world milk day 2022 in hindi | benefits of milk for your skin in hindi | विश्व दुग्ध दिवस 2022 | त्वचा के लिए दूध के लाभ

हेल्थ
world milk day 2022
world milk day 2022

world milk day 2022 in hindi | benefits of milk for your skin in hindi | विश्व दुग्ध दिवस 2022 | त्वचा के लिए दूध के लाभ
Advertisement

world milk day 2022 : दूध विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जिसमें फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 12 और विटामिन डी शामिल हैं। ये पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

सभी उम्र के लोगों के लिए पौष्टिक और स्वस्थ भोजन के स्रोत के रूप में दूध को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस 2022 (world milk day 2022 in hindi) मनाया जाता है।

दूध स्वस्थ आहार के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। यह न केवल आवश्यक प्रोटीन, वसा और विटामिन प्रदान करता है, बल्कि दूध के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

विश्व दुग्ध दिवस 2022 | दूध के बारे में तिथि, इतिहास, विषय और तथ्य

world milk day 2022 in hindi : दूध की हर वह बूंद जो गांव से आपके गिलास तक की यात्रा तय करती है, स्वयं में सहकारिता की वह इतिहासगाथा संजोए है, जिसकी शुरुआत साल 1946 में गुजरात के कैरा जिला (अब खेड़ा) में एक ब्रिटिश कंपनी और उसके बिचौलियों द्वारा किए जा रहे शोषण के विरुद्ध उठ खड़े हुए दुग्ध कृषकों द्वारा की गई थी।

दूध का इतिहास

दूध का एक लंबा और जटिल इतिहास है। ऐसा माना जाता है कि प्राचीन दुनिया में सबसे पहले दूध का सेवन किया जाता था। प्राचीन भारत में लोग अपने दैनिक आहार में गाय का दूध पीते थे। उस समय गाय के दूध को स्वास्थ्यवर्धक पेय माना जाता था।

समय के साथ, विभिन्न संस्कृतियों ने दूध के विभिन्न उपयोगों को अपनाना शुरू कर दिया। यूरोप में लोग दूध को पेय के रूप में इस्तेमाल करने लगे। वे इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें चीनी या अन्य स्वाद मिलाते थे।

लगभग उसी समय, चीन में लोगों ने बीमारी के इलाज के लिए दूध का उपयोग करना शुरू कर दिया। वे गाय के दूध को पानी में मिलाते थे और इसे विभिन्न बीमारियों के इलाज के रूप में पीते थे।

आज पूरी दुनिया में दूध का सेवन किया जाता है। इसका उपयोग क्षेत्र के आधार पर विभिन्न तरीकों से किया जाता है। हालांकि, इसका मुख्य उद्देश्य अभी भी पेय के रूप में सेवन करना है।

विश्व दुग्ध दिवस 2022 थीम

विश्व दुग्ध दिवस 2022 का विषय जलवायु परिवर्तन संकट पर ध्यान आकर्षित करना और डेयरी क्षेत्र ग्रह पर इसके प्रभाव को कैसे कम कर सकता है। इसका उद्देश्य अगले 30 वर्षों में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके और डेयरी क्षेत्र को टिकाऊ बनाने के लिए अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करके ‘डेयरी नेट जीरो’ हासिल करना है।

दूध में न केवल आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं, बल्कि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और चमकदार दिखने में भी मदद करता है

world milk day 2022 in hindi
world milk day 2022 in hindi

benefits of milk for your skin in hindi | त्वचा के लिए दूध के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

1 – दूध फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 12 और विटामिन डी सहित विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। ये पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

2 – दूध फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आवश्यक है। जब आपकी त्वचा हाइड्रेटेड होती है, तो इसके शुष्क और चिड़चिड़े होने की संभावना कम होती है।

3 – दूध में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो सूजन वाली त्वचा को ठीक कर सकते हैं।

4 – यदि आप एक ऐसे पौष्टिक पूरक की तलाश में हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सके, तो हर दिन दूध पीने पर विचार करें! विश्व दुग्ध दिवस त्वचा के लिए दूध के कई लाभों का जश्न मनाने का एक शानदार अवसर है।

5 – त्वचा के लिए दूध के कई लाभों में से एक यह है कि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। कैल्शियम त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ और लोचदार रखने में मदद करता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो त्वचा की बनावट और टोन में एक प्रमुख घटक है।

6 – दूध में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन डी और विटामिन के सहित अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। ये पोषक तत्व त्वचा के ऊतकों के रंगरूप को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन ए निशान की उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है जबकि विटामिन डी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

7 – दूध एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है। ये अणु कोशिकाओं को मुक्त कणों से क्षति से बचाते हैं, जिससे झुर्रियाँ और उम्र के धब्बे हो सकते हैं। अपने आहार में दूध को शामिल करने से आपको पूरे साल स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

दूध पीने के लिए सबसे अच्छे प्रकार कौन से हैं?

कई अलग-अलग प्रकार के दूध हैं जिनका आनंद त्वचा के लाभ के लिए लिया जा सकता है। पीने के लिए सबसे अच्छे प्रकार के दूध में से एक है गाय का दूध। गाय के दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

गाय के दूध में लैक्टिक एसिड भी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए, डी, ई और के भी होते हैं, जो त्वचा के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। जो लोग मांसपेशियों का निर्माण और वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए गाय का दूध प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है।

दूध जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं उनमें बकरी का दूध, सोया दूध और बादाम का दूध शामिल हैं। प्रत्येक प्रकार के दूध के अपने अनूठे लाभ होते हैं

विश्व दुग्ध दिवस पर त्वचा के लिए दूध के कई फायदों को याद रखना जरूरी है। दूध एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को रूखापन और धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

  • दूध में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को पोषण देने और उसे हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों होते हैं। दूध में मौजूद प्रोटीन पानी के अणुओं को बांधने में मदद करता है, जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है।
  • इसके अलावा, दूध में मौजूद कार्बोहाइड्रेट त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। दूध में शर्करा शरीर द्वारा ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है, जो झुर्रियों और उम्र के धब्बों से लड़ने में मदद करती है।
  • नियमित रूप से दूध पीने से आपके रंग में सुधार, सेल्युलाईट की उपस्थिति को कम करने और आपकी त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद मिल सकती है। तो याद रखें: विश्व दुग्ध दिवस त्वचा के लिए दूध के सभी अद्भुत लाभों का जश्न मनाने का दिन है

डेयरी खपत के दुष्प्रभाव क्या हैं?

डेयरी खपत के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं। डेयरी खपत के संभावित दुष्प्रभावों को जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसका सेवन करने या न करने के बारे में एक सूचित निर्णय ले सकें।

आपको प्रति दिन कितना दूध पीना चाहिए?

18 साल से अधिक के वयस्क: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 साल से ज्यादा उम्र के वयस्कों रोजाना 1 से 2 गिलास दूध पीना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में उन्हें रोजाना 600 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है

अगर आपको विश्व दुग्ध दिवस 2022 (world milk day 2022 in hindi) जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करना न भूलें, ताकि वे भी दूध के सभी अद्भुत गुणों से लाभान्वित हो सकें

Leave a Reply