बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

हेल्थ

बादाम (Almonds) को उनके अविश्वसनीय पोषक गुणों के कारण ही ‘सुपरफूड’ कहा जाता है. बादाम को पोष्टिक और पॉपुलर नट्स  (Popular nuts) माना गया है बादाम प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत में से एक हैं. बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और रक्त शर्करा (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में भी मददगार होता हैं। बादाम से रक्तचाप (Blood Presure) की समस्या में भी बेहद आराम मिलता हैं।

Advertisement

आज हम आपको https://sangeetaspen.com के इस लेख में  बादाम (Almonds) से जुड़े सवालों के जवाब और बादाम (Almonds) से जुडी अन्य जरूरी जानकारी दे रहे है हमे उम्मीद है की आपको हमारी दी हुयी जानकारी पसंद आएगी

सुबह के समय भीगे हुए बादाम (Almonds) खाना सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। और यह भी हो सकता है की भीगे हुए बादाम (Almonds) का सेवन करने से छिलके में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाए हैं और ज्यादातर न्यूट्रीयेंट्स हमें मिल जाते हैं. जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाने में सहायक है ।

बादाम (Almonds) को पानी में भिगोने से उसका छिलका आसानी से उतर जाता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो सकता है और भीगे बादाम (Almonds) की तासीर ठंडी होती है। इन्हे कोई भी कभी भी खा सकता है।

बादाम (Almonds) में पाया जाने वाला मिनरल्स, विटामिन व फाइबर आपको ब्लड प्रेशर से लेकर वजन बढ़ने तक की समस्या से बचाता है। दिल के रोगियों के लिए भी बादाम (Almonds) का सेवन बहुत अच्छा है. आप बादाम (Almonds) को दूध के साथ या फिर भिगो कर भी खा सकते हैं

बादाम भीगा कर खाने के फायदे और नुकशान
बादाम भीगा कर खाने के फायदे और नुकशान (advantages and disadvantages of soaked almonds)

बादाम (Almonds) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है। जो बच्चे हो या बड़े सभी को पर्याप्त पोषण देने के साथ साथ अनेको बीमारियों से भी बचता हैं, लेकिन कब और कितनी मात्रा में ड्राई फ़ूड खाये यह जानना बहुत जरूरी है।

भीगे हुए बादाम के फायदे (Benefits Of Soaked Almonds)

भीगे बादाम कैंसर से लड़ने में सहायक — भीगे हुए बादाम (Almonds) में विटामिन बी 17 होता है। जो कैंसर से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है।

भीगे बादाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करे — बड़े हो या बच्चे प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने में बादाम (Almonds) एक सक्रीय भूमिका निभाते है। बादाम (Almonds) में आयरन, सेलेनियम, जिंक, फोलेट व विटामिन-बी6 जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहयोग कर सकते हैं

भीगे बादाम खाने से कब्ज में राहत और वजन भी कम — बादाम (Almonds) में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है । इसी कारण बादाम (Almonds) खाने से आपको कब्ज में राहत मिलती है और खाना भी जल्दी डाइजेस्ट होता है। बादाम (Almonds) में विटामिन बी और जिंक आपके मीठा खाने की इच्छा को भी कम करते है जिससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ती है

भीगे बादाम खाने से स्किन स्वस्थ रहती है — बादाम (Almonds) शरीर में सभी प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स की कमी को दूर करता है. बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है और यह आपकी याददाश्त को भी मज़बूत करने के लिए एक रामबाण उपाय माना जाता है।

भीगे बादाम खाने बालों की समस्या दूर — बादाम (Almonds) में अनेको हेयर फ्रंडली पोषक तत्व पाए जाते है। जिसमें मुख्य रूप से विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं. ये सभी बालों को लम्बे, घना, मजबूत और चमकदार रखने में मदद करते हैं। तथा

बादाम खाने से बालों की अन्य समस्याएं एवं बीमारियां (डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली) भी दूर होती है।

भीगे हुए बादाम के नुकशान (Soaked Almond losses)

ज्यादा बादाम खाने से विटामिन ई का ओवरडोज — विटामिन ई बालों से लेकर त्वचा तक, सभी के लिए फायदेमंद होता है. वहीं, शरीर के अंदर यह एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षित रखने का काम करता है. 3 से 4 बादाम (Almonds) में आपको 7.4mg विटामिन ई मिल जाता है.

इसके अतिरिक्त हम दिन भर में (अंडा, पालक, अनाज) अन्य खाद्य पदार्थो से भी विटामिन ई को लेते हैं. कुल मिलाकर इस मात्रा से ज़्यादा विटामिन ई आलस, सिर दर्द, डायरिया, खराब आंखों का कारण बन सकता है.

बादाम का अधिक सेवन सांस संबंधी बिमारियों को बढ़ाता है — आवश्यकता से अधिक बादाम (Almonds) का सेवन आपके शरीर में टॉक्सिक लेवल बढ़ सकता है, क्योंकि बादाम में हाइड्रोकायनिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो की आपके नर्वस सिस्टम को धीमा करना और सांस संबंधी बिमारियों को भी पैदा कर सकती है, जो की शरीर के लिए घातक हो सकती है।

Leave a Reply