World Tourism Day 2021 : विश्‍व पर्यटन दिवस इतिहास

न्यूज़

World Tourism Day 2021 : विश्‍व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) यह दिवस प्रतिवर्ष 27 सितम्‍बर को पूरे विश्‍व में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस वर्ष 27 सितम्‍बर 2021 सोमवार के दिन है। इस डे की शुरूआत सन 1980 में हुआ था। विश्‍व पर्यटन दिवस का उदेश्‍य विश्‍व के सभी देशों में पर्यटन क्षेत्रो

Advertisement
की यात्रा और प्रचार का महत्‍वता को जागरूक करना। इस दिन सभी देशों व राष्‍ट्रो विशेष कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता है। ऐसे में आप विश्‍व पर्यटन दिवस के बारे में सभी जानकारी विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

इसे भी पढ़ें : उत्तराखंड राज्य के खूबसूरत शहर रानीखेत और अल्मोड़ा के बारे में


विश्‍व पर्यटन दिवस इतिहास (World Tourism Day 2021)

आपको बता दे की विश्‍व पर्यटन की बात 27 सितम्‍बर 1970 में मैक्सिको सिटी इंटरनेशनल यूनियन ऑफ ऑफिशियल ट्रैवल ऑर्गनाइजेशन (International Union of Official Travel Organizations) में आयोजित हुई एक बैंठक के दौरान बात हुई थी। जिसके बाद एक सन 1980 में जाकर 27 सितम्‍बर को विश्‍व पर्यटन दिवस के रूप में घोषित किया। जिसके बाद प्रतिवर्ष 27 सितम्‍बर को पर्यटनो के लिए यह दिवस (World Tourism Day)  मनाया जाता है।

इसके बाद सन 1997 अक्‍टूबर में इस्‍तांबुल (तुर्की) में अयोजित विश्‍व पर्यटन दिवस कार्यक्रम में संयुक्‍त राष्‍ट्र की विश्‍व व्‍यापार संगठन महासभा ने इस उत्‍सव के लिए प्रत्‍येक देश प्रतिवर्ष मेजबान देश नामित करने का निर्णय लिया। जिसके बाद वर्ष 2006 में यूरोप में, वर्ष 2007 में साउथ एशिया में, वर्ष 2008 में अमेरिका, वर्ष 2009 में अफ्रीका, 2011 में मध्‍यपूर्व क्षेत्र देशो में मनाया गया था।

इसके बाद सन 2013 में विश्‍व पर्यटन दिवस की थीम पर्यटन और पानी अर्थात हमारे साझे भविष्‍य की रक्षा था। तब सन 2014 में विश्‍व पर्यटन दिवस की थीम्‍ सामुदायिक विकास थी। आज के समय में विश्‍व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2021) लोगो का एक रोजगार बन गया है जिसे वो अपने परिवार का गुजारा करते है।

विश्‍व पर्यटन दिवस 2021 (World Tourism Day)

बात करे हमारे देश भारत की तो यहा पर बहुत से लोग विश्‍व पर्यटन दिवस से परिचत है किन्‍तु लगभग 60 प्रतिशत लोग इस दिवस के बारे में कुछ नही जानते है। भारते से भी बहुत से लोग विदेशो में घूमने के लिए जाते है और विदेशो से भारत में आते है। कोई अपने दोस्‍तो के साथ, तो कोई अपने परिवार के साथ ट्रैवल करते है

आपाके बता दे की विश्‍व पर्यटन दिवस का उदेश्‍य पर्यटन के जरिए लोगो को रोजगार प्रदान करना है। वैसे तो सरकार को भी इसका कुछ हिस्‍सा मिलता है किन्‍तु उनका टॉकल वही पर लगता जो धरोहर व स्‍थल आदि सरकार के जब्‍त में हो। जैसे लाल किला, आगरा का ताजमहल, जयुपर का नाहरगढ़, आमेर, जयगढ़, जैसलमेर का दुर्ग, कुतबमीनार, इंडिया गेट, गेटवे ऑफ इंडिया आदि।

लोगो को रोजगार जब होगा कोई पर्यटक घूमरे के लिए आपके शहर में आता है तो जहा पर वो ठहरते है खाना खाते है। इन सभी सुविधाओ के जरिए आप अपना रोजगार ला सकते है। इस वर्ष विश्‍व पर्यटन दिवस 2021 की थीम टूरिज्‍म फॉर इनक्‍लूसिव ग्रोथ है। अर्थात सभी की वृद्धि होना।

परन्‍तु इस वर्ष विश्‍व पर्यटन दिवस Day of World Tourism में बहुत कमी हो गई है क्‍योंकि अभी कोव‍िड-19 खत्‍म नही हुआ। जिस कारण लोग एक देश से दूसरे देश में घूमने के लिए नही जा पा रहे। इस बार तो कोविड वैक्‍सीन का पंजीकरण होने के बाद ही आपको अदर देश में जाने की अनुमती मिलेगी। जब विदेशी पर्यटन हमारे देश में घूमने आता है तो उसका स्‍वागत किया जाता है पर्यटन विभाग के द्वारा। इस विभाग की शाखा देश में हर एक राज्‍य के जिलो में होता है।

इसे भी पढ़ें : beautiful hill station of Uttarakhand : आइये जानते है उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन रानीखेत के बारे में

World Tourism Day in Hindi 2021

Tourism day in India भारत सरकार देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष 25 जनवरी ( 25 January) को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (national tourism day) मनाया जाता है। पर्यटन वैश्विक रुप से देश की सभ्यता, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने में तथा आपसी समझ बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

विश्व पर्यटन दिवस 2021

विश्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा विभिन्न प्रकार की गाइड लाइन जारी की जाती है। पर्यटकों को सुरक्षा जिम्मेदारी उस देश की सरकार की होती है। आज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विश्व के सभी देश अच्छी सुविधा उपलब्ध कराते है। वर्तमान में कोरोना के कारण विश्व में पर्यटन की स्थिति काफी खराब है।

FAQ
Q. विश्व पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को मनाया जाता है।

Q. विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम क्या है?

Ans : विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम “समावेशी विकास के लिए पर्यटन” है।

Q. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन की स्थापना कब की गई?

Ans : संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना 1970 में हुई।

Q. विश्व पर्यटन संगठन के अध्यक्ष कौन हैं?

Ans : संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन का अध्यक्ष: ज़ुरब पोलोलिकाशविली है।

आज के इस लेख में हमने आपको विश्‍व पर्यटन दिवस (World Tourism Day in Hindi) की महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की। लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे।
धन्‍यवाद

Leave a Reply