World youth skill day

न्यूज़
World youth skill day
World youth skill day

विश्‍व युवा कौशल दिवस (World youth skill day)

 संयुक्त राष्ट्र से मान्यता प्राप्त कार्यक्रम विश्व युवा कौशल दिवस (World youth skill day) प्रत्येक वर्ष 15 जुलाई को मनाया जाता है। आज स्किल इंडिया डे मिशन की 5वीं वर्षगांठ है। इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा एक डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है।

Advertisement

वैश्विक महामारी के कारण किए गए लॉकडाउन उपायों ने तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (टीवीईटी) संस्थानों को दुनिया भर में बंद कर दिया है, जिससे बच्चों में कौशल के विकास की निरंतरता को खतरा पैदा हो गया है। कथित तौर पर, यह कहा जाता है कि दुनिया भर के लगभग 70% शिक्षार्थी वर्तमान में शिक्षा संस्थानों के सभी संस्थानों को बंद करने से वास्तव में प्रभावित हो रहे हैं।

कौशल विकास योजना क्या है ?

यह योजना (PMKVY) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है। इस योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद प्रदान करना है ।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) को जुलाई 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना में 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई थी। इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य देश के युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखारना तथा उनकी योग्‍तानुसार रोजगार देना है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के अंतर्गत पहले वर्ष में 24 लाख युवाओं को शामिल किया। इसके बाद 2022 तक यह संख्‍या 40.2 करोड़ के पास ले जाने की योजना है। लोगो द्वारा इस योजना का अधिक से अधिक उपयोग किया जाये इसके लिए युवाओं को ऋण दिए जाने की सुविधा है।लोगों को इस योजना से जोड़ने के लिए सरकार ने कई टेलिकॉम कंपनियों को इस कार्य के लिए अपने साथ जोड़ रखा है।

अनेको मोबाइल कंपनियां मैसेज के द्वारा इस योजना को सभी लोगों तक पहुंचाने का कार्य करती हैं।

इस योजना के तहत मोबाइल कंपनियां योजना से जुड़े लोगों को मैसेज करके एक फ्री ट्रोल नंबर देंगी जिस पर कैंडिडेट को मिस कॉल देना होता है। मिस कॉल के तुरंत बाद आपके पास एक नंबर से फोन आएगा जिसके बाद आप आईवीआर सुविधा से जुड़ जाएंगे। इसके बाद कैंडिंडेट को अपनी जानकारी निर्देशानुसार भेजनी होगी। आपके द्वारा भेजी गई जानकारी कौशल विकास योजना के सिस्‍टम में सुरक्षित रख ली जाएगी। यह जानकारी मिलने के बाद आवेदनकर्ता को उसी के क्षेत्र में यानी कि उसके निवास स्‍थान के आस-पास ट्रेनिंग सेंटर से जोड़ा जाएगा।

कौशल विकास योजना (PMKVY) के लाभ

World youth skill day
World youth skill day
  • युवाओं के हुनर को निखारने पर अधिक जोर दिया जाता है ताकि उन्हें रोजगार मिल सकें और उद्यमिता में सुधार हो।
  • सभी पारम्परिक व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण (बढ़ई, मोची, वेल्डर, लुहार, राजमिस्री, नर्स, दर्जी और बुनकर,तथा अन्य कुटीर उद्योग आदि) को समर्थन एवं मार्गदर्शन दिया जाता है।
  • कौशल विकास योजना (PMKVY) करे द्वारा अनेको ऐसे क्षेत्र जहाँ पर कौशल विकास अपर्याप्त या शून्य है (अचल संपत्ति, आभूषण डिजाइनिंग, पर्यटन, निर्माण, परिवहन, कपड़ा, मणि उद्योग, बैंकिंग, आदि ) ऐसे अनेको वास्तविक क्षेत्रों पर अधिक जोर दिया जाता है
  • कौशल भारत कार्यक्रम की एक और उल्लेखनीय विशेषता ‘ग्रामीण भारत कौशल’ नामक एक पहचान बनाने के लिए होगी, ताकि प्रशिक्षण प्रक्रिया को मानकीकृत और प्रमाणित किया जा सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में कराये जाने वाले कोर्स की सूची

PMKVY में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र दिये गए
स्किल कौंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स
हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्स
टेक्सटाइल्स कोर्स
टेलीकॉम कोर्स
सिक्योरिटी सर्विस कोर्स
रबर कोर्स
रिटेल कोर्स
पावर इंडस्ट्री कोर्स
प्लंबिंग कोर्स
माइनिंग कोर्स
एंटरटेनमेंट तथा मीडिया कोर्स
लोजिस्टिक्स कोर्स
लाइफ साइंस कोर्स
लीठेर कोर्स
आईटी कोर्स
आयरन तथा स्टील कोर्स
भूमिकारूप व्यवस्था कोर्स
स्वास्थ्य देखभाल कोर्स
ग्रीन जॉब्स कोर्स
जेम्स तथा ज्वेलरी कोर्स
फर्नीचर तथा फिटिंग कोर्स
फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स
इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स
निर्माण कोर्स
माल तथा पूंजी कोर्स
बीमा, बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स
सुंदरता तथा वैलनेस
मोटर वाहन कोर्स
परिधान कोर्स
कृषि कोर्स

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए ।
    PMKVY योजना केवल उन लोगों के लिए है जो बेरोजगार हैं और जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।
    कॉलेज / स्कूल ड्रॉपआउट – आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना आवश्य्क है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए आवेदन कर्ता को क्या क्या चाहिए

आवेदक का आधार कार्ड
पहचान पत्र
वोटर आईडी कार्ड
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इस ऑप्शन ( Register as a Candidate) पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Registration Form ) खुल जायेगा । इस रजिस्ट्रेशन में आपको पूछी गयी सभी जानकारी (जैसे Basic Details, Location Details, Preferences of Training Sector, Associated Program and Interested In) आदि  भरनी होंगी ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2020 में पंजीकरण कैसे करे?
देश के इच्छुक लाभार्थी पीएम कौशल विकास स्कीम (PMKVY) 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह निचे दिए गए तरीको को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website ( http://pmkvyofficial.org/) पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा ।
  • अब होम पेज पर आपको Quick Link का एक ऑप्शन (जो पेज की चौड़ाई में दिया है ) दिखाई देगा । Quick Link पर CLICK करते ही आपको Skill India ऑप्शन दिखाई देगा । आपको Skill India पर क्लिक करना होगा ।
    प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुला जायेगा । आपको इस पेज पर आपको Register as a Candidate का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

सभी जानकरी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
पंजीकरण फॉर्म के सफल जमा होने के बाद आपको लॉगिन करना होगा ।लॉगिन करने के लिए आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा ।इस फॉर्म में आपको User NAME और पासवर्ड (Password) डालकर लॉगिन बटन  क्लिक करना होगा । इस प्रकार आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा

स्किल इंडिया मिशन के तहत 2022 तक 40 करोड़ लोगों को रोजगार पाने लायक स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य है|

Leave a Reply