Supermoon August 2023 | first supermoon can be seen on 1st august | full sturgeon moon | पूर्णिमा के दिन आसमान में दिखेगा ‘स्टर्जन मून’ का अद्भुत नजारा

हेल्थ
Supermo on August 2023
Supermoon August 2023

Supermoon August 2023 | first supermoon can be seen on 1st august full sturgeon moon | पूर्णिमा के दिन आसमान में दिखेगा ‘स्टर्जन मून’ का अद्भुत नजारा

Supermoon August 2023: आज सावन अधिकमास की पूर्णिमा के दिन मंगलवार 01 अगस्त को आसमान में ‘स्टर्जन मून’ (Sturgeon Supermoon) देखा जाएगा. यह दुर्लभ चांद अन्य दिनों की तुलना से अधिक बड़ा और चमकदार होगा.

स्काईवॉचर्स के लिए अगस्त का महीना काफी दिलचस्प होने वाला है क्योंकि इस महीने एक नहीं बल्कि दो फुल मून नजर आने वाले हैं और दोनों ही सुपरमून हैं। इनमें से पहला फुल मून 1 अगस्त को नजर आएगा जिसे स्टर्जन मून के रूप में जाना जाता है। सुपरमून होने के कारण यह चंद्रमा सामान्य फुल मून की तुलना में थोड़ा बड़ा और अधिक चमकीला दिखाई देता है जिस वजह से इसका नजारा देखते ही बनता है।

मंगलवार 01 अगस्त के दिन पूर्णिमा पर आज आसमान में ‘स्टर्जन मून’ नजर आएगा.

आसमान में चांद तारों को देखना भला किसे पसंद नहीं होता. अगर आप भी ऐसे लोगों में एक हैं तो आज का मौका हाथ से जाने न दें. आज 01 अगस्त 2023 को आप आसमान में अन्य दिनों में की तुलना में अधिक बड़ा और चमकदार चांद देख पाएंगे. क्योंकि आज चांद पृथ्वी के निकटतम बिंदु के करीब होता है. इसे स्टर्जन मून का नाम दिया गया है. स्टर्जन मून अन्य दिनों में की तुलना में 14% बड़ा और 30% अधिक चमकदार दिखाई देगा.

Supermoon August 2023
Supermoon August 2023

कब दिखाई देगा स्टर्जन मून

आज मंगलवार 01 अगस्त को इस साल का सुपरमून स्टर्जन मून शाम में ईस्टर्न समयानुसार 2:23 पर उदय होगा और भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार यह रात 12:02 बजे दिखाई देगा.

क्यों कहते हैं स्टर्जन मून

बता दें कि, हर महीने की पूर्णिमा तिथि के दिन दिखाई देने वाले चंद्रमा, फुल मून या सूपरमून को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. इससे पहले जून महीने में सुपरमून देखा गया है, जिसे स्ट्रॉबेरी मून कहा गया. अगर आप स्ट्रॉबेरी मून को देख पाने से चूक गए तो आज मंगलवार को अगस्त के पहले दिन स्टर्जन मून जरूर देखें. इसे स्टर्जन मून इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि तिथि और समय के अनुसार, इस वक्त उत्तरी अमेरिका के ग्रेट झीलों में स्टर्जन मछली पाई जाती है. इसलिए इसे स्टर्जन मून का नाम दिया गया.

इस नाम का ऐतिहासिक महत्व यह है कि, वर्षों पहले मूल अमेरिकियों, औपनिवेशिक अमेरिका और यूरोपीय लोगों ने आसमान में फुल मून को देखा तो इसके लिए विशिष्ट नाम सोचने लगे. उस समय ग्रेट लेक्स और लेक चम्पलेन में स्टर्जन फिश की संख्या बहुत अधिक थी. इसलिए इस सुपरमून को स्टर्जन मून की उपाधि दे दी गई. इसके अलावा इसे ग्रेट मून, कॉर्न मून, लिंक्स मून और लाइटिंग मून जैसे नामों से भी जाना जाता है.

अगस्त में दो बार दिखेगा सुपरमून का अद्भुत नराजा

आप आज मंगलवार 1 अगस्त 2023 को सूपरमून या स्टर्जन मून को देख पाएंगे. यह 222,159 मील दूर दक्षिण-पूर्व में उतरेगा. वहीं इसके बाद आप बुधवार 30 अगस्त 2023 को भी ऐसा ही नजारा दोबारा से देख पाएंगे. इसका कारण यह है कि अगस्त महीने में दो बार पूर्णिमा तिथि पड़ेगी. 30 अगस्त को दिखाई देने वाले सुपरमून को ब्लू मून (Blue moon) के नाम से जाना जाता है. जानकारों के ब्लू मून हर तीन साल में एक बार दिखाई देता है. इससे पहले 2021 में ब्लू मून देखा गया था और इसके बाद अब 2026 में इसे देखा जा सकेगा.

Leave a Reply