World Simplicity Day 2021: विश्व सादगी दिवस इतिहास, महत्व

न्यूज़
World Simplicity Day 2021
Advertisement
World Simplicity Day 2021

World Simplicity Day 2021 : सादगी दिवस ( World Simplicity Day 2021) राष्ट्रीय सरलता दिवस हर साल 12 जुलाई को कवि, लेखक हेनरी डेविड थोरो के जीवन, कार्य और दर्शन को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। हेनरी डेविड थोरो का जन्म 12 जुलाई, 1817 को हुआ था।

वे एक साधारण जीवन जीने के हिमायती थे उन्होंने दुनिया को सादा जीवन जीने का संदेश दिया था। और सादे जीवन को सभी समस्याओ का हल बताया था। सादगी से जीवन जीने के विषय में संदेश देने के लिए उन्होंने वाल्डेन नाम की एक किताब लिखी थी यह किताब दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हुयी

सादगी दिवस ( World Simplicity Day)का महत्व

हर साल 12 जुलाई को अमेरिका में ‘सादगी दिवस’ (World Simplicity Day 2021) मनाया जाता है, जबकि भारतीय संस्कृति और समाज का यह सर्वोच्च मूल्य है। वे दिन खूब याद आ रहे हैं, जब सुबह से शाम तक काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाने की होड़ मची रहती थी। ‘समय नहीं है’ का जुमला हर किसी की जुबान पर था।

दुनियाभर में जीवन में ‘स्लोडाउन’ पर बात हुई। यानी भागम भाग वाली दिनचर्या को थोड़ा धीमा करना सीख जाएं तो जिंदगी आसान हो सकती है । हम थोड़ा ठहरे, तब जाना कि इसकी जटिलताएं तो हमने ही पैदा की हैं, जिंदगी खुद में कितनी सरल और सादी है।

हमारी दुनिया मोबाइल फोन, लैपटॉप और अन्य आधुनिक गैजेट्स से घिरी हुयी हे , सादगी दिवस आज के समय में बहुत अधिक महत्व रखता है। जैसा कि हम अपने दोस्भग बरी जिंदगी में सच्ची शांति का अनुभव करने के लिए शायद ही कभी समय निकल पाते हैं,

यह एक दिन सादगी दिवस (World Simplicity Day) के मोके पर गैजेट्स को दूर करके कुछ क्षण के लिए ही सही पर सही मायने में सादगी दिवस (World Simplicity Day) होने का आनंद ले। जैसा कि सादगी दिवस जीवन की सभी जटिलताओं को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है, चीजों को सरल रखने के लिए प्रौद्योगिकी ( दौड़ भाग) से कुछ समय निकालें।

कोरोना महामारी के कारण जिंदगी में भागदौड़ काम हुयी यानी सभी काम घर बैठे हुए तो इस ठहराव के दौर में जिंदगी को अपने जीवन को देखने का नजरिया भी बदलने लगा। क्या आपने गौर किया है

कि सादा खानपान, सदा रहनसहन जो पहले मुश्किल था, अब जाने-अनजाने ही सही पर हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनने लगा है। अब कोरोना के इस मुश्किल समय में सादगी का होना एक सुखद एहसास कराता है।

Leave a Reply