लेकिन इंटेंस जुम्बा डांस सेशन में तल्लीन होना जरूरी हो जाता है. वजन घटाने और शरीर को टोन करने के लिए ये एक्सरसाइज स्टाइल बहुत अच्छा है. डांस फॉर्म कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बढ़ाता है और तनाव को दूर करने और कॉर्डिनेशन में सुधार करने में मदद करता है. यह भी पढ़े : Beetroot benefits : चुकन्दर के फायदे और नुकसान

घूमना

चलना दिल के लिए सबसे अच्छे एक्सरसाइजेज में से एक माना जाता है. ये न सिर्फ आपके कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बरकरार रखता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद करता है.

साइकिलिंग

साइकिलिंग एक ऐसी एक्टिविटी है जो जोड़ों पर जेंटल होती है. ये फैट बर्न करती है और आपके कार्डियोवस्कुलर हेल्थ में सुधार करता है. अगर आप अपनी सहनशक्ति को बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही अपनी मांसपेशियों को टोन करना चाहते हैं, तो साइकिल चलाना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप इसे अपने दिन में ट्रांसपोर्ट के साधन के रूप में बनाकर आसानी से अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

स्क्वाट

फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच स्क्वाट सबसे फेमस एक्सरसाइज में से एक है. जब नियमित रूप से इसे किया जाता है, तो ये एक्सरसाइज आपके पैरों को टोन कर सकता है और आपके ग्लूट्स और मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है. इसके अलावा, ये एक्टिविटी ब्लड सर्कुलेशन और कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को भी बढ़ावा देती है.

यह भी पढ़े : wood apple juice :बेल के शरबत के फायदे, बेल का शरबत बनाने का तरीका

रस्सी कूदना या कूदना

रस्सी कूदना या कूदना आपके कार्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि वो एक्सरसाइज करते समय हार्ट रेट को बढ़ाते हैं. ये न केवल आपको एक्स्ट्रा किलो वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि हार्ट डिजीज और स्ट्रोक होने की संभावना को भी कम करेगा

ये तो थी हार्ट को हेल्दी बनाने की एक्ससाइज़ अब जानते है कुछ फ्रूट्स के बारे में जो हमारे हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद करते है।

तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल माना जाता है जो हमारे दिल के लिए फायदेमंद होता है. एक स्टडी के मुताबिक, फल हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है और तरबूज एलडीएल, कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन को भी आधा कर देता है जिससे धमनियां बंद हो जाती हैं और हृदय रोग हो जाते हैं.

संतरे

संतरा खट्टा फल होता है जिनमें विटामिन सी होता है, फल की प्रोपर्टी हमारी इम्युनिटी को बनाए रखने में मदद करती है. इन खट्टे फलों में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. और वो पोटेशियम से भरे हुए हैं जो हमारे दिल को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं. कई स्टडीज से पता चलता है कि खट्टे फल मोटापे और संबंधित हृदय रोगों में मदद करते हैं.

जामुन

सभी तरह के जामुन दिल के लिए अच्छे होते हैं, चाहे वो ब्लूबेरी हो या ब्लैकबेरी या स्ट्रॉबेरी, ऐसे फलों का ज्यादा सेवन दिल संबंधी बीमारी से बचाता है. वो सभी विटामिन सी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक बड़ा सोर्स हैं. एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, हाई फाइबर डाइट खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और दिल के रोग का खतरा कम करने में मदद मिलती है. यह भी पढ़े : Black Berry benefits :जामुन के फायदे और नुकसान

ग्रेपफ्रुट

अंगूर में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर होते हैं. हृदय रोग से बचाव के लिए फल को फायदेमंद माना जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, 2.5 ग्राम फाइबर के सेवन से एक अच्छा “एचडीएल” कोलेस्ट्रॉल होता है जो हमारे दिल को फिट रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़े : Mint Natural Medicine : पुदीना के फायदे और उपयोग

खुबानी

खुबानी विटामिन (ए, सी, ई, और के), प्लस फाइबर जैसे बहुत सारे पोषक तत्वों से भरी होती है. और उनका नारंगी रंग कैरोटेनॉयड्स, एक एंटीऑक्सीडेंट से आता है. खुबानी के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और फल दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं.

(डिस्क्लेमर: स्टडी और कई रिसर्चेज के आधार पर ये आर्टिकल पूरी तरह से जानकारी वाली है. हालांकि, sangeetaspen .com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply