कांजी वड़ा बनाने की विधि

न्यूज़
कांजी वड़ा बनाने की विधि
कांजी वड़ा बनाने की विधि

त्यौहारों एवं पार्टियों में लगातार लज़ीज़ पकवान खा-खा कर मन ऊब जाता है।आज हम आपके लिए कांजी वड़ा रेसिपी (Kanji Vada) लाए हैं।मुख्य रूप से कांजी वड़ा (Kanji Vada)

एक राजस्थानी रेसिपी (Rajasthani Recipe) है यह विशेष रूप से त्यौहारों पर बनाया जाता है। त्यौहारों के अवसर पर पर पकवान और स्वादिस्ट मिठाईया खाने में बहुत अच्छी लगती है पर कुछ समय के बाद इन पकवानो और मिठाइयों के कारण अनेको समस्याएं होने लगती है ऐसे अवसर पर कांजी वड़ा (Kanji Vada) पिने को मिल जाए,तो मुंह का स्वाद एवं हाजमा (digestion) दोनों ही ठीक हो जाये,

तो अब देर किस बात की,आइये जानते है कांजी वड़ा बनाने की विधि । हमें उम्‍मीद है कि https://sangeetaspen.com ब्लॉग के माध्यम से बताई गयी कांजी वड़ा रेसेपी आपको जरूर पसंद आएगी।

कांजी वड़ा बनाने की विधि एवं कांजी के लिए आवश्यक सामग्री

लाल मिर्च पाउडर (Chilli powder ) 1/2 छोटा चम्मच,
पिसी राई (Mustard seed powder) 02 बड़े चम्मच,
काला नमक (Black salt ) 1/2 छोटा चम्मच,
हल्दी पाउडर (Turmeric powder) 1 छोटा चम्मच,
नमक (Salt) स्वादानुसार।
हींग (Asafotida) 02 चुटकी,
तेल (Oil)
पानी (Water) 02 लीटर,

कांजी बनाने की विधि

 एक बड़े बाउल में हल्दी, लाल मिर्च, पिसी राई, हींग, काला नमक और नमक लेकर उसमें 1/2 बाउल पानी डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें।अब इसमें 2 लीटर पानी मिला लें और उसमें वड़े डाल कर कर अच्छी तरह से चलाएं।

अब वड़ों को किसी गर्म जगह पर 2 दिनों के लिए रख दें। गर्म मौसम में इसमें दो दिन में एक सोंधी सी खटास आ जाएगी। पानी में डाले गये मसाले नीचे की ओर बैठ जाते हैं, इसलिए दिन में 1-2 बार इसे चला दें,जिससे कांजी अच्छी तरह से तैयार हो जाए।

2 दिन बाद कांजी वड़ा (Kanji Vada) तैयार हो जाएंगे।अगर मौसम में ठंडक हो, तो कांजी वड़ा तैयार होने में ज्यादा वक्त लग सकता है। और हां,जब कांजी का पानी आपके मुताबिक खट्टा हो जाए, तो उसे फ्रिज में रख दें और 7 दिनों तक इस्तेमाल करें।

वड़ों को त्यार करने के लिए

मूंग दाल (Moong दाल) 100 ग्राम,
नमक (Salt ) 1/4 छोटा चम्मच,
तेल (Oil) तलने के लिए।

कांजी वड़ा बनाने की विधि

कांजी वड़ा बनाने के लिये सबसे पहले मूंग दाल को साफ करके धो लें और लगभग ३ से 4 घंटो के लिए पानी में भिगो दें। भीगने के बाद दाल को ग्राइंडर में दरदरा करके पीस लें। अब किसी बड़े बर्तन हल्का नमक डाल कर अच्छी तरह से फेंट लें।
फेंटने के बाद दाल (जिसे पिट्ठी कहते हैं) की एक छोटी सी गोली पानी में डालें। अगर यह पानी के ऊपर तैरती रहे, तो ठीक, और अगर नीचे चली जाती है, तो इसका मतलब अभी इसे और फेंटने की ज़रूरत है।

पिट्ठी तैयार होने के बाद कड़ाही में तेल गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें एक बड़े चम्मच के बराबर दाल की पिट्ठी डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें। तलने के बाद वड़ों को किचन पेपर पर निकाल कर रख दे ।

जब सारे वड़े बन जाएं, तो एक बर्तन में गरम पानी लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला दें और फिर उसमें तले हुए बड़े डाल दें। पांच मिनट में वड़े अच्छी तरह से भीग जाएंगे। उसके बाद उन्हें हल्के हाथ से दबा कर पानी निकल दें और अलग रख दें।

Leave a Reply