White Lung Syndrome | What Is White Lung Syndrome? | White Lung Syndrome नाम की रहस्यमय बीमारी दुनिया भर में तेजी से फैल रही है

हेल्थ
White Lung Syndrome
White Lung Syndrome

Table of Contents

White Lung Syndrome | What Is White Lung Syndrome? | White Lung Syndrome नाम की रहस्यमय बीमारी दुनिया भर में तेजी से फैल रही है | White Lung Syndrome | symptoms, death, cases, denmark, cure, precautions, lung infection, latest news, pneumonia | व्हाइट लंग सिंड्रोम लक्षण, मृत्यु, बचाव, सावधानिया

White Lung Syndrome : व्हाइट लंग सिंड्रोम- एक सांस की बीमारी है जो तेजी से फैल रही है. “White Lung Syndrome” एक शब्द है जिसका उपयोग निमोनिया के गंभीर रूप के लिए किया जाता है, जिसमें छाती के एक्स-रे पर सफेद धब्बे दिखाई देते हैं.

Ayurvedic Herb | Ayurvedic Herb To Cure Shortness of Breath in hindi | herbs which help in improving respiratory health

अमेरिका के ओहियो राज्य में बच्चों के बीमार होने के एक रहस्यमय न्यूमोनिया सिंड्रोम के मामले बढ़ रहे हैं, और इसकी वजह से बच्चों को अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है. यह बीमारी चीन में भी देखी जा रही है, जहां भी बच्चों को भारी संख्या में इससे प्रभावित किया गया है। ओहियो के वॉरेन काउंटी में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अगस्त से अब तक 142 बच्चों के मेडिकल मामले सामने आए हैं, और इसे ‘व्हाइट लंग सिंड्रोम’(White Lung Syndrome) के नाम से जाना जा रहा है।

 व्हाइट लंग सिंड्रोम (White Lung Syndrome) ओहियो मेडिकल डिपार्टमेंट के लिए चुनौतीपूर्ण है, और इसे चीन में देखा गया बीमारी के समान रूप में माना जा रहा है। इस बीमारी ने यूरोपीय राष्ट्रों को भी अपनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

व्हाइट लंग सिंड्रोम (White Lung Syndrome) क्या है?

इस रहस्यपूर्ण रोग को व्हाइट लंग सिंड्रोम कहा जाता है, क्योंकि इसके प्रभाव से फेफड़ों में सफेद रंग के बड़े पैच दिखाई देने लगते हैं। इस बीमारी के कारण, फेफड़ों में सूजन हो सकती है, जिसके कारण फेफड़ों और सांस की नलियों में समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। यह आरंभ में धीमी तरह प्रकट होता है, लेकिन आगे बढ़कर यह गंभीर रूप से बढ़ सकता है।

फ्लू और अन्य वायरल बीमारियों का कारण White Lung Syndrome Flu ,Viral Diseases

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के एक सूत्र ने बताया है कि राष्ट्रीय स्तर पर सब कुछ सामान्य है, लेकिन ओहियो के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि बीमारी की लहर का कारण क्या है। वे मानते हैं कि यह नई सांस से संबंधित नहीं है, बल्कि इसका कारण कई वायरसों के साथ मिलकर फैलने में है, जिसमें से कुछ बच्चों को माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया हो रही है।

Sinusitis Symptoms in Hindi | Sinusitis Diagnosis And Treatment in Hindi | Best Home Remedies for Sinusitis in Hindi

कैसे पहचानें इसके लक्षण? White Lung Syndrome Symptoms

  • खांसी- जुकाम
  • नाक से बहना या नाक बंद होना
  • गले में खराश
  • बुखार
  • थकान
  • ठंड लगने की भावना
  • सांस लेने में कठिनाई

कैसे फैलता है यह बीमारी?

हालांकि, अब तक इस बीमारी की वजह स्पष्ट नहीं है, लेकिन छींकने या खासते समय निकलने वाले बूँदों के माध्यम से यह दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। इसके अलावा, इसका प्रसार गंदे हाथों के संपर्क से भी हो सकता है।

 

White Lung Syndrome

कैसे करें बचाव? White Lung Syndrome Precautions

  1. खाने से पहले या मुँह छूने से पहले साबुन से हाथ धोएं।
  2. छींकने के समय मुँह और नाक को ढ़क लें।
  3. इस्तेमाल किए हुए टिश्यू को कूड़े में ही डालें, और खुले में नहीं छोड़ें।
  4. अगर आप बीमार हैं, तो घर पर ही रहें और बाहर न जाएं।
  5. बाहर जाते समय मास्क पहनें।
  6. अगर पानी नहीं हो, तो सैनिटाइज़र का उपयोग करके हाथ साफ करें।
  7. बाहर किसी भी खुले भंडारण के सामान को न छूने।

