You know amazing health benefits of teeta phool | teeta flower benefits in hindi

हेल्थ
 teeta flower benefits in hindi
teeta flower benefits in hindi

You know amazing health benefits of teeta phool | teeta flower benefits in hindi

teeta phool : धरती पर ऐसे हजारों फूल-पौधे हैं, जो सिर्फ पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि इंसान की सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।हमारे आसपास कई ऐसे पेड़-पौधे मौजूद हैं जो साज सज्जा के काम तो आते ही हैं साथ ही हमें बीमारियों से बचाने में भी उपयोग किए जाते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो इन पेड़-पौधों में तमाम औषधीय गुण शामिल होते हैं, जो हमारी सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं।

Advertisement

Read this also : अलसी की चटपटी चटनी

आयुर्वेद के अनुसार, ऐसे तमाम पेड़-पौधे हैं, जो सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकते हैं, बस आपको इनका इस्तेमाल करना आना चाहिए। ऐसा ही एक फूल है तीता फूल (Teeta Phool) जिसका इस्तेमाल न केवल सजावट में बल्कि खाने में भी किया जाता है। इस फूल को रोंगाबनहेका, कोला बहक, धापत टीटा (असमिया), जंगली नॉनमंगखा (मणिपुरी), तेव-फोटो-आरा (खासी), खाम-छिट (गारो) के नाम से भी जाना जाता है।

माना जाता है कि तीता फूल में ऐसे कई शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए और बीमारियों को दूर करने के लिए एंटीबायोटिक के रूप में काम करते हैं। तीता फूल में मौजूद गुण आपको कई गंभीर बीमारियों में फायदा देते हैं।इसी कारण से इन औषधीय पेड़-पौधों की मांग (demand for plants)बाजार में काफी अधिक होती है, इस लाल रंग ‘तीता फूल’ (Teeta Phool) फूल में गठिया, खांसी और एनीमिया जैसे विकारों को दूर करने के क्षमता होती है। चलिए जानते हैं कि इससे आपकी सेहत को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Read this also : कद्दू के बीज खाने के लाभ, एवं कद्दू के बीज के पौष्टिक तत्व

तीता फूल क्या है?

तीता फूल का मतलब अंग्रेजी में कड़वा फूल होता है। यह फूल असमिया पाक संस्कृति में एक विशेष स्थान रखता है। यह खाए जाने वाला फूल पारंपरिक रूप से अपने शक्तिशाली औषधीय गुणों के लिए भोजन में जोड़ा जाता है। इसमें कई बीमारियों और मौसमी संक्रमणों को ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

तीता फूल का उपयोग कैसे किया जाता है?

तीता फूल को कई तरह से पसंद किया जाता है लेकिन अधिकतर लोग इसे खाना बनाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है और यह प्रकृति में क्षारीय होता है। असमिया खाना पकाने में इसका अधिक इस्तेमाल किया जाता है। पहले इसका अधिक लाभ लेने के लिए दोपहर के भोजन में इसका सेवन किया जाता था।

You know amazing health benefits of teeta phoo
You know amazing health benefits of teeta phoo

खून की कमी को करे दूर- अक्सर कई लोगों में खून की कमी देखी जाती है जिसे पूरा करने के लिए हम तरह-तरह की चीजों का सहारा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ ढूंढ रहे हैं तो तीता फूल आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। जी हां तीता फूल का इस्तेमाल शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर संतुलित रखने का काम करते हैं।

असम के कुछ हिस्सों में इस फूल का सेवन गठिया, खांसी और एनीमिया के इलाज के लिए किया जाता था। जबकि अरुणाचल के कुछ हिस्सों, मणिपुर और यहां तक कि बांग्लादेश में भी इस फूल का विभिन्न तरीकों से सेवन किया जाता है। कुछ लोग इसे कच्चा खाते हैं या मसाला बनाते हैं, तो कुछ इसे मिश्रित सब्जियों के साथ या चावल के साथ परोसे जाने वाले तली हुई चीजों के साथ परोसते हैं।

काली खांसी को दूर भगाए- इस फूल का पूरा पौधा काली खांसी को रोकने में मदद करता है। इसे खाने से आपको इस समस्या से काफ़ी हद तक निजात मिल जाएगी।

ऐसा माना जाता है कि इस फूल को कच्चा या चाय के रूप में या सब्जी के रूप में खाने से खांसी और सर्दी, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, चेचक और त्वचा रोगों में फायदा हो सकता है। तीता फूल के पत्ते के अर्क का उपयोग लीवर और प्लीहा की समस्याओं के इलाज में किया जाता है।

अर्थराइटिस में फायदेमंद- अर्थराइटिस के मरीज अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में आप तीता फूल का सहारा ले सकते हैं। तीता फूल गठिया या अर्थराइटिस की समस्या में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इस फूल की चाय या सब्जी खाने से आपको गठिया की समस्या में फायदा मिलता है।

बुखार से मिलेगी राहत- तीता फूल बुखार में भी फायदेमंद होता है। कई बार हम कई चीजों को ट्राई करते हैं लेकिन हमें बुखार में राहत नहीं मिलती है तो आप एक बार तीता फूल को जरूर आजमा कर देखें। इसे खाने से सर्दी-जुखाम और बुखार को दूर करने में मदद मिलती है।

अल्सर में लाभकारी- इसकी पत्तियों का काढ़ा आपके पेट के अल्सर, आंतों के विकार और मांसपेशियों की मोच को दूर करने के लिए फ़ायदेमंद होता है।

स्किन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद- तीता फूल स्किन से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसकी चाय या सब्जी का सेवन करने से आपको स्किन को फायदा मिलता है। इसकी से जुड़ी समस्या जैसे स्किन पर दानें, इचिंग आदि को दूर करने के लिए आप तीता फूल को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

One thought on “You know amazing health benefits of teeta phool | teeta flower benefits in hindi

Leave a Reply