Zoom App को टक्कर देने आ गया स्वदेशी ‘Say Namaste’ App

न्यूज़
namaste video conferencing app
namaste video conferencing app

कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Zoom)ऐप जूम बहुत अधिक लोक​प्रिय हो गया है.परन्तु अब इस ऐप को टक्कर देने के लिए मुंबई की स्टार्टअप कंपनी Inscript ने एक देसी वीडियो कॉलिंग ऐप से नमस्ते (Say Namaste) लॉन्च किया गया है.

Advertisement

Say Namaste ऐप के फायदे

  • ‘Say Namaste’ स्वदेसी वीडियो-वॉयस कॉलिंग एप है
  • 50 मेंबरो को ग्रुप वीडियो कॉल में एक साथ जोड़ा जा सकता है
  • एंड्रॉयड और आईओएस के लिए भी है उपलब्ध
  • ‘Say Namaste ऐप की यूजर रेटिंग 4.8 है
  • Say Namaste’ पहले सिर्फ वेब वर्जन में उपलब्ध था पर अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध है

Zoom App को टक्कर देने के लिए ‘Say Namaste’ वीडियो कॉलिंग ऐप

अब Zoom App को टक्कर देने के लिए ‘Say Namaste’ वीडियो कॉलिंग ऐप आ गया है । ज़ूम ऐप की तरह ही Say Namaste ऐप से भी यूजर्स एक साथ 50 लोगों को विडियो कॉलिंग कर सकते हैं। ZOOM ऐप में सिक्यॉरिटी और प्रीवेसी से जुड़ी समस्या सामने आ जाने के चलते भारत सरकार ने भी इसे इस्तेमाल न करने की सलाद दी थी। ऐसे में Say Namaste ऐप को जूम के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है

‘Say Namaste’ ऐप भारत में बना है इसका मुख्यालय मुंबई में है

मुंबई की स्टार्टअप कंपनी Inscript ने तैयार किया है। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के द्वारा प्रयोग किया जा सकता है. अगर डेस्कटॉप पर इसका इस्तेमाल करना हो तो क्रोम ब्राउजर का उपयोग करना उचित होगा। क्रोम ब्राउजर पर बेहतर परफॉर्मेंस मिल सकती है. Say Namaste’ पहले सिर्फ वेब वर्जन में उपलब्ध था पर अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर भी आ गया है। ख़ास तोर से यह ऐप उन यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी है जो एक साथ ज्यादा लोगों से विडियो कॉलिंग करना चाहते हैं। इस ऐप में स्क्रीन शेयरिंग, टेक्स्ट मोड, फाइल शेयरिंग जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। स्क्रीन शेयरिंग ऑप्शन के जरिए यूजर्स अपने डिवाइस की स्क्रीन अन्य यूजर्स से शेयर कर सकते हैं।

विडियो कॉलिंग के साथ-साथ टेक्स्ट मैसज एवं फाइल शेयरिंग फीचर का प्रयोग कर सकते है

विडियो कॉल के दौरान भी यूजर्स टेक्स्ट मैसज के जरिए बात कर सकते हैं। वहीं फाइल शेयरिंग फीचर के जरिए यूजर्स डॉक्यूमेंट, पीडीएफ, प्रेज़न्टेशन, इमेज और विडियो फाइल जैसी चीजों को कॉल के दौरान ही भेज सकते हैं।

आप सभी पाठको से अनुरोध है की स्वदेसी वस्तुओ का उपयोग अधिक से अधिक करे। 

video conferencing
video conferencing

Say Namaste ऐप पूरी तरह सिक्योर है

कंपनी के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह सिक्योर है और डाटा एनक्रिप्टेड रहती हैं. साथ ही, कंपनी का यह भी कहना है कि वह किसी बातचीत या फिर वीडियो को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है. फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की यूजर रेटिंग 4.8 है.यह रेटिंग मैने अभी इस ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय चैक की है इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है

प्रायवेसी और सिक्यॉरिटी पर कंपनी के सीईओ अनुज गर्ग ने एक इंटरव्यू में कहा कि Say Namaste ऐप को GDPR (जनरल डेटा प्रॉटेक्शन रेगुलेशन) के अनुरूप तैयार किया गया है।

Leave a Reply