नीदरलैंड और डेनमार्क में न्यूमोनिया का खतरा White Lung Syndrome Pneumonia ,Netherlands Denmark

एक अध्ययन के अनुसार, महामारी के दौरान लॉकडाउन, मास्क पहनने और स्कूल बंद होने से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता में कमी हो गई है, जिससे वे मौसमी संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो गए हैं। इसके परिणामस्वरूप, वॉरेन काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सुरक्षा के उपायों को बढ़ावा दिया है, जैसे कि हाथ धोना, खांसी को ढकने का प्रयास करना, बीमार होने पर घर पर रहना, और टीकों के बारे में अपडेट रहना।

न्यूमोनिया के लक्षण और उपचार  White Lung Syndrome Treatment of Pneumonia

डॉक्टरों के अनुसार, व्हाइट लंग सिंड्रोम के मामलों में आमतौर पर बुखार, खांसी और थकान के लक्षण दिखाई देते हैं। नीदरलैंड और डेनमार्क जैसे दूसरे देशों में भी न्यूमोनिया के मामलों में रहस्यमय स्पाइक्स की तरह की बात की गई है, और इसमें से कुछ मामलों में माइकोप्लाज्मा का योगदान भी मिला है।

इस White Lung Syndrome लेख में यूएस लंग न्यूमोनिया सिंड्रोम के मामलों का वर्णन किया गया है, जिसमें बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता की कमी, उसके कारण, और इसके लक्षण और उपचार की जानकारी दी गई है।

White Lung Syndrome
White Lung Syndrome

FAQ

प्रश्न: व्हाइट लंग सिंड्रोम क्या है?

उत्तर: White Lung Syndrome एक फिब्रोटिक लंग डिजीज है जिसमें फाइबरग्लास या व्हाइट डस्ट की लंबी समय तक श्वसन की राहों में संचुरिति होती है।

प्रश्न: यह सिंड्रोम कैसे होता है?

उत्तर: White Lung Syndrome सिंड्रोम अक्सर उन लोगों में देखा जाता है जो व्यावासायिक धूप, रेत, या फाइबरग्लास के धूप का अधिक संपर्क करते हैं। यह उच्च स्तर के धूल अथवा कागज रेजिन और लंबे समय तक धूप के साथ संपर्क में रहने से हो सकता है।

प्रश्न: व्हाइट लंग सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं?

उत्तर: इसमें श्वासन की कठिनाई, छाती में दर्द, और सांस लेने में समस्या जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं।

प्रश्न: इस सिंड्रोम का उपचार क्या है?

उत्तर: White Lung Syndrome का उपचार में धूप से बचाव, दवाओं का सेवन, और योगाभ्यास शामिल हो सकते हैं।

प्रश्न: क्या व्हाइट लंग सिंड्रोम से बचा जा सकता है?

उत्तर: हाँ, सुरक्षित धूप युक्तियाँ और उच्च स्तर का सुरक्षा धारित करने से इस सिंड्रोम से बचा जा सकता है।

प्रश्न: क्या व्हाइट लंग सिंड्रोम का सीधा इलाज है?

उत्तर: नहीं, hite Lung Syndrome का कोई सीधा इलाज नहीं है, लेकिन समय पर चिकित्सा से इसका प्रबंधन किया जा सकता है।

प्रश्न: इस सिंड्रोम से पीड़ितों के लिए सावधानियाँ क्या हैं?

उत्तर: white Lung Syndrome से पीड़ित व्यक्तियों को धूप से बचाव के लिए सुरक्षा उपायों का पालन करना चाहिए और नियमित चिकित्सा की जरूरत होती है।

प्रश्न: क्या यह सिंड्रोम (white Lung Syndrome ) आम आदमी को भी हो सकता है?

उत्तर: हाँ, यह किसी भी व्यक्ति को हो सकता है जो धूप या धूल के संपर्क में रहता है, लेकिन यह विशेषकर उन्हें प्रभावित करता है जो इससे अधिक संपर्क में रहते हैं।

प्रश्न: व्हाइट लंग सिंड्रोम का असर लंबे समय तक रह सकता है?

उत्तर: हाँ, White Lung Syndrome का का असर लंबे समय तक बना

Leave a Reply